<

Aadhar card kaise nikale, आधार कार्ड खो गया हो या फिर प्राप्त न हुआ होतो आधार कार्ड निकाले अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से घर बैठे ही.

Here we mention the topic Aadhar card kasie nikale. We explain briefly this topic step by step process in an easy way.

Aadhar card kaise nikale, (जाने की आधार कार्ड कैसे निकाले अपने मोबाइल या कंप्यूटर से)

आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो हर किसी के पास में होना चाहिए जिसके बिना आज के समय कोई  भी काम कर शायद ही आसान होगा जेसा की आप जानते ही है आधार कार्ड केसे और कहा से बनवाना पड़ता है और नही जानते होतो भी आप आधार की पोर्टल पर जाकर यह जान सकते है .

  • आपके नजदीक में कहा पर आधार केंद्र है जिससे हम अपना आधार कार्ड आसानी से बनवा के आ सकते है वेसे आज के समय में शायद ज्यदातर लोगो के पास में आधार कार्ड है नए जन्मे बच्चो के छोडके वेसे भी छोटे बच्चो के 5 साल तक होने तक उनके माता पिता के साथ ही उनका आधार कार्ड बन सकता है.
  • आज के समय में आधार कार्ड बनवाने के बाद बहुत सी समस्या हमारे सामने आ रही है जेसे आधार कार्ड खो जाना और फिर से दोबारा निकलवाना और आधार कार्ड कुछ भी समय और पारिस्थति के अनुसार आधार कार्ड में बदलाव करवाने पड़ते है जो की आजकल से आम समस्या बन गयी है और इन सभी समस्या के समाधान भी है. 
  • आज हम आपको एसी ही एक समस्या का समाधान करने वाले है जेसे की आधार कार्ड बनवाने के बाद कई बार पोस्ट के द्वारा अपना फिजिकल आधार कार्ड प्राप्त नही हो पता है या फिर प्राप्त होने के बाद खो जाता है तो एसी परिस्तिथि हम अपना Aadhar card kaise nikale इसका समाधान करने वाले है.
  • जिसके लिए हमे भारत सरकार की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा जिसका लिंक में आपको यह दे देता हु जिस पर क्लिक करके सीधे ही आप उस आधार पोर्टल पर जा सकते और आधार दुसरा आधार निकल सकते है . Link — Aadhar web portal – Click Here
aadhar card kaise nikale

Step- Get Aadhar And Download Aadhar

  • जैसा की आपको बताया गया की उपर दी हुयी लिंक पर क्लिक करके आप आधार वेव पोर्टल पर आसानी से पहुच सकते है जेसे ही पोर्टल ओपन होगी तो आपको उपर दिए गये चित्र के अनुसार आप Get Aadhar वाले सेक्शन में जायेंगे और वह पर हमे काफी सारे आप्शन दिखाई पड जायेंगे पर हमे सिर्फ एक आप्शन Download Aadhar वाले लिंक पर करे और हमने भी यहाँ पर इस लिंक पर क्लिक करके भी आप उस जगह पर पहुच सकते है .

Read here how to apply for learning driving license

aadhar card kaise nikale

Step – 2 insert Captcha and Get oTP

  • जेसे ही उपर बताई हुयी लिंक पर क्लिक करेंगे तो हमे Download Aadhar वाली विंडो ओपन हो जाएगी और हमे इस प्रकार का चित्र दिखाई पद जायेगा जेसा की हमे उपर दिए चित्र में दिखाई पड रहा है अब हमे यह पर टेक्स्ट फील्ड में हमे अपना 12 अंको का आधार न. डालना होगा जिसे हमे ऑनलाइन डाउनलोड करना है .
  • यदि अभी हमारे पास में आधार न. नही हे तो एसे में ENROLLMENT ID डालनी होगी जो हमे आधार के समय पंजीकरण कराते समय जो प्रिंट मिली थी उसमे यह ID होती है उसके द्वारा भी हम आधार कार्ड निकल सकते है.
  • हमे ध्यान रहे की हमारे आधार न. में अपना मोबाइल न. जुडा हुआ होना चाहिए और वो मोबाइल न. चालू स्तिथि में होना चाहिए जिससे हमारे न. पर OTP (ONE TIME PASSWORD) सन्देश के रूप में प्राप्त हो सके जिसे हमें सलेक्टेड फील्ड में डालकर आधार डाउनलोड कर सकते है .
  • यहाँ पर एक आप्शन और जुड़ हुआ I want a masked Aadhar यदि हम इस पर टिक करते हे तो हमे अपने आधार कार्ड पुरे 12 न. दिखाई नही देंगे और आधे न. पर क्रॉस का निशान बना हुआ आयेगे अत: यदि आपको पुरे न. दिखाई देने हे तो हमे इस पर टिक नही करना है .
  • जेसे ही हम अपना आधार न. डालेंगे और नीचे दी गयी इमेज में से केप्चा डालेंगे और send opt  बटन पर क्लिक करना होगा जिससे हमारा जो आधार न. से जो मोबाइल न. जुडा है उस पर OTP सन्देश के रूप में भेज दी जाएगी.
aadhar card kaise nikale

Step – 3 insert OTP ,take Quick survey ,verify and Download

  • अब हमारे मोबाइल में सन्देश के रूप में 6 अंको की OTP प्राप्त होता है और फिर उसे हम टेक्स्ट फील्ड में डालते है जेसा की उपर दिखाए गये चित्र में बताया गया है उसके बाद नीचे हमसे कई प्रश्न पूछे जाते है उनके अपने हिसाब जो हमे लगता है उसमे YES OR NO पर टिक करना है ऑफ़ फिर आखिर में VERIFY AND DOWNLOAD पर क्लिक करना होगा और सीधे ही आधार की ऑनलाइन PDF FILE हमारे कंप्यूटर के DOWNLOAD FOLDER सेव हो जाएगी
  • फिर उसे हम open करके प्रिंट ले सकते है , PDF FILE PASSWORD PROTECT होती है जिसे हम अपने नाम के पहले 4 अक्षर और उसके जन्म तिथि की सन डालकर  FILE OPEN कर सकते है जेसे  SHYAM की जन्म तिथि की सन 2000 हैतो PASSWORD – SHYA2000 होगा जिसे हम आसानी से फाइल ओपन हो जायेगी .
aadhar card kaise nikale

CONCLUSION –

  • जेसे की हमने आज aadhar card kaise nikale topic की आपको सारी प्रोसेस बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा और यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते है
  • और पूछ सकते की केसे क्या करना है में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है.  

 

Leave a Comment