Captcha Kya Hota Hai-

Captcha Code एक Human Identification Tool है जो Computer को बताता है कि किया गया कार्य Human Specific है न कि Machine और Robot. 

Captcha Ka Full Form-

– C-Completely – A-Automated – P-Public – T-Turing Test To Tell – C-Computers And – H-Human – A-Apart.

Captcha Code Kisne Banaya Hai –

साल 2000 में Yahoo Company जो कि एक अमेरिकी इंटरनेट सेवा कंपनी हैं जिनको कंप्यूटर प्रोग्राम में परेशानी आ रही थी।इन्होंने सबसे पहले Captcha Code को Develop करने की प्रक्रिया को चालू किया। 

CAPTCHA Kaise Kam Karta Hai-

यदि कैप्चा बॉक्स छवि (तस्वीरों) वाला तो हमे उपयुक्त छवि या इमेज के चुनाव करना होता है, बस इतनी आसान है कैप्चा की कार्य पद्धति। 

Captcha Ke Prakar –

1- Text recognition based  2- Image recognition based  3- Social Authentication/ Friend Recognition  4- Logic questions based 5- User interaction based 

Captcha को Solve कैसे करते हैं-

इसलिए जो भी आपको इमेज में दिखता है वही बटन आप प्रेस करके एंटर कर दीजिए और इस तरीके से आप कैप्चा कोड को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। 

Captcha के फायदे?-

– Website की सुरक्षा के लिए – Junk व Spam Comment से सुरक्षित रखना। – Junk Email से Website को बचाना – Online Polling में Spamming से बचाना

Captcha के नुकसान-

– कई बार इनको पढ़ने में बहुत दिक्कत होती है। – Disablilities User के लिए है सही नही है। – इससे कोई भी ID बनाने में टाइम बहुत ज्यादा लगता है। – कुछ इंटरनेट ब्राउज़र में यह Technical Problem का कारण बनते है।