Twitter kya hai,Twitter Par Account Kaise Banaye,tweet कैसे करे, 2022 में Twitter से जुडी जानकारी

आज हम जानेंगे की Twitter Kya Hai, Twitter ka Avishkar Kisne kiya,Twitter par account kaise banaye, Tweet Kaise kare, Twitter kaise chalate hai, Twitter par Tag Kaise kare, जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Twitter kya hai ?

आज हम जानेंगे की twitter kya hai or ट्विटर से जुडी जानकारी आपको बताने वाले है.

Twitter Kya hai आज के समय बहुत लोग जानते है जैसा की एक ऐसा online platform है, जहां पर आप microblogging कर सकते है। हालाकि आपने Twitter के बारे में तो सुना ही होगा, क्योंकि आजकल इस application का इस्तेमाल लोग बहुत अधिक करने लगे है।

Twitter की सबसे खास बात यह है, कि आप इस पर 280 अक्षरों में अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है,

तो हम आपको बता दें कि इन विचारों को Twitter पर लिखकर post करने को ही tweet कहा जाता है। आप Twitter पर tweet करने के अलावा किसी के भी post को like, comment तथा retweet कर सकते हैं

twitter ka avishkar kisne kiya-

अब तक हमने जाना है की twitter kya hai और हम जानेंगे की twitter ka avishkar kisne kiya है –

Twitter का अविष्कार 21 मार्च 2006 में launch किया गया था जिसका headquarter San Francisco (USA) में है। इसे Jack Dorsy, Noah Glass, Biz Stone, Evan williams द्वारा बनाया गया है तथा वर्तमान में इसके CEO Parag Agrawal हैं।

यह एक multiple language website है यानि कि आप जिस भाषा में चाहे उस भाषा में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे बता दें कि Google Play Store पर इसकी rating 3.3 है और अब तक इसे 1 billion लोगों द्वारा download किया जा चुका है।

Twitter पर आप अपने business या फिर अपने product को promote कर सकते है तथा इसके माध्यम से आप अपनी सामाजिक समस्यों को भी साँझा कर सकते है।

अपने क्षेत्र से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान करने के लिए आप Twitter पर अपने क्षेत्र के प्रधान, विधायक, नेता आदि को tag करके भी tweet कर सकते हैं।

इससे आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द निकलने की संभावना होती है। तो आइए फिर बिना देर किए जानते हैं, कि Twitter Account कैसे बनाएं.

Twitter Par Account kaise banaye step by step Process-

अब तक हमने जाना है की twitter kya hai, Twitter Ka Avishkar Kisne Kiya और हम जानेंगे की Twitter par account kaise banaye है-

Twitter par account kaise banaye इसके बारे जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए सभी steps को ध्यान पूर्वक follow करें और ध्यान रहे Twitter पर account बनाने के लिए आपके पास Email id या mobile number का होना आवश्यक है।

Step-1 Open Playstore

Twitter Download करने के लिए सबसे पहले आप अपने Phone मे Play Store Open कर ले.

Step-2- Search Twitter On Playstore App-

अब आपको Play Store मे Twitter लिख कर Search करना‌ हैं.

Step- 3 – Install Twitter On Mobile-

अब सबसे पहले आपको जो App Show होगा आप उसपर Click कर के उसे Install कर ले व. बादमे उसको Open कर ले.

Step- 3 – Create Account on Twitter-

Website open करते ही आपको signup or login का option दिखाई देगा। आपको sign up with a phone or email पर click करना है।

Step- 1
Click करते ही आपके सामने एक new page open होगा जिसमें आपको अपना नाम, date of birth तथा phone number enter करना है।

twitter par account kaise banaye signup

Step- 2-

लेकिन यदि आप email id के through account बनाना चाहते है, तो आप नीचे दिए गए use email instead करके next button पर click कर दें।

Step-3-

Next पर click करते ही कुछ इस तरह दिखाई देगा जैसा आप नीचे देख सकते हैं। जहां आपको पहले ही बता दिया जाएगा कि आप web में जहां कहीं भी Twitter content को देखेंगे उसे और बेहतर experience के लिए track किया जाएगा।

twitter par account kaise banaye confitmation

Step- 4- लेकिन आपके browsing history को आपके नाम, email id और phone number के बिना ही store किया जाएगा। आप को इसे read करके बगल में दिए गए box पर click करना है और फिर next button पर click कर देना है।

twitter par account kaise banaye allow not


Step -5
अंत में confirmestion के लिए आपके सामने दोबारा आपकी details दिखाई जाएगी। आप उसे एक बार check कर ले कि आपने सही भरा है या नहीं और फिर नीचे दिए गए sign up button पर click कर दें।


Step- 6
Sign up पर click करने के बाद account verify करने के लिए आपके number या email id में एक OTP send होगा। आपको वहां box में उस OTP को enter करके next button पर click कर देना है।

twitter kya hota hai


Step- 7
OTP enter करने के बाद आपका account verify हो जाएगा और फिर आपके सामने एक नया page open होगा। जहां आपको अपना login password create करना है। आप यहां 8 character का unique password enter करें और next button पर click कर दें।

twitter par account kaise banaye create password


Step -8
इतना करने के बाद आपके सामने profile picture choose करने का विकल्प दिखाई देगा। यदि आप अपनी photo वहां डालना चाहते हैं, तो icon पर click करके अपनी gallery से कोई अच्छी photo choose करके डाल सकते हैं। लेकिन यदि आप अभी profile picture नहीं लगाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए skip for now पर click कर दें।

twitter par account kaise banaye take pic

Step- 9 – यहां आपको 160 शब्दों में खुद को describe करना है यानी कि आपको यहाँ अपने बारे में लिखना है जैसे आप क्या करते हैं आपको क्या पसंद है आप कहां रहते हैं इत्यादि। लेकिन यदि आप अभी यह नहीं लिखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए skip for now पर click कर दें।

tweet kaise kare


Step -10 – इतना करने के बाद अब आपके सामने language use करने का option दिखाई देगा जहां कई तरह की languages दिखाई देंगे। आप जिस language में Twitter account use करना चाहते हैं उस language पर select करें और next button पर click कर दें। ऐसा करने से आपके द्वारा select की गई भाषा के content आपके account में अधिक दिखाई देंगे।

twitter par account kaise banaye


Step -11 Language select करने के बाद सबसे अंतिम काम आपको Twitter पर follow करने के लिए कई suggestions मिलेंगे आप उनमें से जिसे भी follow करना चाहते है उसे select करके next button पर click कर दें

इतना करने के बाद आपके सामने एक और page खुलेगा जहां आपको अपना intrest select करना है। आप अपने पसंद के अनुसार box को select करें और next button पर click कर दें

twitter kaise chalate hai

इतना करते ही आपका Twitter account बनकर तैयार हो जाएगा। अब आप अपने Twitter account पर post कर सकते हैं, अपने विचार लोगों के साथ share कर सकते हैं तथा अपने business इत्यादि को promote कर सकते हैं।
Twitter से संबंधित कुछ जरूरी बातें।


जब कभी भी आप Twitter पर tweet करना चाहें तो सिर्फ 140 शब्द का ही इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि Twitter इससे ज़्यादा शब्दों के tweet को allow नहीं करता है।

जब भी आप Twitter पर अपना user password बनाएं तो वह थोड़ा unique होना चाहिए ताकि कोई भी अन्य user उस password को जल्दी से copy न कर सकें।

सबसे जरूरी बात की अपने password को किसी अन्य अनजान व्यक्ति के साथ बिल्कुल भी share ना करें।

Twitter Par Tweet Kaise Kare-(Twitter Kaise chalate hai)-

अब तक हमने जाना है की twitter kya hai, Twitter Ka Avishkar Kisne Kiya, Twitter Par Account Kaise Banaye और हम जानेंगे की Twitter Par Tweet Kaise Kare.

Twitter Par Tweet वही व्यक्ति कर सकता है जिसका Twitter Account हो, जिसका Twitter Par Account है वो व्यक्ति किसी को Tweet कर भी सकता है और किसी के द्वारा किया गया Tweet पढ़ भी सकता है.

आप Twitter पर अपने विचारों को 280 शब्दों में व्यक्त कर सकते है, पोस्ट शेयर करने को Twitter की भाषा में Tweet करना कहते है|

Twitter Par Tweet करने के लिए अपने मोबाइल में Twitter Application Open कीजिए|

twitter trand kya hai


उसमे अपना Twitter Account Login करके Open कीजिये, अब आपको सबसे नीचे Right Side पर नीला कलर का एक Logo दिखेगा, जिसपर + (Plus) का Sign दिखेगा, उस पर क्लिक करिए|

tweet kaise karte haihindi me


क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन Open होगी जिसमे आप अपना Tweet टाइप करके उसे पोस्ट कर सकते हो|

twitt kaise kare media seletct

Twitter Kaise chalate hai –


Tweet Kaise kare ये तो आपको आ गया, लेकिन अगर चाहे तो Twitter पर आप किसी को Message भी कर सकते हो, बस आपको करना ये है की अपने मोबाइल में अपना Twitter Account Login कीजिए|

Login करने के बाद आप Twitter के Homepage पर होंगे, अब आप सबसे उपर सबसे लास्ट वाले आप्शन पर क्लिक कीजिए, जिसपर मैसेज का Logo है|
क्लिक करने के बाद आपके सामने Find Friend का आप्शन होगा, अगर आप अपने किसी Contact नंबर वालो को मैसेज करना चाहते है तो Find Friend पर क्लिक कीजिए|
अगर आप किसी अन्य व्यक्ति को मैसेज करना चाहते है तो सबसे नीचे Right Side में मैसेज के आप्शन को ओके कीजिये फिर जिसे मैसेज करना है उसे Select कीजिये और अपना मैसेज टाइप करके Send कर दीजिए|

Twitter Pe Tag Kaise Kare-

Twitter Pe Tag करना बहुत ही आसान है जब आप किसी को Tweet करते है और उसे Tag करना चाहते है तो आपको बस उसके नाम के आगे @ (“At” Sign) लगाना होगा|

@ का Sign लगाने के बाद उस व्यक्ति का नाम और उसकी प्रोफाइल फोटो आपको दिखाई देगी, जिसे ओके करने पर वो व्यक्ति आपके Tweet में Tag हो जाएगा|
Twitter Pe Tag Kaise Kare
दोस्तों Twitter Pe Tag करना बहुत ही आसान है जब आप किसी को Tweet करते है और उसे Tag करना चाहते है तो आपको बस उसके नाम के आगे @ (“At” Sign) लगाना होगा|

@ का Sign लगाने के बाद उस व्यक्ति का नाम और उसकी प्रोफाइल फोटो आपको दिखाई देगी, जिसे ओके करने पर वो व्यक्ति आपके Tweet में Tag हो जाएगा|

Hashtag (#) Kya hai-

 जब आप कोई tweet करते है तो tweet में मोजूद किन्ही important words को # के साथ लिख देते है जिसे hashtag कहते है. जब कोई भी कोई किसी hashtag पर click करता है तो वो सभी tweets जिनमे वो same hashtag होता है एक साथ list में नजर आने लगते है.

Hashtag में space नही होता है और Twitter hashtag का use twitter पर मोजूद सभी tweets को categorize करने के लिए use करता है जिससे की कोई भी users किसी भी specific topic (hashtag) पर सभी tweets एक साथ देख सकें.

Twitter Trends Kya hai – 

जब बहुत सारे users particular time अपने-अपने tweet में same hashtag use करते है तो ऐसे वो hashtag (topic) popular हो जाता है जिसे twitter की भाषा में Trends कहते है.

tranding kya hai

Twitter अपने algorithm का use करके ये monitors करता है की आपने जिन लोगो को follow कर रखा है या जो आपकी location है उसके आसपास के twitter users किस hashtag का use ज्यादा कर रहें है.

जैसे ही आप trends hashtag पर click करते है आपको उन सभी tweets की list नजर आ जाती है जिसमे उस hashtag का use किया गया है. अगर आप भी अपने tweets को उस trends में शामिल करना चाहते है तो आपको भी same word या phrase वाले hashtag को अपने tweet में add करना होगा.

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको Twitter kya hai इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम Twitter Kya Hai, Twitter ka Avishkar Kisne kiya,Twitter par account kaise banaye, Tweet Kaise kare, Twitter kaise chalate hai, Twitter par Tag Kaise kare के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

टि्वटर की स्थापना कब हुई?

Twitter का अविष्कार 21 मार्च 2006 में launch किया गया था जिसका headquarter San Francisco (USA) में है। इसे Jack Dorsy, Noah Glass, Biz Stone, Evan williams द्वारा बनाया गया है तथा वर्तमान में इसके CEO Parag Agrawal हैं

ट्विटर का पुराना नाम क्या है?

शुरुआत में इसका नाम ‘Twitch’ रखा ​था. जी हां! जैक डॉर्सी और उनके पार्टनर्स ने इसे User Status Service की तरह विचार किया था और इसे ‘Twitch’ नाम दिया था

ट्विटर के कितने कर्मचारी हैं?

आज के समय में करीब 7500 कर्मचारी है.

Leave a Comment