Aadhar card kaise nikale, आधार कार्ड मोबाइल से कैसे निकाले 2022 में

आज हम जानेंगे की E-aadhar kya hai, Aadhar card kaise nikale, आधार कार्ड मोबाइल से कैसे निकाले, आधार कार्ड के फायदे, आधार कार्ड कैसे निकाले जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

e-aadhar kya hai-(ई-आधार क्या है)-

आज हम जानते है की aadhar card kaise nikale उससे पहले हमे यह जान लेना ज़रूरी है की e-aadhar kya hai. आधार कार्ड के पहचान पत्र है जो भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों के लिए जारी किया गया है। इसमें बारह अंकों का एक युनीक नंबर होता है जिसको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है।

आपको बता दें की यह आधार कार्ड पूरे भारत में न सिर्फ व्यक्ति के पहचान के लिए बल्कि उसके पते के प्रमाण के रूप में भी है ।

आधार दुनिया का एक बड़ा Biometric ID प्रणाली है, जैसा की प्रसिद्ध अर्थशास्त्री पाल रोमर ने आधार को दुनियाँ में सबसे परिष्कृत पहचान पत्र कार्यक्रम के रूप में वर्णन किया है । यह सिर्फ पहचान और निवास का प्रूफ है नागरिकता का प्रूफ नहीं है ।

गृह मंत्रालय ने भी सन 2017 में यह स्पष्ट कर दिया था की नेपाल और भूटान की यात्रा करने वाले भारतीय लोगों के लिए आधार वैध दस्तावेज नहीं है । अतः आप आधार को नागरिकता प्रमाणित करने के लिए प्रयोग में नहीं ला सकते हैं ।

  1. आधार एक 12 अंकों की प्रत्येक भारतीय की एक विशिष्ट पहचान है (बच्चों सहित)मात्र एक अन्य कार्ड।
  2. भारत के प्रत्येक निवासी की पहचान है
  3. डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान सिद्ध करता है।
  4. यह एक स्वैच्छिक सेवा है जिसका प्रत्येक निवासी फायदा उठा सकता है चाहे वर्तमान में उसके पास कोई भी दस्तावेज हो।
  5. प्रत्येक व्यक्ति को केवल एक ही विशिष्ट पहचान आधार नम्बर दिया जाएगा। 6. आधार वैश्विक इन्फ्रास्ट्रक्चर पहचान प्रदान करेगा जो कि राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि जैसी पहचान आधारित एप्लीकेशन द्वारा भी प्रयोग में लाया जा सकता है।
  6. यू.आई.डी.ए.आई., किसी भी तरह के पहचान प्रमाणीकरण से संबंधित प्रश्नों का हां/न में उत्तर देगा।

Aadhar card kaise nikale- (आधार कार्ड कैसे निकाले)-

हम यंहा पर यह बताने वाले है की जब आपका आधार कार्ड बनके तेयार हो जाता है और फिर वेह आपको डाक द्वारा प्राप्त नहीं होता है तो फिर आज हम जानेंगे की आधार कार्ड कैसे निकाले ऑनलाइन अपना आधार कार्ड मोबाइल से कैसे निकाले.

  • आपके नजदीक में कहा पर आधार केंद्र है जिससे हम अपना आधार कार्ड आसानी से बनवा के आ सकते है वेसे आज के समय में शायद ज्यदातर लोगो के पास में आधार कार्ड है नए जन्मे बच्चो के छोडके वेसे भी छोटे बच्चो के 5 साल तक होने तक उनके माता पिता के साथ ही उनका आधार कार्ड बन सकता है.
  • आज के समय में आधार कार्ड बनवाने के बाद बहुत सी समस्या हमारे सामने आ रही है जेसे आधार कार्ड खो जाना और फिर से दोबारा निकलवाना.
  • आधार कार्ड कुछ भी समय और पारिस्थति के अनुसार आधार कार्ड में बदलाव करवाने पड़ते है जो की आजकल से आम समस्या बन गयी है और इन सभी समस्या के समाधान भी है. 
  • आज हम आपको एसी ही एक समस्या का समाधान करने वाले है जेसे की आधार कार्ड बनवाने के बाद कई बार पोस्ट के द्वारा अपना फिजिकल आधार कार्ड प्राप्त नही हो पता है या फिर प्राप्त होने के बाद खो जाता है तो एसी परिस्तिथि हम अपना Aadhar card kaise nikale इसका समाधान करने वाले है.
  • जिसके लिए हमे भारत सरकार की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा जिसका लिंक में आपको यह दे देता हु जिस पर क्लिक करके सीधे ही आप उस आधार पोर्टल पर जा सकते और आधार दुसरा आधार निकल सकते है . Link — Aadhar web portal – Click Here
aadhar card kaise nikale

आधार कार्ड मोबाइल से कैसे निकले-(aadhar card mobile se kaise nikale)-

अब तक हमने जाना की e-aadhar kya hai अब हम जानेंगे की कैसे हम अपने आधार कार्ड मोबाइल से कैसे निकाले जिसकी प्रोसेस आपको स्टेप अनुसार बाटने वाले है.

Step- Get Aadhar And Download Aadhar

  • जैसा की आपको बताया गया की उपर दी हुयी लिंक पर क्लिक करके आप आधार वेव पोर्टल पर आसानी से पहुच सकते है जेसे ही पोर्टल ओपन होगी तो आपको उपर दिए गये चित्र के अनुसार आप Get Aadhar वाले सेक्शन में जायेंगे और वह पर हमे काफी सारे आप्शन दिखाई पड जायेंगे पर हमे सिर्फ एक आप्शन Download Aadhar वाले लिंक पर करे और हमने भी यहाँ पर इस लिंक पर क्लिक करके भी आप उस जगह पर पहुच सकते है .
aadhar card kaise nikale

Step – 2 insert Captcha and Get oTP

  • जेसे ही उपर बताई हुयी लिंक पर क्लिक करेंगे तो हमे Download Aadhar वाली विंडो ओपन हो जाएगी और हमे इस प्रकार का चित्र दिखाई पद जायेगा जेसा की हमे उपर दिए चित्र में दिखाई पड रहा है अब हमे यह पर टेक्स्ट फील्ड में हमे अपना 12 अंको का आधार न. डालना होगा जिसे हमे ऑनलाइन डाउनलोड करना है .
  • यदि अभी हमारे पास में आधार न. नही हे तो एसे में ENROLLMENT ID डालनी होगी जो हमे आधार के समय पंजीकरण कराते समय जो प्रिंट मिली थी उसमे यह ID होती है उसके द्वारा भी हम आधार कार्ड निकल सकते है.
  • हमे ध्यान रहे की हमारे आधार न. में अपना मोबाइल न. जुडा हुआ होना चाहिए और वो मोबाइल न. चालू स्तिथि में होना चाहिए जिससे हमारे न. पर OTP (ONE TIME PASSWORD) सन्देश के रूप में प्राप्त हो सके जिसे हमें सलेक्टेड फील्ड में डालकर आधार डाउनलोड कर सकते है .
  • यहाँ पर एक आप्शन और जुड़ हुआ I want a masked Aadhar यदि हम इस पर टिक करते हे तो हमे अपने आधार कार्ड पुरे 12 न. दिखाई नही देंगे और आधे न. पर क्रॉस का निशान बना हुआ आयेगे अत: यदि आपको पुरे न. दिखाई देने हे तो हमे इस पर टिक नही करना है .
  • जेसे ही हम अपना आधार न. डालेंगे और नीचे दी गयी इमेज में से केप्चा डालेंगे और send opt  बटन पर क्लिक करना होगा जिससे हमारा जो आधार न. से जो मोबाइल न. जुडा है उस पर OTP सन्देश के रूप में भेज दी जाएगी.
aadhar card kaise nikale

Step – 3 insert OTP ,take Quick survey ,verify and Download

  • अब हमारे मोबाइल में सन्देश के रूप में 6 अंको की OTP प्राप्त होता है और फिर उसे हम टेक्स्ट फील्ड में डालते है जेसा की उपर दिखाए गये चित्र में बताया गया है उसके बाद नीचे हमसे कई प्रश्न पूछे जाते है उनके अपने हिसाब जो हमे लगता है उसमे YES OR NO पर टिक करना है ऑफ़ फिर आखिर में VERIFY AND DOWNLOAD पर क्लिक करना होगा और सीधे ही आधार की ऑनलाइन PDF FILE हमारे कंप्यूटर के DOWNLOAD FOLDER सेव हो जाएगी
  • फिर उसे हम open करके प्रिंट ले सकते है , PDF FILE PASSWORD PROTECT होती है जिसे हम अपने नाम के पहले 4 अक्षर और उसके जन्म तिथि की सन डालकर  FILE OPEN कर सकते है जेसे  SHYAM की जन्म तिथि की सन 2000 हैतो PASSWORD – SHYA2000 होगा जिसे हम आसानी से फाइल ओपन हो जायेगी .
aadhar card kaise nikale

ई-आधार (e-Addhaar) कार्ड पीडीएफ कैसे खोलें? E-Aadhar pdf ka password kya hota hai-

ई-आधार पीडीएफ फाइल पर दो बार क्लिक करें (डबल क्लिक करें)
पासवर्ड दर्ज करना जो आपके नाम के पहले 4 अक्षरों का और जन्म के वर्ष (YYYY)का संयोजन है।

photoshop me aadhar card kaise nikale open aadhar card


नाम वही होना चाहिए जैसा आपके आधार कार्ड पर बताया गया है और इसे कैपिटल अक्षरों में दर्ज किया जाना चाहिए ।
जन्म के वर्ष को YYYY प्रारूप में दर्ज किया जाना चाहिए ।
उदाहरण (1): यदि आपके आधार कार्ड में आपका नाम UDAY SINGH है और आपका जन्म वर्ष 1991 है, तो आपका पासवर्ड uDAY1991 होगा ।
उदाहरण (2): यदि आपका पंजीकृत नाम RAKESH KUMAR है और आपका जन्म वर्ष 2000 है, तो आपका पासवर्ड RAKE2001 होगा ।

aadhar se fayde kya hai- (आधार कार्ड के फायदे)-

अब तक हमने जाना है की आधार कार्ड मोबाइल से कैसे निकाले उसके बाद अब हम यह जानना होगा की आधार कार्ड के फायदे क्या होते है जिसके लिए आधार कार्ड के समय में आधार की उपयोगिता सब अन्य आईडी और एड्रैस प्रूफ से ज्यादा बढ़ता जा रहा है । इसका प्रमुख कारण है इसका अन्य सभी दस्तावेजों से ज्यादा प्रामाणिक होना ।

अन्य सभी दस्तावेजों में हमेशा से गड़बड़ी हुई है और होती रहती है लेकिन आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का गड़बड़ी होने का कोई अवसर नहीं है।

आप आधार कार्ड का प्रयोग निम्न सेवाओं में प्रयोग कर सकते हैं जैसे-

  • बैंकिंग सेवाओ के लिए जैसे बचत खाता खोलना,जन धन खाता खोलना और अन्य प्रकार के खाता खोलना,
  • पासपोर्ट जारी करने हेतु,
  • एलपीजी की सब्सिडी लेने हेतु,
  • ट्रेन टिकट में छूट लेने हेतु,
  • सभी तरह के परीक्षाओं में बैठने हेतु,
  • बच्चों को नर्सरी में एडमिसन लेने हेतु,
  • प्राविडन्ट फंड लेने हेतु,
  • डिजिटल लाकर लेने हेतु,
  • संपत्ति का रजिस्ट्रेसन कराने हेतु,
  • छात्रों को छात्रवृति लेने हेतु,
  • आयकर रिटर्न भरने हेतु,
  • सिम कार्ड खरीदने हेतु
  • डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
  • सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।
  • छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी।

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको aadhar card kaise nikale इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम की E-aadhar kya hai, Aadhar card kaise nikale, आधार कार्ड मोबाइल से कैसे निकाले, आधार कार्ड के फायदे, आधार कार्ड कैसे निकाले के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है..  

 

Leave a Comment