<

How to Activate Fastag,मोबाइल से fastag card online बनाये और toll tax भीड़ से बचे.

Here We Mention The Topic How To Activate Fastag. We Explain Briefly This Topic Step By Step Process In An Easy Way.

Fastag  हम सभी के लिए नया शब्द है इसीलिए आज हम how to activate fastag topic के बारे में जानेंगे जो आजकल प्रचलन में चल रहा है ये एक एसी सेवा है जो हमे Road tax से जुडी सभी समस्याओ का समाधान करने के लिए .

यह भी पढ़े-Gas Agency Dealership Online Apply Kare, Hp, Indane Or Bharat Gas,गैस एजेंसी डीलरशिप से सबंधित सम्पूर्ण जानकारी

  • हमारे भारत सरकार द्वारा एक कार्ड का उपयोग किया है जिसे fastag का नाम दिया है जो की toll plaza पर हमे रोड टैक्स की वसूली करने के लिए काम में लिया जायेगा जिसकी मदद से हम आसानी से रोड टैक्स का भुगतान कर सकते जिसके लिए हमे यह कार्ड बनवाना पड़ता है जो की
  • आज के समय में बहुत सी कंपनिया के द्वारा fastag कार्ड बनाया जा रहा है जिनमे PAYTM , PHONEPE OR GOOGLE PAY आदि है और आज के समय में तो बैंक द्वारा ही इस सेवाओ का प्रदान किया जा रहा है जिनमे आजकल से समय में सभी बैंक fastag card बना रही है.
  • भारत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2021 से सभी टोल प्लाजा पर से CASH द्वारा टैक्स वसूलना बंद कर दिया जायेगा वह पर सिर्फ FASTAG के जरिये ही आप अब टोल टैक्स का भुगतान कर सकते है
  • TOOL PLAZA पर अब सिर्फ एक लाइन ही CASH WINDOW की होगी वह पर हमे काफी लम्बी लाइन का सामना करना पड़ेगा और उपर से दुगना टोल टैक्स का भुगतान भी करना पड़ेगा इससे अच्छा हमे अपनी गाड़ी के FASTAG कार्ड को बनवाना लेना चाहिए जिससे की हम आराम से टोल टैक्स का बिना किसी परेशानी के भुगतान कर सके.
  • FASTAG केसे काम करता है – FASTAG कार्ड बनवाने के बाद हमे उसे अपनी गाड़ी के फ्रंट कांच पर लगाना होगा या फिर एसी जगह पर लगाना होगा जहा से हमारा कार्ड आसानी से TOLL PLAZA पर लगे SCANNER द्वारा आसानी से SCAN हो सके और SCAN होते ही हमारे FASTAGE ACCOUNT से PAYMENT काट लिया जाता है.

यह भी पढ़े-How To Transfer Voter Id Card From One Constituency To Another, Voter Id Card Transfer Kare

  • हमारे FASTAG CARD पर एक BAR CODE होता हगे जिसकी सहायता से आसानी से उसे SCAN कर लिया जाता है और हमारी गाड़ी से संबधित सभी जानकारी को प्राप्त कर लिया जाता है जितना उस टोल प्लाजा टोल टैक्स बनता है उतना AMOUT AUTOMETICALLY हमारे कार्ड से DEBIT हो जाता है.
  • इसिलए हमेशा ध्यान रखे की हमारे FASTAG कार्ड जिस खाते से जुड़ा हुआ हो उसमे हमेशा BALANCE होना चाहिए और यदि BALANCE नही होता है तो एसी स्तिथि में हमे और चार्ज देना पड़ सकता है और फिर CASH WINDOW पर जाकर दुगना चार्ज देना होगा औरलम्बी ला इन का सामना करना होगा .
  • अब हम जानते है की केसे हम घर बेठे  HOW TO ACTIVATE FASTAG ONLINE  कर सकते है जिसके लिए हमे सबसे आसन तरीका PAYTM APP का उपयोग करेंगे और जानेंगे HOW TO ACTIVATE FASTAG PAYTM क्योकि इसकी मुझे सबसे आसन लगी और में आशा करता हु की आपको भी ये प्रिकिया बहुत पसंद आएगी .
  • जिसके लिए हमे PAYTM APP को OPEN करना होगा और यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर से APPLY कर हे तो आपको PAYTM की वेबसाइट को खोलना होगा और वहा पर हमे BUY FASTAGE वाले OPTION  को चुनना होगा या फिर इस लिंक – Click here पर क्लिक करके भी आप उस पेज पर जा सकते है .

यह भी पढ़े-Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Online Apply

how to activate fastag

STEP – 1 fill fastag online form

  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद हमे नया पेज खुल जायेगा जिसपर हमे fastag को activate करना है हमे इस पेज के खुलने के बाद सबसे उपर हमे दिखाई पड रहा है की card बनवाने के लिए कितने amount का payment करना होगा जिसमे हमे fastag insurance fees 84.75 or उसपर gst tax 15.25 दे रखा है.
  • जो हमे fastag balance 250 रूपये दिखाई पड है इसका मतलब ये ही ये रूपये हमारे fastag account में रहिगे जिसका हम टोल टैक्स के रूप में उपयोग कर सकते है .
  • इतना सब समझने के बाद हमे अपनी गाड़ी का registration number डालना होगा होगा जिससे हमारे गाड़ी पर यह कार्ड activate करना है और ये न. डालते ही हमारी गाड़ी की साडी सुचना प्राप्त कर लेगा.  
how to activate fastag

Step – 2 upload document R.c. and make payment

  • Vehicle registration number डालने के बाद हमे अपनी RC के फोटो अपलोड करने होंगे ध्यान रहे कार्ड को बनाते समय RC हमारे पास में होनी चाहिए जिससे हम उनका फोटो आसानी से अपलोड कर सके या
  • फिर हमे अपनी RC का फोटो आगे की साइड और पीछे की साइड से खीच कर अपने मोबाइल में रख लेने है जिससे हम से सीधे ही अपने मोबाइल से फोटो अपलोड कर सके.

यह भी पढ़े-Mobile Se Railway Ticket Kaise Book Kare

  • हमे यह पर RC का फोटो दोनों जगह पर डालना होगा जेसा की चित्र में दिखाई पड रहा है पहले वाले में RC का FRONT SIDE का PHOTO अपलोड करना है और दूसरी वाले में RCकी  BACK SIDE का फोटो अपलोड करना होगा और
  • इंतना सब करने के बाद  PROCEED TO PAY पर CLICK  कर देना है जो की हमे सीधे PAYMENT WINDOW पर लेकर जाएगी वहा हम ऑनलाइन भुगतान आसानी से कर सकते है जिसमे हम अपने debit card, credit card, upi – जेसे phonepe ,paytm, google pay और  internet banking के द्वारा आसानी से भुगतान कर सकते है.
how to activate fastag

step – 3 print fastag color card

  • भुगतान पूरा करने के बाद हमारे सामने कार्ड खुल जायेगा जिसका हमे रंगीन प्रिंट निकलवा लेना है या फिर इस कार्ड को हम अपने एड्रेस पर भी मागवा सकते है पर अच्छा ये रहेगा की हमे इस कार्ड का प्रिंट निकलना है और पानी गाडी पर लगा लेना है और फिर इसे हम आसानी से उपयोग ले सकते है.

यह भी पढ़े- Pan Card Kaise Banaye

Conclusion –

  • जेसे की हमने आपको how to activate fastage topic की सारी प्रोसेस बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा और यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के contact us में जाकर हमसे contact भी कर सकते है .  

Leave a Comment