यूपीएससी “संघ लोक सेवा आयोग” और अंग्रेजी में “Union Public Service Commission” है। यूपीएससी एक प्रकार से देश की बहु प्रतिष्ठित , लोकप्रिय तथा स्वतंत्र रूप से कार्य करने वाली संस्था है। 

UPSC KYA HAI- 

UPSC का Full Form होता है –  Union Public Service Commission यानि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन।  हिन्दी में यूपीएससी का फुल फार्म है- संघ लोक सेवा आयोग। 

UPSC Details In Hindi –

भारत में जब ब्रिटिश सरकार का शासन था तब उस समय 1923 में फरेहम के लॉर्ड ली की अध्यक्षता में एक रॉयल सिवल सेवा रॉयल कमीशन की स्थापना की गई। 

UPSC Exam के लिए योग्यता :-

उम्मीदवार भारत का नागरिक हो । यदि उम्मीदवार नेपाल , भूटान का नागरिक है तो वो भी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPSC के लिए आयु सीमा :- – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 21 से 32 वर्ष के बीच है। – अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आयु सीमा 35 वर्ष है।

UPSC Exam कितनी बार दे सकते है- – सामान्य वर्ग के उम्मींदवार के लिए परीक्षा में बैठने के मौके – 6 बार – OBC वर्ग के उम्मींदवार के लिए परीक्षा में बैठने के मौके – 9 बार

Upsc कौन कौन से Exam कराता है-  IAS (Civil Service (Main) Examination NDA/NA  IFS  CGS/GE Geo- CDS  CMS  IES/ISS  IES  SCRA 

UPSC की तैयारी कैसे करें-

UPSC की तैयारी कैसे करें-

UPSC जैसे बृहद एग्जाम को पास करना एक बहुत ही कठिन विषय है  यंहा आपको हमने कुछ स्टेप बताये है उन्हें फॉलो करे learn more 

Upsc Exam के बाद सैलरी- पोस्ट प्रारंभिक वेतन अधिकतम वेतन IAS- 56,100- 2,50,000 IPS -56,100-2,25,000