How to Activate Fastag,मोबाइल से fastag card online बनाये 2022 में और toll tax भीड़ से बचे.

आज हम जानेंगे की मोबाइल और कंप्यूटर से how to activate fastag, fastag kaise banta hai offline , fastag card kaise banaye online, fastag card banane ke liye document, फ़ास्टैग कार्ड बनाने के फायदे जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने है.

fastag kya hai- फस्टैग क्या है-

Table of Contents

fastag card kaise banaye online- how to activate fastag करने से पहले हमें यह जानना होगा की फ़ास्टैग क्या है-

  • हमारे भारत सरकार द्वारा एक कार्ड का उपयोग किया है जिसे fastag का नाम दिया है जो की toll plaza पर हमे रोड टैक्स की वसूली करने के लिए काम में लिया जायेगा जिसकी मदद से हम आसानी से रोड टैक्स का भुगतान कर सकते जिसके लिए हमे यह कार्ड बनवाना पड़ता है जो की
  • आज के समय में बहुत सी कंपनिया के द्वारा fastag कार्ड बनाया जा रहा है जिनमे PAYTM , PHONEPE OR GOOGLE PAY आदि है और आज के समय में तो बैंक द्वारा ही इस सेवाओ का प्रदान किया जा रहा है जिनमे आजकल से समय में सभी बैंक fastag card बना रही है.
  • भारत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2021 से सभी टोल प्लाजा पर से CASH द्वारा टैक्स वसूलना बंद कर दिया जायेगा वह पर सिर्फ FASTAG के जरिये ही आप अब टोल टैक्स का भुगतान कर सकते है
  • TOOL PLAZA पर अब सिर्फ एक लाइन ही CASH WINDOW की होगी वह पर हमे काफी लम्बी लाइन का सामना करना पड़ेगा और उपर से दुगना टोल टैक्स का भुगतान भी करना पड़ेगा इससे अच्छा हमे अपनी गाड़ी के FASTAG कार्ड को बनवाना लेना चाहिए जिससे की हम आराम से टोल टैक्स का बिना किसी परेशानी के भुगतान कर सके.

fastag kaise kam karta hai –फास्टैग कैसे काम करता हैं

  • FASTAG केसे काम करता है – FASTAG कार्ड बनवाने के बाद हमे उसे अपनी गाड़ी के फ्रंट कांच पर लगाना होगा या फिर एसी जगह पर लगाना होगा जहा से हमारा कार्ड आसानी से TOLL PLAZA पर लगे SCANNER द्वारा आसानी से SCAN हो सके और SCAN होते ही हमारे FASTAGE ACCOUNT से PAYMENT काट लिया जाता है.
  • हमारे FASTAG CARD पर एक BAR CODE होता हगे जिसकी सहायता से आसानी से उसे SCAN कर लिया जाता है और हमारी गाड़ी से संबधित सभी जानकारी को प्राप्त कर लिया जाता है जितना उस टोल प्लाजा टोल टैक्स बनता है उतना AMOUT AUTOMETICALLY हमारे कार्ड से DEBIT हो जाता है.
  • इसिलए हमेशा ध्यान रखे की हमारे FASTAG कार्ड जिस खाते से जुड़ा हुआ हो उसमे हमेशा BALANCE होना चाहिए और यदि BALANCE नही होता है तो एसी स्तिथि में हमे और चार्ज देना पड़ सकता है और फिर CASH WINDOW पर जाकर दुगना चार्ज देना होगा औरलम्बी ला इन का सामना करना होगा .

Fastag card banane ke liye document- फ़ास्टैग कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज-

अब तक हमने जाना है fastag kya hai or fastag kaise kam karta hai लेकिन अब हम जानेंगे की how to activate fastag के लिए Fastag card banane ke liye document कोनसे है-

1. गाड़ी के पंजीकरण दस्तावेज जैसे आरसी(R.C.)
2. गाड़ी के मालिक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो
3. गाड़ी के मालिक के KYC दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड इत्यादि।
4. गाड़ी के मालिक का एड्रेस प्रूफ
5. फास्टैग एप्पलीकेशन फॉर्म जमा करें तो

fastag card kaise banaye online- फ़ास्टैग कैसे बनाये ऑनलाइन-(how to activate fastag)-

अब तक हमने जाना है Fastag card banane ke liye document कोनसे है लेकिन अब हम जानेंगे की how to activate fastag , fastag card kaise banaye online जिसकी प्रोसेस आपको स्टेप अनुसार बताने वाले है-

  • अब हम जानते है की केसे हम घर बेठे  HOW TO ACTIVATE FASTAG ONLINE  कर सकते है जिसके लिए हमे सबसे आसन तरीका PAYTM APP का उपयोग करेंगे और जानेंगे HOW TO ACTIVATE FASTAG PAYTM क्योकि इसकी मुझे सबसे आसन लगी और में आशा करता हु की आपको भी ये प्रिकिया बहुत पसंद आएगी .
  • जिसके लिए हमे PAYTM APP को OPEN करना होगा और यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर से APPLY कर हे तो आपको PAYTM की वेबसाइट को खोलना होगा और वहा पर हमे BUY FASTAGE वाले OPTION  को चुनना होगा या फिर इस लिंक – Click here पर क्लिक करके भी आप उस पेज पर जा सकते है .
how to activate fastag

STEP – 1 fill fastag online form

  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद हमे नया पेज खुल जायेगा जिसपर हमे fastag को activate करना है हमे इस पेज के खुलने के बाद सबसे उपर हमे दिखाई पड रहा है की card बनवाने के लिए कितने amount का payment करना होगा जिसमे हमे fastag insurance fees 84.75 or उसपर gst tax 15.25 दे रखा है.
  • जो हमे fastag balance 250 रूपये दिखाई पड है इसका मतलब ये ही ये रूपये हमारे fastag account में रहिगे जिसका हम टोल टैक्स के रूप में उपयोग कर सकते है .
  • इतना सब समझने के बाद हमे अपनी गाड़ी का registration number डालना होगा होगा जिससे हमारे गाड़ी पर यह कार्ड activate करना है और ये न. डालते ही हमारी गाड़ी की साडी सुचना प्राप्त कर लेगा.  
how to activate fastag

Step – 2 upload document R.c. and make payment

  • Vehicle registration number डालने के बाद हमे अपनी RC के फोटो अपलोड करने होंगे ध्यान रहे कार्ड को बनाते समय RC हमारे पास में होनी चाहिए जिससे हम उनका फोटो आसानी से अपलोड कर सके या
  • फिर हमे अपनी RC का फोटो आगे की साइड और पीछे की साइड से खीच कर अपने मोबाइल में रख लेने है जिससे हम से सीधे ही अपने मोबाइल से फोटो अपलोड कर सके.
  • हमे यह पर RC का फोटो दोनों जगह पर डालना होगा जेसा की चित्र में दिखाई पड रहा है पहले वाले में RC का FRONT SIDE का PHOTO अपलोड करना है और दूसरी वाले में RCकी  BACK SIDE का फोटो अपलोड करना होगा और
  • इंतना सब करने के बाद  PROCEED TO PAY पर CLICK  कर देना है जो की हमे सीधे PAYMENT WINDOW पर लेकर जाएगी वहा हम ऑनलाइन भुगतान आसानी से कर सकते है जिसमे हम अपने debit card, credit card, upi – जेसे phonepe ,paytm, google pay और  internet banking के द्वारा आसानी से भुगतान कर सकते है.
how to activate fastag

step – 3 print fastag color card

  • भुगतान पूरा करने के बाद हमारे सामने कार्ड खुल जायेगा जिसका हमे रंगीन प्रिंट निकलवा लेना है या फिर इस कार्ड को हम अपने एड्रेस पर भी मागवा सकते है पर अच्छा ये रहेगा की हमे इस कार्ड का प्रिंट निकलना है और पानी गाडी पर लगा लेना है और फिर इसे हम आसानी से उपयोग ले सकते है.

fastag kaise banta hai offline – फ़ास्टैग बनवाये टोल टैक्स से-

अब तक हमने जाना fastag card kaise banaye online लेकिन अब अब हम जानेंगे की fastag kaise banta hai offline toll plaza से उसकी प्रोसेस बताने वाले है-

1. Fastag ऑफलाइन बनवाने के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल सग्रह के अंतर्गत आने वाले बैंकों के पॉइंट ऑफ सेल(POS) लोकेशन पर जाकर बैंको से ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

2. सभी टोल प्लाजा या कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंप से भी आप फास्टैग खरीद सकते हैं।

3. Fastag के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज जैसे आईडी प्रूफ, गाड़ी की आरसी(RC), KYC के साथ आपको फास्टैग एप्पलीकेशन फॉर्म जमा करना पड़ता है।

टोल प्लाजा से फ़ास्ट टैग कार्ड जारी करने के लिए FASTag Cost/ Price

अब हम जानेंगे की fastag kaise banta hai offline toll plaza से किसे बनाया जाता है और उनके द्वारा ली जाने वाली राशी के बारे में भी हम आपको बताने वाले है-

टैग प्राप्त करने की राशि100 रुपये
सिक्योरिटी के लिए जमा राशि( वापिसी योगय)200 रुपये
टैग कार्ड वॉलेट प्राप्त करने के लिए राशि100 रुपये
अधिकतम मासिक वॉलेट लागू राशि20,000 रुपये
फ़ास्ट टैग कार्ड में अधिकतम मौजूद राशि ( सीमित kyc के साथ)20,000 रुपये
फ़ास्ट टैग कार्ड में अधिकतम मौजूद राशि ( पूर्ण kyc के साथ)1 लाख रुपये

फास्टैग कार्ड बनाने के फ़ायदेBenefit of Fastag card

अब तक हमने जाना fastag card kaise banaye online लेकिन अब अब हम जानेंगे की फ़ास्टैग कार्ड बनाने के फायदे क्या होते है किस प्रकार से हम फ़ास्टैग कार्ड के द्वारा अपने समय और गाड़ी का मेंटेनेंस बना सके है- वो इस प्रकार है –

उचित कैशलेश टोल संग्रह:-

इस योजना के तहत सरकार द्वारा सभी वाहनों पर उचित टोल की राशि प्राप्त की जा सकती है जिससे देश का राजस्व दिन प्रतिदिन दुगना चोगुना होता जाएगा। साथ ही इसके जरिए आसानी से टोल संग्रहण पर निगरानी भी रखी जा सकती है।

समय और फ्यूल की बचत:-

यदि यह कार्ड सरकार द्वारा सभी वाहनों में लगा दिया जाएगा तो वाहन चालकों की काफी हद तक समय की बचत भी होगी। परंतु इस सेंसर सिस्टम के चालू होने के बाद उन यात्रियों के साथ साथ टोल नाका पर बैठे हुए कर्मचारियों का भी अधिक समय बचेगा।

प्रदूषण और ट्राफिक नियंत्रण में सहायक:-

टोल नाका पर खड़े हुए काफी लंबी कतार में लगे वाहनों से कई हद तक प्रदूषण निकलता है यदि उनमें फास्ट टैग कार्ड लगा दिया जाएगा तो वे कार्ड सेंसर की मदद से अपना टोल भर कर तुरंत ही आगे निकल सकते हैं। इस प्रक्रिया से प्रदूषण नियंत्रण में भी काफी मदद मिल सकती है।

आसान और जल्दी टोल भुगतान:

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें टोल भुगतान के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है ऐसे में वे कभी धोखा भी खा जाते हैं परंतु फास्ट टैग कार्ड की मदद से वे टोल भुगतान आसानी से कर सकते हैं। इसका डिजाइन और कार्य कुछ इस तरह से बनाया गया है कि यह किसी भी व्यक्ति को टोल भुगतान करने में पूरी तरह से सहायता प्रदान करता है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन वॉलेट रिचार्ज सुविधा:-

इस कार्ड में कुछ ऐसी सुविधाएं लगाई गई हैं जिसके जरिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से टोल नाके पर भुगतान राशि के लिए रिचार्ज कर सकते हैं।

कैशबैक ऑफर्स भी मिलते है-

वाहन चालकों को फास्टैग कार्ड की ओर आकर्षित करने के लिए उन्होंने कई सारे कैशबैक ऑफर्स भी रखे हुए हैं ताकि लोग इसकी तरफ आकर्षित हो और अपने वाहनों को फास्ट टैग कार्ड के अंतर्गत पंजीकृत करा लें।

राजमार्ग रिकॉर्ड प्रबंधन में आसानी:-

इस कार्ड के जरिए राजमार्ग पर आवाजाही करने वाले प्रत्येक वाहन का पूरा लेखा-जोखा रखने में आसानी होगी क्योंकि डिजिटल रूप से अपने आप ही टोल नाका पार करने वाले वाहनों की संपूर्ण जानकारी लिखित रूप से दर्ज हो जाएगी।

s.m.s अलर्ट सुविधा:-

यदि आप टोल नाके पर अपने सेंसर कार्ड से राशि का भुगतान कर चुके हैं तो तुरंत आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर उसकी सूचना भेज दी जाती है जिससे आपको भुगतान की गई राशि का पूरा ब्यौरा लिखित रूप में मिल जाता है।

फास्टैग बनाने के लिए टोल फ्री नंबर एंड कस्टमर केयर नंबर

S. No.Issuing BankCustomer Care Helpline No
1.Axis Bank1800-419-8585
2.ICICI Bank1800-2100-104
3.IDFC Bank1800-266-9970
4.State Bank of India1800-11-0018
5.HDFC Bank1800-120-1243
6.Karur Vysya Bank1800-102-1916
7.EQUITAS Small Finance Bank1800-419-1996
8.Paytm Payments Bank Ltd1800-102-6480
9.Kotak Mahindra Bank1800-419-6606
10.Syndicate Bank1800-425-0585
11.Federal Bank1800-266-9520
12.South Indian Bank1800-425-1809
13.Punjab National Bank080-67295310
14.Punjab & Maharashtra Co-op Bank1800-223-993
15.Saraswat Bank1800-266-9545
16.Fino Payments Bank1860-266-3466
17.City Union Bank1800-2587200
18.Bank of Baroda1800-1034568
19.IndusInd Bank1860-5005004
20.Yes Bank1800-1200
21.Union Bank1800-222244
22.Nagpur Nagarik Sahakari Bank Ltd1800-2667183

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको How to activate fastag इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम how to activate fastag, fastag card banane ke liye document, Fastag card kaise banaye, fastag kaise banta hai offline, फास्टैग कार्ड बनाने के फ़ायदे उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment