Email Address Kya Hai, Email Full Form ,Email Id Kaise Banaye, Email कैसे काम करता है

आज हम जानेंगे की email address kya hai, Email Full Form In Hindi, Email कैसे काम करता है, Email Address के Parts, email id kaise banaye Mobile Se, Email Kaise Bhejte Hain mobile se, Email Address के फायदे, Email Address के नुकसान जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

email address kya hai –

आज हम जानेंगे की email address kya hai और ईमेल से जुडी सारी जानकारी हिंदी में

जिस प्रकार सामान्य पत्र में प्राप्त करने वाले व्यक्ति की पहचान यानि उसका नाम (Name),पता (Address) और साथ ही साथ पत्र भेजने वाले का भी नाम लिखा जाता है,

ठीक उसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक पत्र यानि ईमेल में भी प्राप्त कर्ता (Receiver) और भेजने वाले (Sender) का भी नाम और पता लिखा होता है,और यही पता उन User’s का Email Address कहलाता है।

ईमेल एड्रेस किसी भी ईमेल अकाउंट की एक अलग पहचान है,जिसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है,

और एक ईमेल यानि इलेक्ट्रॉनिक पत्र को सफलतापूर्वक भेजने के लिए (Sender) यानि ईमेल भेजने वाले और (Receiver) प्राप्त करने वाले दोनों का ही ईमेल एड्रेस होना अति आवश्यक है।

Email Full Form In Hindi- Email ka full form kya hota hai –

अब तक हमने जाना है की email address kya hai और अब हम जानेंगे की EMAIL FULL FORM IN HINDI क्या है –

E-mail ka full form Eelectronic Mail (ईलेक्ट्रॉनिक मेल) होता है

ईमेल एक कंप्यूटर या मोबाइल से दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल पर Files, Images, Audios-Videos भेजने का कॉरेस्पोंडेंस तरीका है।

Email कैसे काम करता है-

अब तक हमने जाना है की email address kya hai, EMAIL FULL FORM IN HINDI और अब हम जानेंगे की Email कैसे काम करता है –

Email SMTP प्रक्रिया की मदद से भेजा जाता है। जब भी कोई किसी को mail भेजता है तो भेजने वाले का email server प्राप्तकर्ता (receiver) के email server के लिए जांच करता है.

और जब वो मिल जाता है उसके बाद वो प्राप्तकर्ता के email को check करता है और भेजने वाले का email server message को पूरी तरह से deliver कर देता है। इस तरह email काम करता है।

जैसे, मान लीजिये की कोई example@gmail.com पर email भेजता है। तो सबसे पहले email भेजने वाले का server, example@gmail.com के server को ढूंढेगा और

जब प्राप्तकर्ता (example@gmail.com) का server मिल जाएगा तो उसके बाद वो username मतलब example को verify करेगा और ये पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद message deliver हो जाएगा।

Email Address के Parts-

किसी को Email भेजने के लिए Email address के parts बहुत जरूरी होते हैं। निचे हमने email के सभी parts के बारे में विस्तार से बताया है।

प्राप्तकर्ता (Recipient) – जब भी आप किसी को कोई mail भेजते हैं तो email भेजते वक़्त वहां पर प्राप्तकर्ता (Recipient) का email address डालने का option आता है.

जिसमे आपको उसका email address डालना होता है जिसे आप email भेजना चाहते हैं। ये डालना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसके बिना आप कहीं भी mail नहीं भेज पाएंगे।

विषय (Subject) – विषय में आपको अपने Email के message के बारे में संक्षेप में लिखना होता है। मतलब आपने जो email लिखा है उसके बारे में आपको subject में short में लिखना होता है।

विषय लिखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे ये पता चलता है की email किस बारे में है। लेकिन ये लिखना अनिवार्य नहीं होता है।

संदेश (Message) – इसमें आप अपना message लिखते हो। जो भी बात आप email के द्वारा कहना चाहते हैं वो सब message में आता है। इस section में आप अपना संदेश लिखते हैं जो आप भेजना चाहते हैं।

Attachments – Email की मदद से आप सिर्फ photos, videos ही नहीं बल्कि अन्य files जैसे – documents, PDFs भी भेज सकते हो। और ये सब आप attachments के option का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।

Email Kaise Bhejte Hain mobile se –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail App को ओपन करे और अपने Email और Password से उसमें Sign In करे।
  2. जैसी ही आप ऐप में लॉगिन करेंगे आपको होम पर नीचे की तरफ एक Pencil Icon दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करे।
  3. अगली स्टेप में आपको ईमेल भेजने के कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जिसका मतलब है कि आप ईमेल में क्या लिखना या कहना चाहते है। ईमेल कैसे लिखें इसके लिए इस स्टेप्स को फॉलो कीजिये:

From: इसमें आपको Email ID डालने की जरूरत नहीं है, वहां पर आपकी Mail ID पहले से ही लिखी रहती है।

email full form in hindi


To: इस ऑप्शन में आपको जिसे Mail भेजना है उसका Email Address डालना है। (जाने Email में To, CC और Bcc का मतलब)
Subject: यहाँ पर आप ईमेल से संबंधित लाइन लिखे, जिससे की ईमेल प्राप्तकर्ता को पता चले सके की Mail किस बारे में है।
Compose: कंपोज़ में आपको अपने मेल से जुड़ी पूरी जानकारी लिखनी है।

Email Kaise Bhejte Hain mobile se
  1. अब अगर आप जानना चाहते है की ईमेल से फोटो कैसे भेजे तो इसके लिए ऊपर Pin Icon पर क्लिक करे, फिर Attach File पर क्लिक करे और कोई भी Photo Add कर लीजिये।
  2. एक बार अपनी सभी डिटेल्स को अच्छे से चेक कर ले और फिर Send के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, आपका ईमेल Send हो जाएगा।

email id kaise banaye Mobile Se बनाने की प्रक्रिया-

जीमेल और ईमेल में साधारण जानकारी देने के बाद हम अब आपको यह बताने वाले है की आप अपने Gmail Id Kaise Banaye Mobile Se. जिसे हम आपको स्टेप के साथ समझाने वाले है.

Step#1- Open Gmail App And Select Google Account

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जीमेल अप्प को डाउनलोड करना है जिसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हो.
  • वैसे आजकल हर Android Phone में यह पहले से इनस्टॉल हुआ आता है इसीलिए किसी को डाउनलोड की ज़रुरत नहीं पड़ती है और यदि किसी के में यह अप्प इनस्टॉल नहीं है तो फिर आपको यह आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है.
email address kya hai
  • जैसे ही अप्प जीमेल अप्प को ओपन करते है तो आपके सामने कई प्रकार दिखाई देते है जिसमे एक Google, Yahoo , Outlook, Hotmail, Other इसे कई प्रकार के आप्शन दिखेंगे.
  • जिसमे से हमे Google को चुन लेना है और इस पर क्लिक कर देना है.

Step#2- Create Account And Fill Basic Details

  • अब आपको जैसे ही गूगल को चुनते है तो फिर आपके सामने जीमेल का इंटरफ़ेस सामने आजाता है.
  • अब आपसे यहाँ पर यह लॉग इन करने के लिए पूछा जा रहा है जो हम तब यहाँ लॉग इन होते है जब हमारा अकाउंट बन जाता है.
  • अब हमे यहाँ नीचे दिए आप्शन Create Account पर क्लिक कर देना है क्योकि हमे यहाँ नहीं जीमेल आई डी को बनाना है.
email address kya hai
  • जैसे ही हम क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करते है तो फिर हमारे सामने दो आप्शन दिखाई देते है.
  • जिसमे एक Myself Or Manage My Bisness तो यहाँ पर Myself को चुनना होगा क्योकि दूसरा जो आप्शन वो हमारे बड़े बिसनेस की उपयुक्त है.
  • जैसे ही आप Myself चुनते है तो हमारे सामने एक नया पेज आजाता है जिसमे हमसे हमारा नाम भरने की पुचा जाता है.
Email कैसे काम करता है
  • अब हमे यहाँ पर अपना नाम भर देना है First Name – में नाम का पहला भाग और Last Name – में नाम का अंतिम और दूसरा भाग को भर देना है.
  • और यदि किसी के नाम का एक ही भाग है तो उसे लास्ट नाम में भर देना है और तीन भाग तो भी इन्ही में भर देना है Next पर क्लिक कर देना है.
email id kaise banaye Mobile Se
  • उसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि को भरना है Date Of Birth में आपको यहाँ पर Month में जन्म तारीख का महिना , Day-जन्म तारीख का दिन , Year जन्म तारीख की साल को चुन लेना है.
  • नीचे Gendar में Male Or Female जो आप हो उसे यहाँ पर चुन लेना है Next पर क्लिक कर देना है.

Step#3-Fill Username(Gmail Id) And Password

  • अब यहाँ पर आपको सबसे महत्वपूर्ण भाग यानि अपनी जीमेल की आई डी को भरना है जिसके लिए आपको अपने अनुसार बनाना होगा जो आपको आसानी से याद रह सके.
  • जिसमे आप अपने नाम से, गाव या शहर का नाम जोड़कर और अपना मोबाइल न. और जन्मतिथि को जोड़कर आपको अपनी जीमेल आई डी बना लेनी है.
  • आप इस प्रकार अपनी यूजरनाम बना सकते हो आप इसे डालकर चेक कर यहाँ आपको ध्यान रखना है की आप वही Id बना सकते हो जो की पहले से बनी हुयी नहीं होगा.
Email Kaise Bhejte Hain mobile se
  • यदि आपके द्वारा भरी हुयी आई डी सही है तो फिर आपको यहाँ पर Available और सही का चिन्ह दिखाई आजायेगा Next पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको यहाँ पर अपने हिसाब से कोई पासवर्ड दाल देना है.
  • ध्यान रखना है की पासवर्ड जो आप डालोगे वो वो आपको याद रखना है या फिर उसे कही पर नोट करके रख लेना है क्योकि उसी से आप यहाँ पर लोग इन कर सकोगे.
gmail id kaise banaye mobile se create password
  • अब हमे यहाँ पर पासवर्ड को दाल देना है Next पर क्लिक कर देना है.
  • आप आपके एक पालिसी पेज दिखाई देगा जिसमे आपको दो आप्शन दिखाई देंगे नीचे की तरफ एक Skip Or Yes I’m In तो अब आपको यहाँ पर किसी भी आप्शन पर क्लिक क्र देना है.
gmail id kaise banaye mobile se complte gmail
  • दोनों में फर्क इतना है की स्किप करने पर आपका वेरिफिकेशन बाद में होगा और दुसरे आप्शन पर क्लिक करने पर अभी आपको वेरिफिकेशन करना होगा तो आपको अपने हिसाब किसी को चुन लेना है.
  • जैसे ही आप Yes I’m In को चुनते है तो फिर आपको अपने जो जीमेल आई डी बनायीं थी वेह यहाँ पर दिखने लग जाएगी.
gmail id kaise banaye mobile se id create
  • इसे अच्छे से चेक करने के बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है.
  • इस प्रकार से आप आसानी से अपनी जीमेल आई बना पाओगे मोबाइल से हमने जो आपको यहाँ पर Gmail Id Banane Ka Tarika बताया जो पाको कैसे लगा आशा करते है आपको पसंद आया होगा.

Email Address के फायदे-

  • mail बिलकुल Free है और इस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बस एक Smartphone या Computer और Internet होना चाहिए।
  • ये 2 चीज़ें अगर आपके पास हैं तो आप आसानी से किसी को भी Message भेज और किसी से भी Message प्राप्त कर सकते हैं।
  • Email बहुत तेज़ है। आपके एक Click करते ही Message उस तक पहुंच जाता है जिसे आप Message भेजना चाहते हैं।
  • Email का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। एक बार आपने अपना Email Account बना लिया उसके बाद आप ज़िंदगी भर इसका इस्तेमाल Free में कर सकते हैं।
  • Email को ढूँढना बहुत आसान है। आप हज़ारों और लाखों Emails में से भी किसी एक Email को कुछ ही Seconds में ढूंढ सकते हैं क्योंकि Email Service देने वाली Websites या Apps में Search का Option होता है।
  • अगर आपके पास Internet Connection है तो आप Email को कहीं भी Access कर सकते हैं और अपने Messages को कहीं भी देख सकते हैं।
  • Email की मदद से आप एक ही Click में कई लोगों को एक साथ Message भेज सकते हैं।

Email Address के नुकसान-

  • अगर आप समय-समय पर अपने Email Account को Check नहीं करते हैं तो आपके Email Account में बहुत सारी Emails इकट्ठी हो जाती हैं जिसके कारण अपने काम की Email ढूंढ पान मुश्किल हो जाता है।
  • कुछ Email Messages ऐसे भी होते हैं जिनमे Virus होता है और जो की आपका Personal Data ले सकते हैं और उनका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • इसलिए ऐसे किसी भी Email से कुछ Download करने से पहले सावधान रहें और Email को अच्छी तरह से Check करके ही कोई Action लें।
  • वैसे अगर आपके Email Account के Inbox में किसी प्रकार की कोई Spam या Virus वाली Email आती है तो Gmail आपको खुद ही सावधान कर देता है।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको email address kya hai, Email Full Form In Hindi, Email कैसे काम करता है, Email Address के Parts, email id kaise banaye Mobile Se, Email Kaise Bhejte Hain mobile se, Email Address के फायदे, Email Address के नुकसान के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment