Computer Ki Speed Kaise Badhaye सीखे कैसे दोडेगा रोकेट की तरह कंप्यूटर

आज हम यह जानेंगे के computer ki speed kaise badhaye in hindi, laptop ki speed kaise badhaye in hindi के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है.

computer ki speed kaise badhaye in hindi-

अब हम जानेंगे की computer ki speed kaise badhaye in hindi में जानेंगे स्टेप के अनुसार –

क्या आपका कंप्यूटर या लैपटॉप भी स्लो चलता है आपका कंप्यूटर बार बार हेंग(hang) होता रहता है या फिर एप्लीकेशन बहोत स्लो चलता है तो आज हम आपको 6 बेस्ट टिप्स बताएँगे.

जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर स्पीड (computer ki speed kaise badhaye) को बढ़ा सकते है जिससे आपका कंप्यूटर या फिर लैपटॉप सिस्टम हेंग नहीं होगा यानि की आपने कंप्यूटर परफॉरमेंस स्पीड को बढ़ा सकते है

अक्सर computer या laptop में कार्य करने के दौरान temporary files generate होती है, जो system के hard disk में store होते जाती है।

Step- 1 Delete Temporary files-

  • Computer या laptop में किए गए कोई भी कार्य जैसे किसी भी software का इस्तेमाल करना या browsing करना सभी से संबंधित temporary files एक folder में जमा होते जाते हैं और यह folder hard disk में store होते है।
  • इसलिए हमेशा temp file के folder को delete करते रहना चाहिए, क्योंकि temp files धीरे धीरे hard disk में काफी ज्यादा जगह घेर लेती है, जिससे कि computer की speed धीरे-धीरे कम होने लगती है और system slow कार्य करने लग जाती है।
  • Temp Files को Delete करने के लिए ‘Window + R’ Button Press करें। दोनों Button एक साथ Press करने पर आपके सामने ‘Run’ Open होगा। जहां आपको %Temp% करके Ok Button पर Click करें। Ok पर Click करने के बाद कई Files की List दिखाई देंगे आपको उन सभी को Delete कर देना है।
laptop ki speed kaise badhaye 2
  • Delete करने के बाद फिर एक बार ‘Window + R’ Button Press करें। अब यहां केवल Temp लिखकर Ok Button पर Click करें। Open करते ही यहां जितने भी Files दिखाई दे रहे हो उसे Delete कर दे।
  • इन्हें Delete करने के बाद फिर एक बार ‘Window + R’ Button Press पर Click करें। अब यहां पर Prefetch Type करके Ok Button बटन पर क्लिक करें।
laptop ki speed kaise badhaye 1
  • अब यहां जितने भी Files दिखाई दे रहे हो उन सभी को Delete कर दें।
  • इतना करते ही आपके system में मौजूद जितने भी temp files होंगे वे सभी delete हो जाएंगे और आपका system वापस से पहले की तरह speed कार्य करने लगेगा.
laptop ki speed kaise badhaye 4

Step- 2 – C drive clean करें

अपने computer या laptop के C drive को हमेशा free रखना चाहिए। क्या होता है, कि computer या laptop के drive में कई unnecessary files store होते रहते है इसलिए इन्हें time to time cleanup करते रहना चाहिए।

लेकिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है और वे drive को timely cleanup नहीं करते हैं तो इस वज़ह से उनका computer या laptop की speed slow हो जाती है या फिर उनका system hang होना शुरू हो जाता है।

laptop ki speed kaise badhaye

इसलिए हमेशा C drive को clean करते रहे, इसमें कोई भी फालतू data जिसका इस्तेमाल आप नहीं करते हैं उसे store ना करें।

Drive को Clean करने के लिए आप अपने C Drive पर Right Click करके Properties में जाएं। अब वहां आपको General Tap पर Click करना है। Click करते ही नीचे Right Side में आपको Disk Cleanup का एक Option दिखाई देगा आपको उस पर Click करना है।

computer ki speed kaise badhaye 4

Click करते ही कुछ Time के Process के बाद आपके सामने All Time File Show हो जाएगा जिसके बाद आपको वहां Ok पर Click करना है।

ऐसा करते ही आपका C drive clean हो जाएगा और आपकी computer की speed भी increase होगी।

step -3 Unwanted startup program disabled करे

Background में application on रहने के वजह से भी computer या laptop की speed धीमी हो जाती है और यह समस्या ना केवल computer में होती है बल्कि smartphones में भी देखने को मिलती है।

दरअसल होता यूं है, कि जब भी हम अपना system on करते हैं तो बहुत सारे application अपने आप चलने लगते हैं जिस वजह से system slow हो जाता है या hang होना शुरू हो जाता है।

तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपने computer या laptop के उन तमाम applications को disable करना होगा जिसका इस्तेमाल आप अक्सर नहीं करते हैं।

नीचे बताए गए कुछ steps को follow करके आप अपने system के unwanted programs को disable कर सकते हैं।

इसके लिए आप ‘Ctrl + Alt + Delete’ Button को Press करे। तीनों Button को एक साथ Press करते ही Task Manager Open हो जाएगा।

laptop ki speed kaise badhaye 8

यहाँ आपको सबसे ऊपर Startup का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको Click करना है। इस पर Click करते ही आपके सामने पूरी Software की List आ जाएगी।

अब यहां से आप जिस App को Disable करना चाहते हैं, उसमें आपको Right Click करना है। Right Click करते ही आपके सामने Disable का Option दिखाई देगा, आपको उस पर Click कर देना है।

step-4 disk defragment and anaysis

आपके सिस्टम में बहोत सारे ड्राइव्स जैसे की c ड्राइव d ड्राइव इत्यादि है इन्हें आपको ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए जिससे आपके कंप्यूटर हेंग नही होगा और आपके पीसी की परफॉरमेंस यानि कंप्यूटर स्पीड (computer ki speed kaise badhaye) और

computer ki speed kaise badhaye 3

अच्छा होगा तो इसके लिए आपको window बटन प्रेस करके सर्च करना है defragment and optimize drives अब ड्राइव को सेलेक्ट और और फिर optimize पे क्लिक करे आपका ड्राइव ऑप्टिमाइज़ होना शुरू हो जायेगा.

step- 5 Choose system Best Peformence

विंडोज में आपको सिस्टम परफॉरमेंस आप्शन दिया हुआ है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में परफॉरमेंस को और ज्यादा बेहतर बना सकते है तो इसके लिए सबसे पहले Control panel > system > advanced system settings > settings >adjust for best performance

computer ki speed kaise badhaye
computer ki speed kasie badhaye 6

आशा करते है उपर बताये हुए सारे स्टेप आपके समझ में आ चुके होंगे की कैसे computer ki speed kaise badhaye in hindi.

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको computer ki speed kaise badhaye in hindi के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment