Google Assistant Kya Hai, Google Assistant से जुडी सम्पूर्ण जानकारी

आज हम यह जानेंगे की google assistant kya hai, google assistant kaun hai, Google Assistant kaise kam karta hai, Google Assistant के फायदे क्या है के बारे में आपको स्टेपनुसार बाटने वाले है

google assistant kya hai- google assistant क्या है –

आज हम जानेंगे की Google Assistant kya hai ? अगर अपने इससे पहले कभी इसका प्रयोग किया होगा तो आप इसके बारे में जानते होंगे अगर नहीं तो यह जानकारी आपके लिए है.

आज के टेक्नोलॉजी युग में हर चीज अपग्रेड होती जा रही है. पहले जहाँ typing के लिए typewriter का प्रयोग होता था, लेकिन तकनीक के साथ सबकुछ बदल गया और टाइप राइटर की जगह लैपटॉप Computer ने ले ली. यहाँ तक कि लोग अब मोबाइल से भी टाइपिंग करने लगे है.

वही इन्टरनेट से किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के लिए हम google सर्च का इस्तेमाल करते है. जिसमे हमें किसी भी जानकारी को खोजने के लिए अपने प्रश्नों को टाइप करना पड़ता है, और फिर गूगल में सर्च करना होता है.

google assistant kya hai fff

यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जो लिखने में असमर्थ है, या यूँ कहे लिखना नहीं चाहते है ऐसे ही लोगों के लिए Google एक voice command लेकर के आया है जिसे हम Google Assistant के नाम से जानते है.

google assistant kaun hai- google assistant कौन है-

अब हमारे दिमाग एक सवाल उठता है की google assistant kaun hai जो की एक Google Assistant गूगल का Voice Assistant है जो Google Now से विकसित हुआ है, और यह Android डिवाइस और iPhone पर उपलब्ध है।

यह आपकी एक आवाज पर काम करता है. जिसे Artificial Intelligence (AI) और NLP (नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग) के उपयोग से बना गया है। यह एक पर्सनल रोबोट की तरह है। जो आवाज और लिखित दोनों तरह की कमांड को स्वीकार करता है।

यह Artificial Intelligence पर आधारित एक voice command फीचर है जो सभी smartphone में पहले से ही उपलब्ध है. यदि आपके फ़ोन में यह फीचर नहीं है तो आप प्ले स्टोर से Google Assistant app download कर सकते है.

यह आपके द्वारा दिए गए कमांड के आधार पर आपका काम करता है. जैसे आपको अभी का तापमान चेक करना है तो आपको बस एक Voice या text कमांड देना होगा होगा और Google Assistant आपको तापमान के बारे में बता देगा.

google assistant का अविष्कार किसने किया-

Google के CEO “Mr.Sundar Pichai” ने इसे सन 2016 में लांच किया था. इसके पूर्व भी google द्वारा इसी तरह के कई फीचर जैसे Google Now, Hello Google को लांच किया था लेकिन वो बहुत से तकनीकी कारणों की वजह से सफल नहीं हो पाए थे.

लेकिन इसका उन्नत फीचर Google Assistant जिस तरह से सफल हो रहा है वो आने वाले समय की जरुरत बन जायेगा. और लोग इसका इस्तेमाल करने लगेंगे. Google Assistant क्या है? ये तो आपको समझ में आ ही गया होगा.

Google Assistant kaise kam karta hai –

आब तक हमने जाना है google assistant kya hai लेकिन अब हम जानेंगे की Google Assistant kaise kam karta hai यह आपके Voice command पर काम करता है.

जैसे ही आप “Ok Google” या फिर “Hey Google” बोलते है Google Assistant एक्टिवेट हो जाता है, और उसके बाद आप जो कुछ भी करना चाहते है आपको उसे बोल कर के कमांड देना होता है और Google Assistant आपके द्वारा दिए गए कमांड को फॉलो करते हुए प्रतिक्रिया करता है.

EX. उदाहरण के लिए आप मौसम का हाल जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में Ok Google या फिर Hey Google बोलना होगा.

आप जैसे ये शब्द बोलते है Google Assistant एक्टिवेट हो जायेगा. उसके बाद आपको “मौसम का हाल” बोलना होगा और गूगल असिस्टेंट आपको मौसम का हाल बता देगा.

Google Assistence से क्या क्या कर सकते है-

  • आपके स्मार्ट उपकरणों और अपने स्मार्ट होम को नियंत्रित कर सकता है.
  • अपके बोलने पर किसी भी एप्प को ओपन कर सकता है.
  • रेस्तरां बुकिंग से लेकर दिशाओं, मौसम और समाचारों तक ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें
  • म्यूजिक या movies प्ले कर सकते है.
  • आपके बोलने भर से ही किसी को काल भी लगा सकते है.
  • आपके फ़ोन की नोटिफिकेशन को पढ़ सकता है.
  • वास्तविक समय में बोले जाने वाली भाषा का अनुवाद कर सकता है.
  • Google अलग-अलग लोगों के लिए वॉयस प्रोफाइल की पहचान भी सकता है, इसलिए यह जानता है कि कौन किससे बात कर रहा है और तदनुसार प्रतिक्रियाओं को दर्ज़ कर सकता है।
  • आप एक ही समय में कई चीजों के लिए भी पूछ सकते हैं। आपको बार बार Hey Google या Ok google नहीं बोलना पड़ेगा.
  • Google के अनुसार भविष्य में Artificial Intelligence इतना विकसित हो जायेगा, की यह आपके दैनिक कार्यों की आवश्यकताओं की पूर्ति करेगा जैसे आपके लिए अपॉइंटमेंट बुक करना और उन्हें मैनेज करना.
  • Artificial Intelligence का सबसे बड़ा उदाहरण “सोफ़िया रोबोट” के रूप में हमारे सामने है.यह सिर्फ इतना ही नहीं है बल्कि इसमें और भी बहुत सी विशेषताएं है.
  • जैसे यह दुभाषिये की भूमिका भी निभा सकता है जो दर्जनों भाषाओँ को ट्रांसलेट कर सकता है. आपके लिए होटल की बुकिंग भी कर सकता है.

Google Assistant के फायदे क्या है-

गूगल असिस्टेंट का प्रयोग करना बहत ही आसान है. आपको सबसे पहले “Ok Google” बोलना होगा. जैसे ही आप यह बोलते है Google Assistant एक्टिवेट हो जायेगा.

उसके बाद सिर्फ बोलकर ही सब कुछ कर सकते है. निचे स्मार्ट फ़ोन के कुछ फीचर के बारे में बताया है जिनका प्रयोग आप गूगल असिस्टेंट की मदद से कर सकते है

Smart Phone में :
हमारे स्मार्टफ़ोन में बहुत सारे फीचर ऐसे है जो google assistant की मदद से कमांड किये जा सकते है. लेकिन इसके लिए आपके फ़ोन में इन्टरनेट का होना बहुत जरुरी है. यह बिलकुल Internet of things जैसा ही काम करता है.
जैसे..

Internet चलाने के लिए-
आपको Kyahai.Net की वेबसाइट को ओपन करना है तो आपको सिर्फ Kyahai.Net बोलना होगा और Google Assistant google सर्च परिणामों से kyahai.net की वेबसाइट को ओपन कर देगी.

Call करने के लिए:-
Call करने के लिए आपको सिर्फ “Make a Call” बोलना होगा. उसके बाद Google Assistant आपसे First name पूछेगा आपको जिसे भी कॉल करनी है उसका नाम बोलना होगा.

यदि आपके फ़ोन में एक नाम से कई नंबर सेव है तो आप जिस भी नाम को पूरा पुकारेंगे Google Assistant उस नंबर पर काल लगा देगा.

News के लिए:
अगर आप न्यूज़ देखना या पढना चाहते है तो आपको सिर्फ “News” बोलना होगा. आप जैसे ही न्यूज़ बोलेंगे latest न्यूज़ आपके सामने आ जाएगी.

Mausam के लिए:
अगर आप मौसम की जानकरी लेना चाहते है तो आपको सिर्फ “मौसम का हाल” बोलना होगा और मौसम से सम्बंधित सभी जानकारियां आपके सामने होंगी.

Music के लिए:
अगर आप म्यूजिक का आनंद लेना चाहते है तो आपको सिर्फ “Hindi Songs” या गाने का नाम बोलना होगा. और आपके द्वारा दिया गया कमांड रिजल्ट के रूप में आपके सामने होगा.

ऐसे ही बहुत सी चीजें है जो आप Google Assistant द्वारा अपने मोबाइल पर सिर्फ बोलकर ही कर सकते है.Google Assistant मोबाइल के अलावा भी कई अन्य Smart Devices में सपोर्ट करता है जो निम्न प्रकार से है.

Google Maps में:
आप इसका प्रयोग google map चलने के लिए भी कर सकते है. आपको google assistant एक्टिवेट करना होगा उसके बाद आपको map का कमांड देना होगा. फिर आप जिस लोकेशन या एड्रेस का map ओपन करना चाहते है आपको आपको उस एड्रेस को बोलना होगा और बाकी का काम गूगल असिस्टेंट खुद ही कर लेगा.

Cars वह गाड़ियाँ जो Android सपोर्ट करती है Google Assistant उन कारों में उपलब्ध है – जैसे कि Volvo और Audi.

Google Anker और JBL जैसी कंपनियों के साथ काम कर रहा है, जो Google Assistant समर्थित car accessories बना रही है.

जैसे कि The Anker Roav Bolt और JBL Link Drive. आप इनकी मदद से ब्लूटूथ या औक्स के माध्यम से अपने फोन को अपनी कार के स्टीरियो से कनेक्ट कर सकते हैं। और अपनी पसंद के गेम की फरमाइश कर सकते है.

Headphones और earbudsकई वायरलेस हेडफ़ोन Google assistant को सपोर्ट करती है. शुरू में Bose QuietComfort 35 II और Google के Pixel Buds में ही यह सुविधा थी.

लेकिन अब अन्य ब्रांडेड कम्पनी Harman, JBL, Sony, जैसे ब्रांडों के कुछ मॉडल भी मार्केट में उपलब्ध हो चुके है.

Android TV में:
आजकल Android TV की डिमांड काफी ज्यादा है. और Google assistant का यह फीचर Android tv में preinstalled आता है. उदाहरण के लिए, सोनी अपने मॉडलों में एंड्रॉइड टीवी प्रदान करता है।

आप इस फीचर की मदद से अपने Tv की valume को घटा बाधा सकते है, चैनल को बदल सकते है इसके अलावा आप इसे On Off भी कर सकते है.

इसके अलावा Market में कुछ ऐसे Set-Top Box भी उपलब्ध है जो Google assistant के फीचर को सपोर्ट करते है. जैसे Nvidia Shield TV.

CES 2019 में, Google assistant के साथ Android TV उपकरणों को लॉन्च करने वाले नए भागीदारों में Sony, Hisense, Philips, TCL, Skyworth, Xiaomi, Haier, Changhong, JVC और Toshiba शामिल थे।

Smart home devices और appliances
Google assistant से बहुत सी devices और appliances जुड़ चुकी है, जो सिर्फ एक वौइस् कमांड पर ही काम करती है जिनमे , लाइटबल्ब से लेकर फ्रिज तक शामिल है. यहाँ उनकी एक छोटी सी लिस्ट दी है. यह internet of things का एक जीता जागता नमूना है.

  • Canary
  • Hive
  • Honeywell
  • Ikea
  • iRobot
  • LG appliances
  • Logitech
  • Nest
  • Netatmo
  • Osram
  • Philips Hue
  • Ring
  • Samsung SmartThings
  • Tado
  • TP-Link
  • WeMo
  • Whirlpool
  • आप इन उपकरणों को Google Assistant द्वारा नियंत्रित कर सकते है. जैसे लाइट को आवाज देकर on-off करना हो, Ac, फ्रिज के temperature को रेगुलेट करना हो इत्यादि जैसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को आवाज के माध्यम से निर्देशित कर सकते है.

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको google assistant kya hai, google assistant kaun hai, Google Assistant kaise kam karta hai, Google Assistant के फायदे क्या है के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment

error: Content is protected !!