<

Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021,शेयर मार्केट से जुडी जानकारी

आज हम जानेंगे की मोबाइल से share market se Paise Kaise Kamaye, share market kya hai, share market kam kaise karta hai or sharme market me demat account kaise khole जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया-

हम यंहा पर आपको बताने जा रहे है की share market se paise kaise kamaye उससे पहले शेयर मार्किट के बारे जानना बहुत ज़रूरी है.

share market kya hai- (शेयर मार्केट क्या होता है)

  • share market एक ऐसा बाजार है जहां कई कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। यहां एक व्यक्ति बहुत सारा पैसा कमा सकता है और बहुत सारा पैसा खो सकता है।
  • निगम के शेयरों का मतलब है कि आप उस निगम के शेयरधारक हैं, और उतनी ही राशि उस निगम का एक प्रतिशत खरीदती है, इसलिए निगम को आगे बढ़ने के लिए कोई लाभ नहीं होगा।
  • हम स्टॉक मार्किट के अलावा शेयर बाजार भी कहते हैं। आज सभी व्यवसायों को कार्य करने के लिए धन की आवश्यकता है। कंपनी दो तरह से फंड जुटा सकती है। एक कंपनी पूंजी एकत्र कर सकती है यदि वह किसी से ऋण लेती है या यदि वह शेयर बेचती है।
share market kya hai
  • जिस तरह से आप शेयर बाजार से आसानी से पैसा कमा सकते हैं, उसी तरह आप इसे आसानी से खो भी सकते हैं।अगर कंपनी को लाभ या हानि होती है, तो आपको लाभ या हानि भी होगी।
  • आज शेयर बाजार को शुरू हुए 400 साल हो गए हैं। इस कारण से, नीदरलैंड में बनी डच ईस्ट इंडिया कंपनी को व्यापार के नए अवसरों की तलाश में अपने जहाजों को भेजने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता थी।परिणाम स्वरुप उन्होंने लोगों से कहा, यदि आप हमारे जहाजों में निवेश करते हैं, तो आपको कुछ लाभ भी मिलेगा।
  • शेयर बाजार एक समान अवधारणा है। लगभग हर देश का अपना स्टॉक एक्सचेंज होता है, और यह शेयर बाजार पर बहुत निर्भर हो गया है।
  • एक कंपनी अपने व्यवसाय के लिए धन जुटाने के लिए अपने शेयरों का स्वामित्व शेयर बाजार को बेचती है। इसलिए, जब कंपनी की वृद्धि बढ़ेगी, तो कंपनी का शुद्ध धन लाभ भी बढ़ेगा।
  • शेयरधारकों द्वारा खरीदे गए शेयरों की संख्या के अनुसार लाभ या हानि वितरित की जाती है।शेयर बाजार से ऑनलाइन पैसा कमाना लाखों-करोड़ों रुपये कमाने का एक शानदार तरीका है।

शेयर मार्केट काम कैसे करता है-(share market kaise kam karta hai)-

शेयर मार्किट में share market se paise kaise kamaye इससे पहले यह जानना ज़रूरी है की शेयर मार्किट कम कैसे करता है.

Share Market अन्य मार्किट की तरह ही काम करता है वैसे ही काम करता है जैसे कोई सब्जी बाजार काम करता है जैसे कि आप बाजार गए.

share market kam kaise karta hai

आपने कहा कि टमाटर की कीमत क्या है, उसने कहा 60 रुपये किलो, तुमने कहा कि मैं 40 रुपये से ज्यादा नहीं दूंगा, तो उसने कहा अच्छा, न तुम्हारा, न मेरा, मैं 50 रुपये डालता हूं, यहां मांग और आपूर्ति है,

जैसे की सभी आम बाजारों में भी होता है किसी भी चीज की मांग बहुत है क्योंकि आपूर्ति नहीं आ रही है, दर बढ़ जाएगी, लेकिन कुछ सब्जी है जो मांग में है, नहीं, लेकिन यदि आपूर्ति बहुत अधिक हो जाती है, तो दर कम हो जाएगी।

जैसे सब्यजी मंडी में होता है वही ही बात शेयर बाजार के अंदर भी होती है। शेयर बाजार में सब्जी बाजार की तरह यहां भी लोग स्टॉक एक्सचेंज से शेयर खरीदते है.

लेकिन यहां थोडा सा फर्क ये है यह थोडा सा दिमाकी कम है सब्जी खरीदने जैसे नहीं है यंहा पर लोग टिप्स मांगते हैं, समाचार ट्रैक करते हैं, सलाहकारों से सलाह लेते हैं, और यहां ट्रेडिंग करते समय दोस्तों से टिप्स मांगते हैं।

शेयर मार्किट में आपको पैसा और दीमक दोनों की थोड़ी समझदारी की जरूरत है, और मैं इसके अंदर एक अद्भुत चीज साझा करूंगा, आपको समाचारों को ट्रैक करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको प्रवृत्ति को ट्रैक करना चाहिए।

share market me demat account kaise khole-

आज के समय में demat account के बिना आप शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते है जिस प्रकार से आप बैंक में अकाउंट खोलते है उसी प्रकार से demat अकाउंट खोलते है. जिसके लिए बहुत सारी कंपनी आपको सेवाओ देती है जैसे इनमे Angel Broking, ZERODHA, upstox , ये भारत की तीन सर्वश्रेष्ठ Brokerage कंपनी है।

इनमे से आप angel broking के साथ जा सकते हो। क्योंकि यह सबसे पुराना और भरोसेमंद Stock broker company है और साथ ही में इसका कोई account opening charge भी नहीं है.

Angel broking में Demat account खोलने की यंहा क्लीक करे- Angel broking New Demat account Opening

share market se paise kaise kamaye open demat account (1)
  • जिसमे आपको अपना सिर्फ नाम , मोबाइल न. और शहर का नाम भरना होगा और उसके बाद Continue पर क्लीक कर देना होगा.
  • उसके बाद मोबाइल न. पर एक otp code प्राप्त होगा जिसके बाद उसे आपको यंहा पर दाल देना है उसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा.
share market se paise kaise kamaye
  • जिसमे आपको अपना बैंक अकाउंट से सबंधित जानकारी को भरना होगा.
  • अब आपको यंहा पर अपनी जन्मतिथि को भर देना होगा.
  • उसके बाद अपना Pan number को भरना होगा.
  • फिर उसके बाद आपको अपनी Email id को भरना होगा.
  • और फिर यंहा पर बैंक अकाउंट डिटेल भरनी होगी.
  • जिसमे अपना बैंक अकाउंट न. एंड ifsc code को भरना होगा.
  • उसके बाद आपको Brokarage amount को इसे ही रहने देना होगा.
  • और यदि कोई प्लान आपको अच्छा लग रहा होतो फिर आप प्लान ले सकते है.

share market se paise kaise kamaye tips-

  • इन दिनों आप घर बैठे कई अलग-अलग तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का लोकप्रिय तरीका शेयर बाजार के माध्यम से है।
  • शेयर बाजार पैसा कमाने का एक बहुत ही सीधा तरीका लगता है, लेकिन क्या यह वास्तव में इतना आसान है। तो, आइए अधिक जानने के लिए करीब से देखें।

अगर आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमेशा फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग शेयर चुनें। साल दर साल अच्छा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों की तलाश करें।

केवल उन्हीं कंपनियों में निवेश करें जिनका लाभ और राजस्व में निरंतर वृद्धि हुई है। इस निवेश से आने वाले दिनों में आपके लाभ में वृद्धि होगी।

घबराएं नहीं: शेयर बाजार में कभी भी घबराहट में स्टॉक नहीं बेचना चाहिए। यदि आप पैनिक में बेचते हैं तो आप शेयर बाजार से पैसा नहीं कमा पाएंगे।

हर बार जब आप हार रहे होते हैं, तो आपको होल्ड करना चाहिए क्योंकि बाजार बढ़ता और गिरता रहता है। शेयर बाजार ज्यादातर लोगों के लिए इससे पैसा कमाना मुश्किल बना देता है।

जब भी बाजार में दहशत का माहौल होता है तो लोग घाटे में सामान बेचने लगते हैं। अगर आप अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कभी भी घबराकर न बेचें।

जब कोई शेयर गिरावट में होता है, तो आपको खरीदारी करते रहने की जरूरत होती है। यदि आपने एक अच्छा मौलिक रूप से मजबूत स्टॉक खरीदा है, तो आपको स्टॉक में गिरावट आने पर भी खरीदारी करते रहने की आवश्यकता है।

शेयर में गिरावट आने पर भी खरीदारी करते रहें। इसलिए, आपके शेयर की कीमत औसत होगी और शेयर की कीमत बढ़ने पर आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

शेयर बाजार अच्छा पैसा बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने का स्थान है। विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने से आप पैसा कमाना सुनिश्चित करेंगे। चुनने के लिए कई अलग-अलग क्षेत्र हैं।

नतीजतन, जब एक बाजार क्षेत्र खराब प्रदर्शन करता है, तो दूसरा उसी समय अच्छा प्रदर्शन करता है। इसलिए आपको अधिक से अधिक लाभ अर्जित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए।

यदि आप पहले से ही शेयर बाजार की मूल बातें जानते हैं और सोच रहे हैं कि मैं अभी जो भी काम कर रहा हूं उसे बंद करके आप शेयर बाजार से हजारों रुपये-करोड़ों रुपये कमा सकते हैं, तो आप बिना ज्ञान के नहीं कर सकते।

आपके नुकसान की संभावना अधिकतम होगी यदि आप अपनी मेहनत की कमाई को बिना पढ़े, बिना सीखे शेयर बाजार में निवेश करते हैं।

शेयर बाजार से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे अपना पैसा निवेश करना और ट्रेडिंग करना। यदि आप व्यापार करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप ब्रोकरेज सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

या तो आप खुद से एक डीमैट खाता खोल सकते हैं, या आप ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट निवेश में डिलीवरी, इंट्राट्रेड, एसआईपी, आईपीओ, म्यूचुअल फंड, वायदा, विकल्प और एमसीएक्स शामिल हैं।

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको share market se Paise Kaise Kamaye इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम share market se Paise Kaise Kamaye, share market kya hai, share market kam kaise karta hai or sharme market me demat account kaise khole के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment