B tech Kaise Kare, B Tech Syllabus, Collage, योग्यता, फीस, सीखे B Tech Ke Bad Kya Kare …

आज हम यह जानेंगे के b tech kya hai , b tech in hindi, B Tech Full Form, b tech kaise kare, B Tech Syllabus Semester Wise, B.Tech Entrance Test, b tech course की फीस कितनी है, B.Tech ke bad kya kare, बीटेक करने के फायदे के उपयोग के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है

b tech kya hai , b tech in hindi –

अबी हम जानेंगे की b tech kya hai yani b tech in hindi के बारे में जानेंगे उसके बाद फिर इसके बारे में संक्षेप में जानेंगे.

12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत आपको इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए आपको बीटेक करना अनिवार्य है |

यह चार वर्षीय कोर्स है, जिसे बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग कहा जाता है, यह कई संकाय में विभाजित है, आप अपनी इच्छा के अनुसार इसमें प्रवेश ले सकते है |

प्रवेश प्राप्त करने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा, जिसमे प्राप्त अंको के आधार पर काउंसिलिंग के द्वारा आपको कॉलेज का एलॉटमेंट कर दिया जायेगा |

इसको सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के उपरांत आप को इंजीनिरिंग की डिग्री प्रदान की जाएगी, जिसके आधार पर आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है |

बीटेक का पूरा नाम क्या है? – B Tech Full Form-

B Tech full from – Bachelor Of Technology होती है। जिसे student 12th पास करने के बाद कर सकते है। यह Student के लिए आज सबसे Popular Course बन गया है।

B.Tech की फुल।फॉर्म क्या होती है? इसे हिंदी में क्या कहते हैं? इसके बारे में student को पता नही होता है। इसलिए नीचे हमने बीटेक की हिंदी और इंग्लिश दोनों फुल फॉर्म के बारे में बताया है।

बीटेक करने के लिए योगयता (Eligibility Criteria For B.Tech)-

बीटेक करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए। जैसे:-

  • सबसे पहले अगर आप बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपका 12वीं कक्षा साइंस stream PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) के साथ पढ़ा होना चाहिए।
  • इसके बाद बीटेक में एडमिशन हेतु एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं; इसीलिए आपका 12वीं कक्षा में 60% से अधिक मार्क्स होना अनिवार्य है।
  • अगर आपने डिप्लोमा की डिग्री हासिल की हुई है तो भी आप बीटेक में एडमिशन आसानी से ले सकते हैं। जैसे:- 10वीं या 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया हो तब भी आप B.tech में सीधा एडमिशन ले सकते हैं।
  • अगर आप 12वीं कक्षा के बाद बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य है। कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं जैसे:- Jee mains, jee advance, बीआईटी सेट इत्यादि।
  • इसके अलावा आपको टेक्निकल क्षेत्र में जानकारी रखना और समय के साथ-साथ विषयों में अपडेट होते रहना काफी आवश्यक है।

B.Tech Entrance Test-

हर साल लगभग 11 लाख student इंजिनियर बनने के लिए बी टेक एंट्रेंस टेस्ट देते हैं। B.Tech Entrance Test कई तरह के होते हैं।

नेशनल लेवल बी टेक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

B.tech करने के लिए पहले आपको एक एंट्रेंस टेस्ट देना होता हैं National Level Entrance Test नेशनल लेवल पर होता हैं इस टेस्ट को भारत के किसी भी राज्य के बच्चे दे सकते हैं।

कई Private और State Level Engineering colleges में भी इस नेशनल लेवल टेस्ट के मार्क्स और रैंक के आधार पर एडमिशन मिलता हैं। नेशनल लेवल प्रवेश परीक्षा 2 तरह की होती हैं।

JEE Main : Joint Entrance Examination (Main)
JEE Advanced : Joint Entrance Exam (Advanced)

राज्य स्तरीय बी टेक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

ये टेस्ट स्टेट लेवल पर होता हैं, भारत में कई राज्य State-level Engineering entrance test करवाते हैं जिसके परिणाम के आधार पर आपको इंजीनियरिंग करने के लिए कई प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिल जाता हैं।

कुछ ऐसे ही पोपुलर राज्य स्तरीय बी टेक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा हैं :

UPSEE – उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा
WBJEE – पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा

बी टेक में कोई एक कोर्स नहीं होता इसमें कई सरे कोर्स होते है और बी टेक करने के लिए आपको कई सारे गवर्मेंट कॉलेज (Government College) और प्राइवेट कॉलेज (Private colleges) मिल जायेंगे.

जहा से आप अपने बी टेक की पढाई पूरी कर सकते है ये पढाई थोड़ी मुश्किल होती है इशलिये आपको मन लगाके पढाई करना होगा तभी आप एक सक्सेसफुल और बेहतर इंजिनियर बन सकते है.

b tech kaise kare – b tech कोर्स कैसे करते है

अब तक हमने जाना की b tech in hindi, or b tech full form के बारे में जाना लेकिन अब हम जानेंगे की b tech kaise kare और किस प्रकार से तेयारी करे.

  1. 12वी पास करे साइंस सब्जेक्ट से

बी टेक की पढाई करने के लिए सबसे पहले आपको 12वी यानि स्कूल की पढाई पूरी करनी होगी लेकिन ध्यान रहे जैसे ही आप 10 पास कर लेते है.

उसके बाद आपको साइंस सब्जेक्ट (Science Subject) को चुनना होगा वो भी फिजिक्स (Physics) , केमिस्ट्री (Chemistry) और मैथ्स (Maths) तभी आप बी टेक में एडमिशन ले सकते है इसके अलावा आपके 12वी में कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए.

  1. बी टेक कोर्स (B.tech Course) के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे-

अब 12वी पास करने के बाद बी टेक कोर्स (B.Tech Course) करने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा या फिर आप चाहे तो किसी भी प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते है लेकिन उससे बेहतर है आप एंट्रेंस एग्जाम दे यूनिवेर्सिटी (University) के लिए,

आपको बी टेक कोर्स के लिए कर सरे कॉलेज या यूनिवेर्सिटी मिल जायेंगे जिसमे आप एंट्रेंस एग्जाम देके बी टेक कोर्स के लिए एडमिशन (Admission) ले सकते है.

जैसे ही आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते है इसके बाद आपको आपके मार्क्स जो भी आपने एंट्रेंस एग्जाम में लाये है उसके आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है.

तो आपको उसमे एडमिशन लेना होगा तो यहाँ पर आपको किस सब्जेक्ट में इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करनी है वो सब्जेक्ट आप चुन ले और एडमिशन ले.

  1. बी टेक कोर्स की पढाई पूरी करे

कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको अब बी टेक इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करनी होगी ये पुरे 4 साल का कोर्स होता है तो आपके अच्छे से मन लगाके पढना है.

तभी आपको आगे जाके एक अच्छा प्लेसमेंट मिलेगा जिससे आपको अच्छी कंपनी में जॉब मिलेगा और आप एक बेहतर सैलरी पा सकते है तो यहाँ पर आपको थ्योरी (Theory) और प्रैक्टिकल (Practical) कराया जाता है हर सेमेस्टर में आपको अलग अलग सब्जेक्ट दिया जाते है तो अच्छे से पढना होता है और एग्जाम पास करना होता है.

B.Tech Popular Course – b tech ki branch name-

  • B.Tech in Civil Engineering (CE)
  • B.Tech in Mechanical Engineering (ME)
  • B.Tech in Information Technology (IT)
  • B.Tech (Computer Science & Engineering)
  • B.Tech (Electrical & Electronics Engineering)
  • B.Tech in Computer Science & Engineering (CSE)
  • B.Tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)

B Tech Syllabus Semester Wise

First Year 

1st Semester 2nd Semester 
Systems in Mechanical EngineeringProgramming and Problem Solving / Engineering Mechanics
Basic Electrical Engineering / Basic Electronics EngineeringEngineering Graphics (Engineering Drawing)
Programming and Problem Solving / Engineering MechanicsProject-Based Learning
Engineering Mathematics-IPhysical Education-Exercise and Field Activities
Engineering PhysicsEngineering Mathematics-II
Engineering ChemistryEngineering Physics/ Engineering Chemistry
Basic Electrical Engineering / Basic Electronics Engineering

Second Year 

3rd Semester 4th Semester 
Building Technology and Architectural PlanningGeotechnical Engineering
Engineering GeologyProject management
Awareness of civil Engineering Practices / Road Safety Management / Foreign LanguageProject-Based Learning
Mechanics of structureSurvey
Fluid MechanicsConcrete Technology
Engineering Mathematics IIIStructural Analysis

Third Year 

5th Semester 6th Semester 
Structural Design –IFoundation Engineering
Structural analysis – IIStructural Design – II
Fluid Mechanics – IIEnvironmental Engineering – I
Hydrology and water resource engineeringAdvanced Surveying
Infrastructure Engineering and Construction TechniquesProject Management and Engineering Economics
Electives LabInternship 
Dissertation (Minor)- IDissertation (Minor)- II
Industrial Project

Fourth Year 

7th Semester 8th Semester 
Environmental Engineering IIDams and Hydraulic Structures
Transportation EngineeringQuantity Surveying, Contracts, and Tenders
Structural Design and Drawing IIIElective –III
Elective – IElective – IV
Elective –IIDissertation (Major)- II
Dissertation (Major)- IIndustrial Management

B tech करने के लिए टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज-

  • IIT Bombay – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे ((IITB)
  • IIT Delhi – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ही (IITD)
  • IIT Madras -इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई (IITM)
  • IIT Kharagpur – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़कपुर (IITKGP)
  • BIT Mesra – बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • IIT Kanpur -इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IITK)

b tech course की फीस कितनी है –

बीटेक कोर्स के लिए फीस पूरी तरह से कॉलेज पर डिपेंड करती है, क्योकि हर कॉलेज, यूनिवर्सिटी की फीस बीटेक कोर्स के लिए अलग – अलग होती है।

अगर बेसिकली बात करे तो इस कोर्स के लिए प्राइवेट कॉलेज में 1 लाख से लेकर 1.50 तक कि फीस ली जाती जाती है। वही अगर सरकारी कॉलेज के बात करे तो इसके लिये 70 से 80 हजार में की।फीस देंनी होती है।

B.Tech ke bad kya kare –

अब तक हमने जाना की b tech in hindi, b tech full form, b tech kaise kare or b tech course की फीस कितनी है और अब हम जानेंगे की b tech ke bad kya kare ..

बी टेक करने के बाद क्या करे? तो दोस्तों B Tech के बाद आपके पास 2 विकल्प होते हैं। अगर आप नहीं चाहते आगे पढाई करना तो आप जॉब कर सकते हैं।

आमतौर पर बी टेक करने के तुरंत बाद आसानी से प्राइवेट कंपनी में जॉब मिल जाती हैं। अगर आप चाहते हैं आगे भी स्टडी करना तो आपके पास 2 विकल्प होते हैं।

M.Tech या M.E

B.tech करने के बाद आप M.Tech या M.E कर सकते हैं ये दोनों ही पोस्ट ग्रेजुएट लेवल की डिग्री होती हैं जो इंजीनियरिंग कॉलेज से ही की जा सकती हैं।

M.Tech की Full Form होती हैं Master of Technology और ME की Full Form हैं Master of Engineering. अगर आप IITs और NITs जैसे इंडिया के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज से M tech करना चाहते हैं तो GATE (Graduate Aptitude Test) देना होगा।

MBA

अधिकांश इंजीनियरिंग छात्र बी टेक करने के बाद MBA की पढाई करने का आप्शन चुनते हैं जिसे पूरी करने के बाद उन्हें management degree मिलती हैं।

आमतौर पर बी टेक के बाद campus placements के जरिए नौकरी पाते हैं जहा से उन्हें work experience मिल जाता हैं। उसके कुछ सालो बाद वो MBA करने के लिए जाते हैं।

Top MBA college में Admission लेने के लिए MAT, CAT, XAT, CMAT जैसे Entrance Test देने पड़ते हैं।

बीटेक करने के फायदे (B.Tech Course ke fayde )-

आपको बी.टेक के कई सारे फायदे मिल जायँगे जो बी.टेक कोर्स करने में आपको मजबूर करती है तो चलिए जानते है इसका फायदा क्या है.

  • अगर कोई student जॉब नहीं करना चाहता है तो वो आगे की पढाई खूब आराम से कर सकता है और अपने futures को अच्छा बना सकता है आप चाहे तो M.Tech में भी अपना करियर ओर अच्छा बना सकते हो b.tech के बाद.
  • इस कोर्स को करने के बाद आप government sector या private sector में जॉब आशानि से ले सकते हो.
  • आज कल के समाये में advance machines, टेक्नोलॉजी ओर गॅडजेट्स की काफी जाएदा प्रयोग क्या जाता है जिसके कारण इंजीनियर की faculty बन कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो ओर काफी जायदा रोजगार का option भी बन जाता है.
  • B.tech को complete करने के बाद campus में आने वाली बड़ी company उसमे आप आसानी से interview दे सकते है ओर qualify कर सकते है ओर job placement पा सकते है.
  • इंजीनियर एक ऐसा चीज होता है जो लोगों की resources को सुधारने में काफी जाएदा helpful होता है इंजीनियर के फील्ड में मिलने वाली जॉब काफी जाएदा income प्रदान करती है.
  • अगर आप B.tech government सेक्टर से करते हैं तो आपको विदेश जाने तक का मौका मिल सकता है।
  • बीटेक करने के बाद आप किसी सरकारी जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। जैसे आप लोगों ने यूपीएससी टॉपर जो B.tech किए हुए हैं; उसके बारे में भी अवश्य सुना होगा।
  • बीटेक करने के दौरान आपको फोर्थ ईयर या थर्ड ईयर में ही बहुत सारे कंपनियों द्वारा प्लेसमेंट का ऑफर आते रहता है। जिसमें आप आसानी से अप्लाई करके job पा सकते हैं।
  • आप अपना भविष्य काफी बेहतर बना सकते हैं तथा परिवार के साथ सुखद जिंदगी बिता सकते हैं।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको के b tech kya hai , b tech in hindi, B Tech Full Form, b tech kaise kare, B Tech Syllabus Semester Wise, B.Tech Entrance Test, b tech course की फीस कितनी है, B.Tech ke bad kya kare, बीटेक करने के फायदे के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment