GB Whatsapp kya hai, सीखे GB Whatsapp के शानदार फीचर in 2022

आज हम यह जानेंगे के GB Whatsapp kya hai, Gb Whatsapap kaise Download kare, Gb Whatsapp Ki Setting Kaise Kare, Gb Whatsapp के शानदार फीचर, GB Whatsapp के फायदे और नुकसान, GB WhatsApp or WhatsApp me antar kya hai के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है

GB Whatsapp kya hai-

सबसे पहले हम जानेंगे की GB Whatsapp kya hai है जो की GB Whatsapp एक Whatsapp ही हैं, जिसे हम Whatsapp Mod Apk के नाम से भी जानते हैं, लेकिन इसमें आपको सामान्य Whatsapp की तुलना में कुछ ज्यादा फीचर देखने को मिल जाते हैं।

जो एक सामान्य व्हाट्सप्प में देखने को नहीं मिलते हैं। इस ऍप में मिलने वाले फीचर Playstore की Privacy के खिलाफ हैं। इसलिए यह ऍप आपको प्लेस्टोर पर देखने को नहीं मिलता हैं।

और इसे Google से Download करना पड़ता हैं। इसमें मिलने वाले फीचर्स लोगो को काफी पसंद आते हैं, इसलिए इस ऍप को इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या काफी ज्यादा हैं। और धीरे-धीरे इसके Downloads और Users काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

इस ऍप को इस्तेमाल करने के अलग ही फायदे हैं, अगर एक बार आप इसका इस्तेमाल करने लग जाते हैं तो शायद ही फिर से अपने Mobile में नॉर्मल Whatsapp को इस्तेमाल करोगे।

Gb Whatsapap kaise Download kare-

अब हम यह जानेंगे की Gb Whatsapap kaise Download kare इस Whatsapp में समय-समय पर अपडेट आते रहते हैं, इसलिए हमें GB Whatsapp Latest Version को Download करना चाहिए,

जिससे इसमें हाल ही में शामिल हुए फीचर्स का भी फायदा उठा सके। अगर आपको भी GB Whatsapp Download करना हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र या गूगल में जाकर GB Whatsapp Latest Version लिखकर सर्च करें।

  1. यहाँ आपको कई सारे Result देखने को मिल जायेंगे, यहाँ से किसी भी एक Website को ओपन कर लें और Download Gb Whatsapp Apk के बटन से App को Download कर लें। आप चाहे तो यहाँ से Gb Whatsapp के pro Version को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Gb Whatsapp Ki Setting Kaise Kare-

अब तक हमने जाना है की gb whatsapp kya hai or Gb Whatsapap kaise Download kare लेकिन अब हम जानेंगे की Gb Whatsapp Ki Setting Kaise Kare.

जीबी व्हाट्सएप की सेटिंग करना बहुत ही आसान है. यह यूजर फ्रेंडली है | इसे आप आसानी से अपनी सुविधा अनुसार सेट कर सकते हैं. इसमें आपको वो फीचेर्स भी मिलते है जो व्हाट्सएप में प्रतिबंधित है.

Theme Change – Gb Whatsapp में थीम को चेंज करने के लिए आप सबसे पहले GB Setting में चले जाए, इसमें आपको Theme का आप्शन दिखाई देता है,

आप इसमें चले जाए, इसमें जाने के बाद आपको Change Theme का आप्शन दिखाई देता है, जिसमे आप अपनी मर्जी से अपनी थीम को बदल सकते है.

GB Whatsapp-Theme-Change Theme

Color और Font – अगर आप चाहते है की आप की आप अपने whatsapp का कलर और फॉन्ट बदले तो आप इसको बदल सकते है, आप निचे दी हुए स्टेप को फॉलो करके इसको चेंज कर सकते है.

  • Universal-Color-Change Color
  • Universal- Font-Change Font

अगर आप अपनी अपने Whatsapp का हैडर या स्टेटस को सीन की सेटिंग, या फिर आप अपने स्टेटस को 30 सेकंड से बढ़ा कर 5 मिनट तक का स्टेटस लगाना चाहते है तो आप तो आप निचे दी हुए स्टेप को फॉलो कीजिये, इसमें आपको यह सभी सेटिंग के बारे में बताया गया है.

  • Home Screen – Header – Change Header
  • Home – Status Seen Color- Change Color
  • Home Screen-Status- 5Min Status-Status Time Change

आप यदि व्हाट्सएप चलाते हैं या एंड्रॉयड फोन चलाते हैं तो आपको सेटिंग्स के बारे में जानकारी होगी उसी के अनुसार आप अपनी सुविधा से जीबी व्हाट्सएप की भी सेटिंग आसानी से कर सकते हैं.

वैसे जीबी व्हाट्सएप में सारी सेटिंग डिफॉल्ट ही होती हैं और यदि आप डिफॉल्ट ही रहने दें तो अच्छा होगा और यदि आप अपनी सुविधा अनुसार कुछ चेंज करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं.

Gb Whatsapp के शानदार फीचर-


1- Hide Bluetick

नोरमली जब हम किसी का मैसेज रिसीव कर उसे पढ़ते हैं तो Whatsapp पर Bluetick देखने को मिलता है लेकिन जीबी व्हाट्सप्प से आप उस ब्लूटिक को हाइड कर सकते हैं ।

2- Hide Seen Status

जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर आप जब किसी यूज़र का व्हाट्सएप स्टेटस देखते हैं तो यह जानकारी स्टेटस लगाने वाले यूजर को नहीं मिलेगी।

3- Hide typing

जब आप किसी को मैसेज टाइप करते है, तो दूसरे यूजर को टाइपिंग का निशान व्हाट्सएप में देखने को मिलता है! लेकिन जीबी व्हाट्सप्प में हम टाइपिंग को hide कर सकते हैं।

4- Always online

जीबीव्हाट्सप्प से आप खुद को 24 घंटे Whatsapp पर ऑनलाइन show कर सकते हैं! जिससे कोई यूजर किसी भी समय आपको मैसेज करेगा तो ऊपर ऑनलाइन शो होगा।

5- Stop Internet

यदि आप कुछ समय के लिए व्हाट्सप्प चलाना नहीं चाहते हैं! तो आप जीबी व्हाट्सप्प के अंदर इंटरनेट भी off कर सकते हैं इससे बाकी के अन्य एप्स जैसे यूट्यूब फेसबुक इत्यादि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

6- Off Line backup

आपके व्हाट्सप्प डाटा का ऑफलाइन बैकअप भी जीबी व्हाट्सएप में तैयार किया जा सकता है! यह फीचर आपको नॉर्मल व्हाट्सप्प में नहीं मिलता है।

7- Password Protection

सभी चैट्स एवं मैसेजेस के लिए पासवर्ड प्रोटेक्शन की सुविधा भी GBWhatsapp में यूजर्स को मिल जाती ह! और यह फीचर आपको नॉर्मल व्हाट्सप्प में भी नहीं मिलता है।

8- Change Theme

आप व्हाट्सप्प के होम स्क्रीन का बैकग्राउंड भी बदल सकते हैं! साथ ही आप व्हाट्सएप के डिफॉल्ट थीम को भी यहां से चेंज कर अपनी मनपसंद थीम सेट कर सकते है और जीबी व्हाट्सएप को Color full बना सकते हैं।

GB Whatsapp के फायदे-

  • आप GB Whatsapp को अपने अनुसार कस्टमाइज भी कर सकते है।
  • जहाँ व्हाट्सएप में आपको बड़ी साइज की फाइल और फोल्डर सेंड करने में परेशानी होती थी और समय भी बहुत लगता था वहीं GB Whatsapp में बहुत ही आसानी से बड़ी साइज की फाइल और फोल्डर आप सेंड कर सकते है।
  • अगर आप किसी को मैसेज करके डिलीट करना चाहते है और सामने वाला उस Message को ना पढ़ पाये तो आप अपने किये हुए मैसेजेस को Delete भी कर सकते है। जिसके बाद वह मैसेजेस डिलीट हो जाता है।
  • आप अपने स्टेटस को लिखने के लिए 250 शब्द का उपयोग कर सकते है।
  • आपको इसका एक फायदा यह भी होता है की आप इसमें 30 Mb से ज्यादा की फाइल और डेटा को भेज सकते है।

GB Whatsapp के नुकसान-

दोस्तों अब तक हमने Gb Whatsapp की बहु तारीफ कर ली हैं। अब इसके Disadvantage मतलब नुकसान के बारे में जानने का नंबर हैं।

हाँ, इस थर्ड पार्टी ऍप का इस्तेमाल करने से आपको थोड़ा-बहुत नुकसान होने की सम्भावना रहती हैं। जिनके बारे में हम निचे जानने वाले हैं।

  • Gb Whatsapp एक Third Party App हैं, जिसे गूगल से डाउनलोड करना पड़ता हैं। इसलिए इसके साथ मोबाइल में virus और malware आने की सम्भावना रहती हैं।
  • GB Whatsapp की कोई Official Website नहीं हैं, जिसके कारण आपका Data Leak होने पर आप किसी से Help नहीं ले सकते हैं।
  • यहाँ पर अगर हम किसी से Chat करते हैं तो वह 100% सुरक्षित नहीं हैं।
  • Gb Whatsapp या Whatsapp के Mod Version का इस्तेमाल करने से Whatsapp हमारे Number को Ban कर सकता हैं।

GB WhatsApp or WhatsApp me antar kya hai-

आज के समय whatsapp को तो सब जानते है लेकिन आज हम यह भी जानेगे की GB WhatsApp Or WhatsApp Me Antar Kya Hai.

अब जब आप WhatsApp से GBWhatsApp पर स्विच करने में अधिक रुचि विकसित कर रहे हैं, तो यहां एक सारांश है कि कैसे WhatsApp और GBWhatsApp एक दूसरे की तुलना करते हैं।

ParameterWhatsAppGBWhatsApp 
अधिकतम फ़ाइल आकार सीमा100MBकोई लिमिट नहीं
स्टेटस करैक्टर की सीमा139 अक्षर255 अक्षर
अधिकतम ग्रुप की क्षमता256 लोग600 लोग
pinned chats की संख्या 3 तक3 से ज्यादा
Audio और video फाइल का आकार16MB & 16MB100MB और 50MB
क्या ब्लाक किया जा सकता है ?केवल contactsसंपर्क ,विडियो और ऑडियो के साथ
दिखाई पड़ने वाली टिक की संख्यादो greyटिकएक grey टिक
एक डिवाइस में एकाउंट्स की संख्या1एक से ज्यादा

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको GB Whatsapp kya hai, Gb Whatsapap kaise Download kare, Gb Whatsapp Ki Setting Kaise Kare, Gb Whatsapp के शानदार फीचर, GB Whatsapp के फायदे और नुकसान, GB WhatsApp or WhatsApp me antar kya hai के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment