<

PDF Kya Hai, PDF ka full form kya hai. pdf file kaise banaye, Pdf file से जुडी जानकारी.

आज हम जानेंगे की मोबाइल और कंप्यूटर से Pdf Kya Hai, Pdf ka Full Form Kya hai, Pdf file Kaise banate Hai, Mobile m Pdf File Kaise Banaye जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

PDF Kya Hai. (What is Pdf)-(पीडीफ क्या होता है)

Portable Document Format जिसे हम PDF के नाम से जानते है। यह एक डॉक्यूमेंट प्रारूप है जो .PDF एक्सटेंशन में होता है। इसे एडोबी कंपनी ने साल 1990 के दशक में बनाया था।

जो साल 1993 से इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो गया । लेकिन इसे ऑफिसियली साल 2008 में 1 जुलाई को रिलीज़ किया गया।

इसमें दस्तावेज की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक इमेज के रूप में सुरक्षित होती है इसलिए इसे दूसरे डिवाइस पर देखने में उसके क्रम और लेआउट में कोई भी बदलाव नहीं होता।

तथा इसमें टेक्स्ट, इमेजेस, वीडियोस, रंग, हाइपरलिंक, ग्राफ्स जैसी दूसरी जानकारी शामिल की जा सकती। इसकी सबसे महत्वपूर्ण खासियत होती है फॉण्ट प्रकार को अपने में समाहित करने की। और यह प्रिंट के लिए भी अच्छा होता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसी दूसरी वर्ड प्रोसेसर से बनाई गए फाइलों को दूसरे डिवाइस में देखने पर उसके प्रारूप में बदलाव देखे जा सकते है। ये परेशानी बहुत सी कारणों से होता है.

जैसे दूसरे कंप्यूटर में उसी तरह का फॉण्ट न होना, वही सॉफ्टवेयर न होना, आदि। इसलिए इन दिक्कतों को दूर करने के लिए पीडीऍफ़ का अविष्कार किया गया। उम्मीद है आपको PDF क्या होता है.

full form of pDF (PDF का पूरा नाम क्या है?)-

पीडीऍफ़ का पूरा नाम है Portable Document Format . इसे बनाने का उद्देश्य ऐसे डोक्युमेंट प्रारूप से था जिसमे रिच डॉक्यूमेंट फीचर हो, सुरक्षित हो, बाद में बदलाव न किया जा सके, सभी डिवाइस में एक सा प्रदर्शन हो और प्रिंट करने के लिए भी उपयुक्त हो सके.

full form of pdf

History of PDF- (PDF का इतिहास)-

PDF Format की शुरुआत 1990 में कंप्यूटर पर डॉक्यूमेंट शेयरिंग के लिये Adobe कंपनी ने की थी। इसके कुछ समय बाद 1993 में PDF को उपयोगकर्ता के लिए फ्री कर दिया।

वर्ड वाइड वेब (WWW) और HTML के आने से पहले PDF दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप पब्लिशिंग वर्कफ़्लोस था। 2008 में International Organization for Standardization ने PDF का रखरखाव करना शुरू किया और आज PDF दुनिया का सबसे लोकप्रिय File Format है।

Pdf के फायदे-

  • Small file size – यह हमारे स्मार्टफोन कम्प्यूटर्स में एक डाक्यूमेंट्स के रूप में बहुत स्टोरेज बचाता है। इसमें हाई क्वालिटी इमेज, ग्राफ्स आदि होने के बावजूद यह बहुत काम साइज का होता है।
  • Secure – पीडीऍफ़ को पासवर्ड से भी सुरक्षित किया जा सकता है।
  • Non-text elements – इसमें टेक्स्ट के अलावा भी दूसरे नॉन टेक्स्ट एलिमेंट्स जैसे इमेजेस, हाइपरलिंक, रंग, ग्राफ्स फीचर्स होते है।

Pdf Ke नुकसान- 

  • यदि आप पीडीऍफ़ फाइल बनाने के बाद एडिट करना चाहते है, तो उसके बाद आप इसे फ्री में एडिट नहीं कर सकते |
  • यदि आपको पीडीऍफ़ फाइल ओपन करना है, तो आपके डिवाइस में पीडीऍफ़ रीडर इनस्टॉल होना आवश्यक है, अन्यथा फाइल ओपन नहीं कर सकते |
  • पीडीऍफ़ फाइल में टेक्स्ट एडिट करना कठिन है क्योंकि  इसमे जो भी डाटा स्टोर होता है, इमेज के फॉर्म में ऐड होता है |

पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाये-(PDF File kaise banaye)

आज हमने जाना की pdf kya hai or pdf file के बारे में जाना अब हम जानेंगे की एक सॉफ्टवेर के द्वारा आप किसी दूसरी फाइल को pdf file kaise banate hai जिसे आप फॉलो करे निश्चित आप भी कर सकते है.

1.यदि आप अपने Photos Documents, Text file, Word file को अपनी PDF file बनाना चाहते है, तो पहले आपको अपने computer या Laptop में एक सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा, जिसका नाम  Pdf Creator है | आप इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते है | Download PDF Creator इसके बाद आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर इसे ओपन करे ।

Download करने के लिए यंहा क्लीक करे – Download PDF Creator

pdf kya hai

2.अब पीडीएफ क्रिएटर ऐप को ओपन करे, PDF file को phone में Install करने के बाद इसको खोले और जब आप इसको खोल लेंगे तो आपको PDF Creator का Option मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक करे ।

 3.अब आप उस फाइल को चुने जिसको आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है, फिर आप ड्रैग एंड ड्राप  भी कर सकते हो जिसका अर्थ यह है कि आप फाइल को सीधे ब्लैक स्क्रीन बॉक्स के अन्दर डाल सकते है ।

pdf kaise banaye in hindi

4.अब सभी प्रोसेस को सेव कर ले, जैसे ही आप अपने सभी फाइल्स जिन्हें आप पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है, उन्हे सेलेक्ट कर ले | अब  आपकी फाइल PDF file मे परिवर्तित हो जाएगी | अब आपको इसके बाद Save पर Click करके सारी Process को सुरक्षित कर लेना है । इसके पश्चात आप पीडीऍफ़ फाइल को ओपन कर पढ़ सकते है ।

pdf kya hai

यहाँ पर हमनें आपको पीडीऍफ़ एक फाइल बनानें के बारे में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

pdf file kaise banate hai

दुसरे तरीके – PDF File Kaise Banate Hai

हम यंहा पर जानेंगे की सॉफ्टवेर के कैसे और अन्य तरीको से भी पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है जिसके आज हम आपको दो मीठो बताने जा रहे है PDF File को कंप्यूटर में दो और तरह से बनाया जा सकता है:

  1. Microsoft Word (Ms Word) के द्वारा|
  2. Adobe Photoshop के द्वारा|

Microsoft Word (Ms Word) se PDF file kaise banaye-

Microsoft Word से PDF File बनाना बहुत ही आसान है, बस Follow कीजिए हमारी स्टेप्स|

Step 1: सबसे पहले आप जिस फाइल को PDF File बनाना चाहते है उसे Open करें, Open होने के बाद File Menu पर क्लिक करें|

pdf file kaise banate hai ms word se


Step 2: File Menu पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई आप्शन होंगे उसमे से आप Save As पर क्लिक करें|

pdf file kaise banate hai ms word ke dwaraa

Step 3: क्लिक करने के बाद आपसे File का नाम पूछा जाएगा वो डाले उसके नीचे Save As Type का आप्शन होगा जिसमे आपको PDF पर क्लिक करना होगा|

क्लिक करने के बाद अब Save बटन पर क्लिक कर के फाइल को Save कर दें, लीजिये आपकी PDF File बन कर तैयार है|

Adobe Photoshop se PDF File kaise banaye

Adobe Photoshop से आप अपने डाक्यूमेंट्स और फोटो को PDF File में कन्वर्ट कर सकते है, यह प्रक्रिया भी बहुत आसान है बस Follow कीजिए हमारी स्टेप्स

Step 1: सबसे पहले आप जिस फाइल को PDF File बनाना चाहते है उसे Open करें, Open होने के बाद File Menu पर क्लिक करें|

pdf kya hai photoshop


Step 2: File Menu पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई आप्शन होंगे उसमे से आप Save As पर क्लिक करें|

pdf file kaise banate hai photoshop se


Step 3: क्लिक करने के बाद आपसे File का नाम पूछा जाएगा वो डाले उसके नीचे Save As Type का आप्शन होगा जिसमे आपको Photoshop PDF (*.PDF, *.Pdp) पर क्लिक करना होगा| क्लिक करने के बाद अब Save बटन पर क्लिक कर के फाइल को Save कर दें|

pdf kya hai photoshop

Mobile se PDF File Kaise Banaye-(PDF Kaise Banaye Mobile Se)

आज सबके पास कंप्यूटर तो उपलब्ध होते नहीं है और अगर होते है तो उसे हर जगह साथ नहीं ले जा सकते है इसलिए अब बात आती है Mobile Me PDF File Kaise Banaye,

mobile se pdf file kaise khole

क्योंकि मोबाइल ऐसी डिवाइस है जो सबके पास होता है, और इसे कही भी ले जाया सकता है, चलिए तो आपको ये भी बताते है की

mobile se pdf file kaise banaye

वैसे तो Mobile Me PDF File बनाने के लिए बहुत सी App आपको Play Store या इंटरनेट पर आपको मिल जाएगी, लेकिन आप PDF File बनाने के लिए PDF की कंपनी Adobe की एप्लीकेशन को ही Download करे|

mobile se pdf file kaise khole

Download करने के यंहा क्लीक करे – Download Adobe Acrobat Reader From Play Store

Adobe Acrobat आपको iOS और Android दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर मिल जाएगा, आप इसे अपने मोबाइल के App Store से भी Download कर सकते है|
आपके मन में यह भी आया होगा की PDF File के और क्या-क्‍या फायदे है जो सभी इस का इस्तेमाल करते है, तो जानिए PDF File Ke Fayde

Mobile se pdf file kaise khole-

इसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कम्प्यूटर और मोबाइल फ़ोन्स में बड़ी ही आसानी से खोल सकते है। पीडीऍफ़ फाइल को खोलने के लिए किसी भी पीडीऍफ़ रीडर ऍप और सॉफ्टवेयर इस्तेमाल का किया जा सकता है।

mobile se pdf file kaise khole

लेकिन PC में सबसे ज्यादा Adobe Acrobat Reader सॉफ्टवेयर का प्रयोग होता है। और कई कंप्यूटर वेब ब्राउज़र पर भी पीडीऍफ़ को खोला जा सकता है।

Adobe Acrobat Reader सॉफ्टवेयर Download करने के लिए यंहा क्लीक करे – Download Adobe Reader

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको Pdf Kya Hai इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम Pdf Kya Hai, Pdf ka Full Form Kya hai, Pdf file Kaise banate Hai, Mobile m Pdf File Kaise Banaye के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment