Facebook Lock Profile Kya Hai- फेसबुक लॉक क्या है

Facebook का ये Lock Profile Feature काफी खास है क्योंकि इससे आपकी Profile Picture काफी हद तक सुरक्षित (Secure) रहेगा. इसे Activate करने के बाद यूजर के प्रोफ़ाइल से संबन्धित जानकारी उनके Friend List में मौजूद लोगों के अलावा कोई बाहर का व्यक्ति नहीं देख पाएगा.

Facebook Lock Profile Kaise Kam Karta Hai?

Facebook प्रोफ़ाइल को लॉक करना बहुत ही आसन है और अनलॉक करना भी बहुत आसान है जिसकी पूरी प्रोसेस हम आपको स्टेप बाई स्टेप आज आपको बताने वाले है. फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपने प्रोफाइल को लॉक करने का विकल्प देता है ताकि केवल उनके दोस्तों के पास उनके द्वारा साझा की गई तस्वीरों और पोस्ट तक पहुंच हो।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने की प्रोसेस

– सबसे पहले आपको फेसबुक पेज बनाने के लिए अपना फेसबुक Id को लॉग इन कर लेना है जिसके लिए आप फेसबुक अकाउंट में अपनी Id Or Password डालकर Login कर सकते हो. Facebook Login Page Ke Liye Click Kare – जैसे ही हम दी हुयी लिंक पर क्लिक करते है तो अब आपके सामने Login Page आजायेगा जिसमे अपने अपनी Id Or Password डाल देना है और लोग इन कर लेना है.

Facebook Profile Unlock Kaise Kare

Facebook Profile Saction में जाना होगा तो हमे Edit Profile, Add Story Or … दिखाई देते है. जिसमे से हमे … इन Tree Dots पर क्लिक कर लेना है यानि हमे Profile Setting पर क्लिक करना होगा.

Facebook Profile Lock Karne Se Fadye –

1. आमतौर पर फेसबुक में कोई भी फोटो, वीडियो, पोस्ट करने से वह पोस्ट एक यूजर की मान लीजिए आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं रहैने वाले लोग अर्थात सब लोग पब्लिक्ली देख पाते है। 2. परन्तु, Facebook Profile Lock यह फीचर इस्तेमाल करने से आपके द्वारा किए गए पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके फ्रैंड लिस्ट में रहेने वाले लोग ही देख पाएंगे।  3. Facebook Profile Lock करने से आपका प्रोफाइल फोटो, कोई भी अनजान व्यक्ति Zoom करके नहीं देख पाएगा और, उसे स्क्रीनशॉट लेके शेयर भी नहीं कर सकेगा। 4. अगर कोई अनजान व्यक्ति Facebook में आपका अकाउंट सर्च करके आपके प्रोफाइल को देखे तब वो सिर्फ आपका कोवर फोटो ही देख पाएगा। टाइमलाइन में जाकर आपके द्वारा किए गए किसी भी पोस्ट को नहीं देख पाएगा।

Facebook Profile Lock Karne Se Nuksan

– Facebook Profile Lock करने से यूजर की यानी की आपकी प्रोफाइल सिर्फ आपके जान पहेचान वाले ही देख पाएंगे। और, आप कोई भी पोस्ट पब्लिक नहीं कर पाएंगे। – फेसबुक प्रोफाइल लोक करने से यूजर की यानी की आपकी प्रोफाइल की एक्सटेंड घटा दिया जाता है।