<

मोबाइल मे से Whatsapp Status Kaise Delete Kare, whatsapp से जुडी सभी जानकारी.

आज हम जानेंगे की Whatsapp kya hai, whatsapp download kaise kare, Whatsapp status Kaise delete kare, website se whatsapp kaise download kare, mobile se WhatsApp status delete Karne ka Tarika जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Whatsapp Status Kaise Delete Kare जाने हिंदी में स्टेप बाई स्टेप-

आज के समय बहुत से लोग सिर्फ whatsup के ज़रिये ही अपना बिज़नेस कर रहे है. Whatsup company ने भी इसके दो platform उपलब्ध करा दिए है .

जिसमे एक personal whatsup or business whatsup होता है. Personal whatsup और business whatsup में ज्यादा बड़ा अन्तर नही है personal whatsup हमे जो बिज़नेस के उद्देश्य जो फंक्शन उपयोग के नही है वो फंक्शन सिर्फ business whatsup में ही प्रदान किये गये है.

Business Whatsup में हमे अलग से ही business tool प्रदान किया जाता है जो मुख्य रूप से personal Whatsup से भिन्न है जिसमे हमे Business profile, Catalog, greeting massage, lebels, short links or यही से Facebook or Instagram पर अपना product भी share कर सकते है. 

ये सारी सुविधाए हमारे बिज़नेस के लिए बहुत ही लाभदायक है आज हम जानेगे की how to delete whatsapp status . वेसे आज के समय में whatsup status delete करना कोई बड़ा काम नही है बहुत ही आसन सी प्रक्रिया है.

WhatsApp Kya Hai-

WhatsApp kya hai ये एक massager app हैं जिसमे आप अपने मित्रों व रिश्तेदारों को voice massage, text massage, image, song, video आदि भेज सकते हैं व आप अपने परिवार के लोगो को या अन्य व्यक्तियों को video calling भी कर सकते हैं इसके सभी feature आप free मे इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च नही करने पड़े

यह android और pc दोनों user के लिए उपलब्ध हैं आप जिस device में चाहो उस device में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं यह आप intenet के माध्यम से download कर सकते हैं व आप whatsapp चलाना चाहते हैं.

तो आपके device में इंटरनेट होना जरुरी हैं क्युकी इंटरनेट के माध्यम से ही आप इसमें massage भेज सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं और आप किसी को video calling या voice calling भी करना चाहते हैं तो आपके device में इंटरनेट होना बहुत जरुरी है.

अब हम आपको whastapp डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं जिससे आप बहुत आसानी से whatsapp को download कर सकते है.

WhatsApp Download Kaise Kare-

आप play store अथवा internet browser के माध्यम से अपने mobile या pc मे WhatsApp download कर सकते हैं व अगर आप चाहो तो WhatsApp की official website से भी इसे आप download कर सकते है WhatsApp download करने के लिए आप निचे दिये गये step follow करे.

whatsapp status kaise delete kare

Step-1 Open Playstore

WhatsApp Download करने के लिए सबसे पहले आप अपने phone मे play store open कर ले.

Step-2- Search WhatsApp on Playstore App-

अब आपको play store मे WhatsApp लिख कर search करना‌ हैं.

Step- 3 – Install Whatspp on Mobile-

अब सबसे पहले आपको जो app show होगा आप उसपर click कर के उसे install कर ले व. बादमे उसको open कर ले.

Step-4 – Create Account on Whatsapp-

जब आप WhatsApp download कर के open कर लोगे तो उसमे आपको mobile number डालने का option मिलेगा उसमे आपको mobile number डालकर अपना account create कर लेना है.

अगर आप whatsapp को इसकी official website से download करना चाहते हैं तो आप सबसे [पहले whatsapp official website पर visit करे व अब आप whatsapp download करने के page पर visit करे अब आप अपनी device का चयन करे की आपको कोनसी device में whatsapp को download करना हैं.

उसके बाद download पर क्लिक कर दे अब आपके device में व्हाट्सप्प डाउनलोड हो जाएगा व पूरा डाउनलोड होने के बाद आप उसको install कर के activate कर दे.

whatsapp की Website se Whatsapp Download kaise kare –

अगर आप playstore की जगह पर गूगल से या whatsapp की official वेबसाइट से व्हाट्सप्प को डाउनलोड करना चाहते हैं तो भी आप बहुत आसानी से कर सकते हैं क्युकी की कई लोग pc या लेपटॉप का इस्तमाल करते हैं तो उसमे प्लेस्टोर उपलब्ध नहीं होता तो उसमे आपको website के द्वारा ही whatsapp को डाउनलोड करना होता है.

website se whatsapp kaise delete kare

स्टेप 1: सबसे पहले अपने पीसी या लैपटॉप पर वह ब्राउज़र ओपन करें जहां आप WhatsApp को डाउनलोड करना चाहते हैं।

स्टेप 2: इसके बाद अपने ब्राउज़र WhatsApp Web download को सर्च करें। आप इस लिंक पर भी क्लिक कर जा सकते हैं।

स्टेप 3: वर्तमान में, व्हाट्सएप वेब Windows और macOS के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इसके बाद आपको जो आपका सिस्टम है उसके आधार पर डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 4: डाउनलोड हो जाने के बाद, अपने पीसी के Download में EXE फ़ाइल पर क्लिक करें और सेटअप पूरा करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 5: इसके बाद, आपको सेटअप को पूरा करने के लिए अपने फ़ोन के अकाउंट को कनेक्ट करने के लिए अपने पीसी पर WhatsApp Web ऐप पर QR Code को स्कैन करना होगा।

whatsapp status delete kyo kare-

Whatsapp Status kaise delete kare, तो चिंता मत करिये आज हम आपकी पूरी मदद करेंगे और आपको WhatsApp Status कैसे Delete करें (How to delete WhatsApp Status in Hindi) के बारे में पूरी जानकरी देंगे।

गलती सबसे होती है, और कई बार हम ये गलतियां सोशल मीडिया में भी कर देते हैं। कई बार होता है की कोई चीज़ हम पोस्ट नहीं करना चाहते हैं, लकिन उसके बाद भी गलती से पोस्ट कर देते हैं, या फिर पोस्ट करने के बाद हमको वो पसंद नहीं आता है तो हमे अच्छा नहीं लगता है।

इसी तरह से कई बार एसा होता है, की व्हाट्सप्प में हम गलती से कोई स्टेटस लगा देते हैं, जो कोई वीडियो या इमेज हो सकती है, या फिर कोई वीडियो या इमेज लगाने के बाद हमे वो पसंद नहीं आती है, और हम उसको डिलीट करना चाहते है, लेकिन बहोत सारे लोगों को ये नहीं पता चल पता है की आखिर स्टेटस को डिलीट कैसे करें,

mobile se whatsapp status delete karne ka tarika-

आज हम जानेंगे की Whatsapp status Kaise delete kare, How to Delete WhatsApp Status, mobile se WhatsApp status delete Karne ka Tarika जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Step – 1 open whatsup and click on status

  • सबसे पहले हमे मोबाइल फ़ोन में WHATSUP MESSENGER को OPEN करना है और अपना इन्टरनेट कनेक्शन ON रखना है
  • इतना सब कुछ करने के बाद हमे ऊपर की साइड में तीन OPTION दिखाई पड़ते है जो इस प्रकार है 1. CHAT, 2. STATUS, 3. CALLS.
  • तो हमे यहाँ पर दुसरे option Status को सेलेक्ट करना होगा जेसा ही चित्र में दिखाया गया है जेसे हम उसपर क्लिक करेंगे तो हमे अपना whatsup status दिखाई देगा
  • जो हमने लगाया या फिर गलती से कई बार लग जाता है और उसे फिर हमे हटाना होता है तो वो यह पर हमे दिखने लग जाता है.अब आगे वाले स्टेप में हम इसे यह से केसे डिलीट करते ये जानेंगे.
how-to-delete-whatsapp-status-1

Step – 2 Select And Delete whatsup Status

  • जेसे ही हम अब हम अपने status पर आजाते है तो फिर हमे तो वह पर हमे हमको my status option सबसे उपर दिखाई पड़ता है जहा पर हमारा लगाया हुआ status होता है
  • उसके बाद हम फिर my status पर क्लिक करते है और फिर हमे नया पेज दिखाई पड़ता है वहा पर हमे दीखता है की हमारा जो status है वो कितनो ने view किया गया है उस पर हमे जिहोने हमारा status को देखा गया है उनके नाम दिखाई पड़ते है
  • इतना सब कुछ करने के बाद हमे status के सामने खडी हुयी तीन डॉट दिखाई पड़ेंगी फिर उन पर क्लिक करना होगा जेसा की चित्र में दिखाया गया है वेसे ही हमे उसपर क्लिक करना होगा और हमारे सामने तीन option दिखते है.
  • Forward , Share or Delete इस तीनो आप्शन को हम अच्छे से जानेंगे की किसका क्या काम है जिनमे पहला forward का काम है की हमे यह status किसी भी contacts को specially भेजना है या फिर किसी groups में डालना होतो हम यही से सीधे भेज सकते है
  • उसके बाद share का काम है की यह yeh status किसी को किसी दुसरे social account जेसे Facebook , Instagram या फिर मेल पे डालना होतो उसे हम यही से सीधे share कर सकते है.
  • अब तीसरा आप्शन है delete का जो की आजका मैं टॉपिक है तो अब हमे यहाँ पर Delete पर क्लिक करना होगा और आगे एक और confirmation alert आएगा उस पर भी yes क्लिक करना होगा तो हमारा status यहाँ से डिलीट हो जायेगा और हमारे यहाँ पर एक से अधिक status होतो उन्हें भी इसी प्रकार से delete कर सकते है बड़ी आसन सी प्रक्रिया है.
how-to-delete-whatsapp-status-2

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको whatsapp status kaise delete kare इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम whatsaap Kya Hai, mobile se whatsapp delete karne ka tarika, whatsapp kaise download kare, website se whatsapp kaise download kare, के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment