<

Online 7 paise kamane ke tarike-घर बैठे पैसे कमाने के तरीके.

आज हम जानेंगे की मोबाइल से Online 7 Paise Kamane Ke Tarike जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है. 

ghar Baithe Kam काम करने के 7 तरीके जिससे आप पैसे कमा सकते है.

हम यंहा पर आपको online paise kamane ke tarike बताने जा रहे है जो की हमारे हिसाब से सही है और आप घर बैठे इनको कर भी सकते हो यदि आपके पास थोडा सा स्किल होतो.

#1.-blog se paise kaise kamaye-

blog se paise kamane ke tarike

Blog से पैसे कमाने के लिए आपको थोडा सा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है जिससे आप Blogging से पैसे कमाना बहुत ही आसान है तो आपको बता दे की ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

पर यदि कोई चाहे तो एक बात तो 100 प्रतिशत सही है की Blogging कोई भी कर सकता है, इसके लिए आपके पास Degrees या कोई qualification होने की जरुरत ही नहीं है.

जिसके लिए आपके पास में कुछ interesting बात होनी चहिये कहने के लिए और साथ में बहुत ज्यादा धैर्य और dedication होना चहिये जिससे की आप अपने Blog को सही तरीके से बना सकें और उसमें अच्छा खासा traffic ला सकें.

तो अब हम यह जानते है की Blogging से कैसे पैसे कमाते हैं? इसका जवाब हाँ भी है और न भी ऐसा इसलिए क्यूंकि नए Bloggers को थोडा समय लगता है जैसे की कम से कम दो वर्ष तो आसानी से लग ही जाते है जबकि पैसे कमाने के लिए वहीँ जो पहले से blogging कर रहे हैं उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता पैसे कमाने के लिए.

Blog Se Paise Kaise Kamaye में हम आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों से रूबरू करूँगा जिससे की आप भी बड़ी ही आसानी से blogging से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन हाँ आपको इसके लिए थोडा patience चाहिए और ढेर सारा मेहनत. क्यूंकि कुछ भी चीज़ आसान नहीं होती.

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं जिनका इस्तेमालकरके अपने blog को monetize करने के लिए कर सकते हैं. बस ध्यान देने वाली बात ये है की आपको अपनी level की blogging और अपने blog के प्रकार को समझ कर ही इन तरीकों का इस्तमाल करना होता है.

यानि आपको Blogging के बारे जानकारी अच्छे से होनी चाहिए. लेवल की blogging का मतलब मेरा आपके experience से हैं और आपकी blogging करने के style से ये सभी bloggers का अलग अलग होता है और होना भी चहिये.

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को AdSense से जोड़ना होगा। अपने ब्लॉग को AdSense से जोड़ने के बाद ही आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये AdSense क्या है ?

AdSense, Google का ही एक Product है जो आपके और Advertiser के बीच में एक Bridge का काम करता है। जितने भी Advertiser होते हैं, वह अपना सारा Ad सीधे आपको न देकर AdSense नाम की इस Company को देते है। यह Company आपके ब्लॉग में Ad लगाती है।

अब जब तक आप इस Company से जुड़ेंगे नहीं, आपको Ad कौन देगा और जब तक आपको Ad नहीं मिलेंगे तो कमाई कहाँ से होगी इसलिए आपको AdSense से जुड़ना ही होगा और इसमें सबसे अच्छी ऐड सर्विस गूगल द्वारा प्रदान की जा रही है.

और भी बहुत सारे इसे कम है जो Blogging से पैसे कमा सकते है जैसे-

  • Affiliate Marketing
  • Paid Promotion-
  • Guest Posting
  • Blog Customization
  • Selling Blog

#2- youtube se paise kaise kamaye-

हम आपको Youtube से Paise kamane ke tarike बताने जारहे है की कैसे Youtube से पैसे कैसे कमाए यदि हाँ तो शायद आपने YouTube के बारे में पहले से ही जानकरी होगी जो की अच्छी बात है लेकिन यदि नहीं तो चिंता करने की कोई आत नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिससे की आपके मन में मेह्जुद सारी संकाएँ दूर हो सकेंगी और आप भी दुसरे Youtubers की तरह इससे अच्छा खासा पैसे कमा सकेंगे.

youtube se paise kamane ke tarike

हम सभी को ये बात तो पता ही है की हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत है. लोगों को पढाई करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग पैसे कमाने के लिए crime जैसे घिनोने काम को करने के लिए भी पीछे नहीं हट रहे है

और जिससे इसमें बढ़ोतरी नज़र आ रही है. ऐसे में लोग अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है. जिसमे की लोग Offline के साथ साथ Online के तरफ भी अपनी इच्छा प्रकट कर रहे हैं.

यदि में Online की बात करूँ तो ऐसे बहुत से उपाय हैं जिससे की अच्छे पैसे कमाए जा सकते है जैसे की Blogging, Affiliate Marketing, Ebook Revenues, Freelancing करना Upwork और oDesk में इत्यादि.

इनमें से जो सबसे ज्यादा Famous हैं वो हैं Blogging और दूसरा है Youtube से पैसे कमाना उसे Monitize कर के. क्या आपने कभी ये सोचा की Youtube के Personalities क्यूँ अपने channel को Full Time Job की तरह Treat करते हैं?

इसके जवाब बिलकुल आसान है क्यूंकि वो अपने Youtube Channel से अच्छा पैसे कमाते हैं.

तो अब आप सोच रहे होंगे की आखिर कैसे वो ऐसा कर पाते हैं जो घबराये नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाला हूँ जिससे की आप भी Online अच्छा पैसा कमा सकते हैं. 

♦ सबसे पहले आपको एक youtube channel बनाना है। इसके लिए आपको Gmail account की आवश्यकता होगी। जिसकी help से आपका youtube channel create हो जायेगा।

♦ अपने यूट्यूब channel का नाम ऐसा रखे जो unique, छोटा और याद करने में आसान हो।

♦ अपने channel को professional बनाने के लिए channel art और Logo design करें।

♦ अपने यूट्यूब channel के लिए एक video intro बनायें।

♦ अपने channel पर अपनी खुद की बनाई गई वीडियो अपलोड करें। जो सिर्फ आपकी copyright हो।

♦ Video upload करने के बाद उसे अपने दोस्तों और social media पर share करे जिसे आपको ज्यादा views मिले।

♦ अपनी video में लोगो को channel को subscribed करने के लिए बोलें।

जब आपके channel की video लोगो को पसंद आने लगेगी तो आपकी video पर views और subscriber भी बढ़ने लगेंगे तब आप अपने channel से पैसे कमा शुरू कर सकते है youtube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है।

  • Affiliate Marketing
  • Paid Promotion
  • Sponsorship
  • Selling channel
  • Google Ads

#3- share market me paise kaise kamaye-

  • इन दिनों आप घर बैठे कई अलग-अलग तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का लोकप्रिय तरीका शेयर बाजार के माध्यम से है।
  • शेयर बाजार पैसा कमाने का एक बहुत ही सीधा तरीका लगता है, लेकिन क्या यह वास्तव में इतना आसान है। तो, आइए अधिक जानने के लिए करीब से देखें।
share market se paise kamane ke tarike
  • अगर आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमेशा फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर चुनें। साल दर साल अच्छा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों की तलाश करें।
  • घबराएं नहीं: शेयर बाजार में कभी भी घबराहट में स्टॉक नहीं बेचना चाहिए। यदि आप पैनिक में बेचते हैं तो आप शेयर बाजार से पैसा नहीं कमा पाएंगे।
  • हर बार जब आप हार रहे होते हैं, तो आपको होल्ड करना चाहिए क्योंकि बाजार बढ़ता और गिरता रहता है। शेयर बाजार ज्यादातर लोगों के लिए इससे पैसा कमाना मुश्किल बना देता है।
  • जब भी बाजार में दहशत का माहौल होता है तो लोग घाटे में सामान बेचने लगते हैं। अगर आप अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कभी भी घबराकर न बेचें।
  • जब कोई शेयर गिरावट में होता है, तो आपको खरीदारी करते रहने की जरूरत होती है। यदि आपने एक अच्छा मौलिक रूप से मजबूत स्टॉक खरीदा है, तो आपको स्टॉक में गिरावट आने पर भी खरीदारी करते रहने की आवश्यकता है।
  • शेयर में गिरावट आने पर भी खरीदारी करते रहें। इसलिए, आपके शेयर की कीमत औसत होगी और शेयर की कीमत बढ़ने पर आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।
  • शेयर बाजार अच्छा पैसा बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने का स्थान है। विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने से आप पैसा कमाना सुनिश्चित करेंगे। चुनने के लिए कई अलग-अलग क्षेत्र हैं।
  • नतीजतन, जब एक बाजार क्षेत्र खराब प्रदर्शन करता है, तो दूसरा उसी समय अच्छा प्रदर्शन करता है। इसलिए आपको अधिक से अधिक लाभ अर्जित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए।
  • यदि आप पहले से ही शेयर बाजार की मूल बातें जानते हैं और सोच रहे हैं कि मैं अभी जो भी काम कर रहा हूं उसे बंद करके आप शेयर बाजार से हजारों रुपये-करोड़ों रुपये कमा सकते हैं, तो आप बिना ज्ञान के नहीं कर सकते।
  • आपके नुकसान की संभावना अधिकतम होगी यदि आप अपनी मेहनत की कमाई को बिना पढ़े, बिना सीखे शेयर बाजार में निवेश करते हैं।
  • शेयर बाजार से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे अपना पैसा निवेश करना और ट्रेडिंग करना। यदि आप व्यापार करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप ब्रोकरेज सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
  • या तो आप खुद से एक डीमैट खाता खोल सकते हैं, या आप ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्टॉक मार्केट निवेश में डिलीवरी, इंट्राट्रेड, एसआईपी, आईपीओ, म्यूचुअल फंड, वायदा, विकल्प और एमसीएक्स शामिल हैं।

अधिक जानकरी के लिए यह पढ़े – Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021,शेयर मार्केट से जुडी जानकारी

#4- freelancer se paise kaise kamaye-

फ्रीलांसिंग एक घर बैठे पैसे कमाने की अच्छी तकनीक है जिसके लिए आपके पास कोई भी एक स्किल होना ज़रूरी है तभी आप कमा सकते है .Freelancing घर से काम करके पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा और फायदेमंद तरीका है |

freelancing se paise kamane ke tarike

इसमें आप एक ही समय में कई अलग अलग कंपनियों, संगठनों या व्यक्तियों के साथ अलग अलग Assignment लेते हैं और उन्हें तय समय पूरा करके Deliver करते हैं |

उस Assignment को आपको पूरा करना होगा जिसके बदले में सम्बंधित Company, Organization या Person आपको आपके द्वारा किये गए काम की Payment प्रदान करती है |

फ्रीलांसिंग से आप समय पर काम करके अपनी एक ब्रांड वैल्यू बनानी होगी उसमे भी Freelancing की बहुत सारी विशेषताएं हैं जैसे अपनी पसंद की जगह से काम करना, काम का समय स्वयं निर्धारित करना, अपने काम की कीमत स्वयं निर्धारित करना आदि.

आज Internet के युग में आपके पास Freelancing की बहुत सारी Opportunities हैं | अगर आप भी Freelancing को अपना Career बना कर पैसा कमाना चाहते हैं तो निम्न कुछ बातों का पालन करके ये काम आसानी से किया जा सकता है |

अगर आप फ्रीलांसिंग में full time career बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वर्तमान जॉब को छोड़ने से पहले फ्रीलांसिंग में अपने पाँव जमाने होंगे|

Freelancing के शुरूआती चरणों जैसे Niche चुनना, Portfolio बनाना आदि में आमतौर पर काफी सारा समय खर्च होता है, और शुरुआत में Clients भी कम रहते हैं |

इसलिए आपके लिए ये सबसे अनिवार्य बात है कि Clients की संख्या बढ़ने और अच्छी Income प्राप्त होने तक अपनी Regular Day-Job को छोड़ने के लिए नहीं सोचना चाहिए |

क्योंकि सभी को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए पैसों की जरुरत होती है और अगर आपने अपनी Regular Day-Job समय से पहले छोड़ देते हैं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है |

आप इसके अलावा जॉब के साथ साथ Freelancing कर सकते है पर आपको थोडा अधिक महनत और समय की ज़रुरत पड़ेगी इसलिए अपने हिसाब से निर्णय ले.

कुछ समय पहले तक तो Freelancers के लिए काम ढूँढना कठिनाई और मेहनत का काम था | बहुत सारी Companies से संपर्क करना, उन्हें Emails भेजना और फिर जवाब का इंतज़ार करना बहुत ही Time-Taking काम होता था |

नए Freelancers को तो Project मिलने में और अधिक कठिनाई होती थी | लेकिन आज हमारे पास ऐसी कई Websites उपलब्ध हैं जो हमें Freelancing Oportunities प्रदान करती हैं |

इन Websites माध्यम से हम घर बैठे ही अपने Niche के अनुसार Freelance Projects Search करके उनपर Proposal भेज सकते हैं | कुछ प्रमुख Freelancer Websites निम्न हैं-

  1. Freelancer
  2. Upwork
  3. Guru
  4. Fiverr
  5. Elance
  6. Odesk

#5- digital marketing se paise kaise kamaye-

Digital marketing एक प्रकार से जैसे हम कही ऑफलाइन बिज़नस करते है वही काम हमको ऑनलाइन में कर सकते है जैसे की आज के समय हर कोई अपने बिज़नस को ऑनलाइन ले जाना चाहता है जिसके लिए डिजिटल मार्केटिग की ज़रुरत पड़ती है और उन्हें करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

digital marketing se paise kamane ke tarike

Digital marketing को एक online platform के रूप में जाना जाता है जहां कोई भी इंटरनेट या किसी अन्य डिजिटल माध्यम से अपने उत्पादों या सेवाओं का ऑनलाइन विज्ञापन कर सकता है।

Business में digital platforms का scope अंतहीन है। डिजिटल मार्केटिंग अपने उत्पाद या सेवा का विज्ञापन करने के लिए विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों का उपयोग करता है।

अगर बात करें आज के समय की तो पूरी दुनिया के लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं यानी कि पूरी दुनिया के लोग एक बड़े पैमाने पर online उपस्थित हैं। अब ऐसे में किसी product की social media, websites, search engines, और email जैसे platforms की मदद से कभी भी कहीं भी आसानी से marketing की जा सकती है।

Digital Marketing के माध्यम Se Paise कमाने के इच्छुक हैं? यदि हाँ तो यहाँ पर आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके पैसे कमाने के कुछ ख़ास तरीके बताये गए हैं जैसे:

  • Website designing
  • SEO
  • Content marketing
  • Social media marketing
  • Affiliate marketing
  • Blogging

#6- facebook se paise kaise kamaye-

फेसबुक से paise kamane ke tarike बताएँगे जिसके लिए आपके पास अच्छे फोल्लोवेर्स होने के साथ अच्छा सोशल नेटवर्क होना ज़रूरी है फिर आपके फेसबुक प्रोफाइल पर एक फेसबुक पेज होना चाहिए, उस पेज पर वीडियो अपलोड करके,आप इसे मोनेटाइज कर पाएंगे, फिर उस वीडियो पर एक विज्ञापन दिखाई देगा, और आपको उस विज्ञापन दिखने के पैसे मिलेंगे।

Facebook ने YouTube पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए इस कार्यक्रम को शुरू किया है, 

उसी तरह जिस तरह आप YouTube पर वीडियो अपलोड करके कमाई करते हैं ठीक उसी प्रकार से, आप Facebook Watch से जुड़कर वीडियो अपलोड करके कमाई कर पाएंगे।

YouTube पर अपने चैनल का मुद्रीकरण करने के लिए, आपको 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर एक साल में पूरा काम करना होता है, लेकिन फेसबुक पर आपको कुछ और काम करने होंगे।

फेसबुक पेज पर वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए, आपके पेज में 10000 से अधिक फॉलोअर्स होने चाहिए और आपके द्वारा अपलोड किए गए सभी वीडियो पिछले 60 दिनों में 30000 बार देखे गए होंगे।

यहां का view केवल तभी गिना जाएगा जब आपके वीडियो को कम से कम 1 मिनट या उससे अधिक समय तक देखा गया हो, यदिकोई व्यक्ति आपके वीडियो पर क्लिक करता है और एक मिनट के भीतर देखने के बाद वापस लौटता है, तो वह दृश्य में नहीं गिना जाएगा।

ध्यान रखें कि आपके द्वारा अपलोड किए गए आपके फेसबुक पेज पर वीडियो का आकार कम से कम 3 मिनट होना चाहिए, 3 मिनट से कम के वीडियो का monetize नहीं किया जाता है।

अब तक हमने Facebook Se Paise Kaise Kamane ke tarike और भी बहुत सारे है जिन्हें आपको हम नीचे बताने जा रहे है-

  • Affiliate Marketing
  • Paid Promotion
  • Sponsorship
  • Selling channel
  • Google Ads

#7- instagram pe paise kaise kamaye-

अब बात कर लेते है आपकी इंस्टाग्राम से paise kamane ke tarike कौन कौन सी है जिनके जरिये आप पैसा कमा सकते है, वैसे तो बहुत सारे है पैसा कमाने का तरीका मगर आज में आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye 6 Best तरीके बताऊंगा।

उनके लिए बता दू की यह फिक्स नहीं है, आपके Instagram Page पर जितने अच्छे Followers होंगे उतने अच्छा पैसा कमा सकते है। Instagram Se Paise Kaise Kamaye को अच्छे से समझते है:-

1. किसी के इन्स्टाग्राम अकाउंट को प्रोमोट करके पैसे कमाए

जब आपके अकाउंट पर अच्छे खासे Followers हो जाएंगे तब आपसे काफी अकाउंट Contact करेंगे और आपको अपने अकाउंट को Promote करने के लिए अच्छी रकम देंगे। आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताने के लिए कि आप अकाउंट Promotion को Accept करते हैं, अपने पेज के Highlights के सेक्शन में भी डाल सकते हैं।

2. Instagram Par Brand को Promote करके

अगर आप अपने अकाउंट को किसी अच्छे Niche में Grow करते हैं तो बहुत सारे Brands आपको अपने Brand को प्रोमोट करने के लिए पैसे देंगे। उदाहरण के लिए अगर आपका Dogs से सम्बन्धित अकाउंट है और आपने उसे अच्छे से Grow किया है, तो आपको काफी Brands Sponsor करेंगे जो Dogs से सम्बन्धित Products बेचते होंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं कि इंस्टग्रम के अलावा ऑनलाइन पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके है तो आप हमारा “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” लेख को पास सकते हैं। इसमें हमने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार में अच्छे से बताया है।

3. Instagram पर Photos को बेचकर

अगर आपको Photos खींचना अच्छा लगता है और आप एक अच्छे फोटोग्राफर हो तो आप Instagram की सहायता से अपनी क्लिक की गई Photos को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपनी फोटो के ऊपर अपना Watermark डालकर पोस्ट की Description में अपनी Contact इंफॉर्मेशन देनी होगी। ताकि अगर आपकी फोटो किसी को अच्छी लगे तो वो Direct आपसे Contact करके उस इमेज को खरीद सके।

5. इन्स्टाग्राम से Affiliate Marketing से

अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में नहीं पता तो हम आपको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आपकी एक कपड़े बेचने की दुकान है और आप किसी वजह से कपड़े खुद जाकर कस्टमर को बेचना नहीं चाहते या फिर आपसे कपड़े बिक नहीं रहे हैं।

तो ऐसे में आप किसी बंदे को काम पर रखते हैं और उसे कहते हैं कि अगर तुम मेरे कपड़ों को बिकवाते हो तो मैं तुम्हें इतने पैसे कमीशन के तौर पर दूंगा। इसे है Affiliate Marketing कहते हैं।

6. Instagram Account को Sell करके-

Instagram Account Sell करना बहुत आसान है और इससे अच्छा पैसा भी मिलता है, Sell करते समय इंस्टाग्राम पे कितने फोल्लोवेर्स पर पैसे मिलते हैं? वो आपको Followers पर Depend करेगा।

जितना ज्यादा Followers होंगे उतने ज्यादा पैसा मिलेगा। आज के समय में इंस्टाग्राम अकाउंट सेल करना Profit का सौदा हो सकता है उसके लिए जितना हो सके अपने Followers बढ़ाये साथी-साथ जब बेचने की बात आएगी तब वैसे लोगो से संपर्क करे जो Instagram Account खरीदना चाहता है।

अधिक जानकरी के लिए यह पढ़े – Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2021, इन्स्टाग्राम से जुडी जानकारी.

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको Online 7 Paise Kamane Ke Tarike इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम Paise Kamane Ke Tarike , instagram se paise kaise kamaye, Blog se paise kaise kamaye, youtube se paise kaise kamaye, share market se paise kaise kamaye, facebook se paise kaise kamaye के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment