Call Forwarding Kya Hai, Call Forword कैसे करे और Call Forword कैसे हटाये सीखे हिंदी में

आज हम यह जानेंगे के call Forwarding kya hai, call forword kaise kare, call forword kaise hataye, call forwarding करने के फायदे, call forwarding करने के नुकसान के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है.

call Forwarding kya hai- कॉल फोरवर्ड क्या है-

Call divert एक ऐसा feature होता है। जिसे आप किसी भी number की calls को जिस भी नंबर पर चाहो उस पर transfer कर सकते है।

इस प्रोसेस को कुछ लोग call divert कहते है तो कुछ लोग call forward कहते है। आप इसे कुछ भी बोल सकते है क्योंकि दोनों एक ही काम करते है।

इसकी सबसे बढ़ी ख़ास बात है कि यह feature हर फ़ोन में होता है। चाहे आपके पास कोई simple phone हो या फिर कोई smartphone हो दोनों में आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

मान लीजिए कि आपका मोबाइल बंद हो गया है या फिर फोन नंबर पर नेटवर्क नहीं आ रहा है, तब आप Call Forward या Call Divert फीचर का इस्तेमाल करके आपने फोन नंबर के सभी Call को किसी दूसरे नंबर पर भेज सकते है।

Call Forward या Call Divert के Feature को आप Keypad Phone से लेकर Android फोन में भी इस्तेमाल कर सकते है।

Call Forward कैसे करें- call Forword kaise kare-

Call Forwarding Meaning in Hindi के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, परंतु क्या आप Call Forward या Divert कैसे करें के बारे में जानते है, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दे,

कि कॉल डायवर्ट या फॉरवर्ड करना किसी को कॉल करने जितना आसान है, यदि हम Call Forward Kaise Kare के प्रोसेस के बारे में बताएं तो वह है –

  1. Call Forward या Call Divert करने के लिए आपको आपके फोन के Call Dialler को ओपन कर लेना होगा।
  2. Call Dialler को Open कर लेने के बाद, आपको Setting (3 लाइन के आइकन) पर क्लिक करना होगा।
  3. Call Dialler में जाकर सेटिंग ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको Call Forwarding Setting के ऊपर क्लिक करना होगा।
call forword kaise kare
  1. Call Forwarding सेटिंग के ऊपर क्लिक करने के बाद, आप जिस सिम में Call Forwarding एनेबल करना चाहते है, उस सिम को आपको चुन लेना होगा।
  2. सिम को चुन लेने के बाद आप एक और नए पेज पर चले जाएंगे, जहां पर आपको 4 Call Forward या Call Divert करने के ऑप्शन देखने को मिलेगा जो कि है –
call forword kaise hataye
  • Always Forward – यदि आप इस ऑप्शन को Call Forward Option में जाकर चुनते है, तो आपके फोन के सभी फोन कॉल दूसरे फोन नंबर पर Forward हो जाते है।
  • When Busy – यदि आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका फोन जब व्यस्त होगा, तभी कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।
  • When Unanswered – जब आपका नंबर कोई कॉल रिसीव नहीं कर रहा है, तब इस ऑप्शन के तहत आपके फोन के सभी कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।
  • When Unreachable – यदि आपका नेटवर्क कवरेज एरिया के बाहर है, तब इस ऑप्शन के जरिए आप अपने कॉल को दूसरे नंबर पर डाइवर्ट कर सकते हैं।
  1. जिस Call Forwarding Option का आप इस्तेमाल करना चाहते है, उस Call Forwarding ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक कर देना होगा।
call forwarding करने के फायदे
  1. जैसे ही आप Call Forwarding के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक बॉक्स Open हो जाएगा, आप जिस फोन नंबर पर अपने कॉल को Forward करना चाहते हैं, वह आपको बॉक्स में दर्ज कर देना होगा।
  2. Call Forwarding के बॉक्स में नंबर को दर्ज कर देने के बाद, आपको Turn On ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना होगा, उसके बाद आपके Phone Number पर Call Forward या Divert Option एक्टिवेट हो जाएगा।

Call Forward कैसे हटाए- call forword kaise hataye-

दोस्तो यह Forwarding जितना लाभदायक है उतना ही नुकसान देह भी हो सकता है अगर आप इसको सही से Use ना करे क्योकि जब काल Forward / Divert होकर दूसरे नंबर पर जाती है तो आपके नंबर का बैंलेस भी कटता है इसलिए इस फीचर को Use करने के बाद बंद करना भी अति आवश्यक है।

तो आइए अब हम जानते है इस Forwarded काल को किस तरह हटा सकते है अर्थात बंद कर सकते है जिससे आपके नंबर की काल दूसरे नंबर पर ना जाये तो इसके लिए भी आपको दो विकल्प मिलते है वही दोनो विकल्प जो आपने Call Divert करने के लिए Use किया था।

तरीका – 1- फोन की कॉल सेटिंग से-

दोस्तो जिस तरह मैने आपको Forwarding शुरू करने का तरीका बताया उसी तरह आपको इसे बंद भी करना होगा जिसके लिए आप फिर से उसी Call Forwarding सेटिंग में जाना होगा और जो ऑप्शन आपने On किया है बस उसे Off कर देना है।

मैने आपको ऊपर Forwarding सेटिंग में जाने का पूरा तरीका बताया है जहाँ आपने मोबाइल नंबर डालकर Call Forwarding सेटिंग On किया है बस उसे Off कर देना यहाँ से ये नंबर Delete करने की भी आवश्यकता नही है।

बस सेटिंग Off करते ही Call Forwarding बंद हो जायेगा अर्थात Call Forwarding हट जायेगी और आपके नंबर पर Call पुन: आने लगेगी जिसके लिए आप यह पोस्ट Call Forwarding कैसे हटाये भी पढ़ सकते है।

तरीका – 10 USSD Code से-

दोस्तो यह तरीका काफी सिम्पल है उसी तरह जैसे आपने Ussd Code डायल करके Call Forwarding शुरू किया है उसी तरह आप Ussd Code डायल करके Call Forwarding बंद भी कर सकते है।

बस इसके लिए Call Forwarding Deactivate Code याद रखने की आवश्यकता होगी क्योकि Call Forwarding Deactivation Code और Activation Code अलग – अलग होता है।

Call Forwarding Deactivate Code : ##002#

इसके लिए बस आपको अपने उस नंबर से ##002# डायल करना है जिस नंबर पर Call Forwarding लगी है जैसे आप इतना डायल करेंगे आपकी Call Forwarding हट जायेगी जो सभी सिमकार्ड के लिए एक ही Ussd Code ##002# होता है।

call forwarding करने के फायदे:-

  • यदि आप अपने मोबाइल में कॉल फॉरवार्डिंग करते हैं तो कभी कभी आपकी मोबाइल पर डाइवर्ट कॉल ड्राप भी हो सकती है।
  • यदि आपके एरिया में नेटवर्क की प्रॉब्लम हो तो कॉल फॉरवार्डिंग बेस्ट ऑप्शन है।
  • यदि आपके मोबाइल में कुछ इंटरनल समस्या हो तो इस कंडीशन में call forwarding best feature है।

call forwarding करने के नुकसान-

  • यदि आप अपने मोबाइल में call forwarding on करते हैं तो तुंरत नेटवर्क ना होने की स्थिति में call forwarding activate होने के बाद deactivate करने में प्रॉब्लम आ सकती है।
  • कोई आपको परेशान करने के लिए call forwarding आपके फ़ोन में लगा सकता है।
  • आप call forwarding किसी internet से चलने वाले मैसेंजर एप्प्स में use नहीं कर सकते।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको के call Forwarding kya hai, call Forward kaise kare, call forword kaise hataye, call forwarding करने के फायदे, call forwarding करने के नुकसान के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment