DSLR Camera kya hai, सीखे की DSLR कैमरा से फोटो कैसे खींचे और DSLR के फायदे और फीचर

आज हम यह जानेंगे के DSLR Camera kya hai, dSLR कब बना और किसने बनाया, dSLR Full form in hindi, DSLR Camera ke Parts, DSLR camera Kaise kam karta hai, DSLR कैमरा से फोटो कैसे खींचे, DSLR Camera के फायदे के उपयोग के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है

DSLR Camera kya hai – DSLR कैमरा क्या है –

डीएसएलआर (DSLR) कैमरा का मतलब है digital SLR कैमरा। तो, SLR कैमरा क्या है? SLR यानी ‘सिंगल लेंस रिफ्लेक्स’ (‘Single Lens Reflex’) कैमरा।

इस तरह, डीएसएलआर कैमरा का मतलब हुआ ‘डिजिटल सिंगल लेंस रिफ्लेक्स’ कैमरा। आज डीएसएलआर कैमरा दुनिया में प्रोफेशनल और शौकिया फोटोग्राफरों का सबसे पसंदीदा कैमरा है।

DSLR कैमरे को समझने के लिए इसके बेसिक रूप SLR कैमरा को जानिए। DSLR और SLR में फर्क केवल कैमरे के अंदर फोटो बनने की तकनीक का होता है।

DSLR FULL FORM IN HINDI

DSLR में इलेक्ट्रॉनिक इमेज सेंसर (Image Sensor) पर चित्र बनता है जबकि SLR में इसके लिए नेगेटिव-फिल्म का इस्तेमाल किया जाता है

dSLR कब बना और किसने बनाया –

DSLR Camera एक Digital Camera है। इसका अविष्कार वर्ष 1989 में “Steven Sasson and Robert Hills” ने पहला DSLR कैमरा बनाया जोकि Jury Rigged Prototype नहीं था, लेकिन आज के DSLR Camera से कम भी नहीं था।

यह मेमोरी कार्ड का यूज करता था और छवि को संकुचित करता था। धीरे-धीरे समय के साथ DSLR Camera में सुधार आया और यह अन्य डिजिटल कैमरा से एडवांस होने लगा।

आजकल प्रोफेशनल कामो में डीएसएलआर कैमरा को ज्यादा महत्त्व दिया जाता है। यह डिजिटल इमेजिंग सेंसर के साथ ऑप्टिक और सिंगल लेंस रिफ्लेक्स कैमरा के तंत्र को जोड़ती है।

यही रिफ्लेक्स डिजाइन योजना एक डीएसएलआर कैमरा और अन्य डिजिटल कैमरा के बीच प्राथमिक अंतर है।

dSLR Full form in hindi – dSLR का फुल फॉर्म-

DSLR कैमरा का फुल फॉर्म (Full form of DSLR)
dSLR Full form“Digital Single Lense Reflex” होता है.

DSLR Camera ke Parts –

  • Lens
  • Photo Sensor
  • Condenser Lens
  • View Finder
  • Lens Shutter
  • Focusing Screen
  • Pentaprism
  • Reflex Mirror
  • Mode Dial
  • Aperture
  • LCD Screen
  • Flash
  • Focus Ring
  • De magnify button
  • Magnify button
  • AE/AF Lock
  • Lens release button
  • Lens retract button
  • Flash button
  • Exposure compensation button
  • Video start-stop button
DSLR KAISE KAM KARTA HAI

DSLR camera Kaise kam karta hai –

अब तक हमने जाना है की DSLR CAMERA kya hai, dSLR Full form in hindi लेकिन हम जानेंगे की DSLR camera Kaise kam karta hai के बारे में जानेंगे.

SLR/DSLR कैमरा में ऑब्जेक्ट को देखने, उस पर फोकस करने और सेंसर तक लाइट के पहुंचने के सारे काम एक ही लेंस की मदद से होते हैं।

यानी, जब हम कैमरे के व्यूफाइंडर से वस्तु को देख रहे होते हैं तब हम उसी लेंस से होकर देख रहे होते हैं जिससे फोटो लिया जाना है।

और हम फ्रेम को बिल्कुल वैसा ही देख रहे होते हैं जैसा वह लेंस को दिखता है। यानी, फोटो लेने पर जो फ्रेम बनेगा वह वैसा ही होगा जैसा हम व्यूफाइंडर से देख रहे होते हैं। पुराने जमाने के ‘ट्विन लेंस’ कैमरों में ऐसा नहीं होता था।

आधुनिक डीएसएलआर (DSLR) कैमरा में सब्जेक्ट को देखने और फोकस के लिए ‘मिरर’ (mirror) दर्पण और/अथवा प्रिज्म का इस्तेमाल किया जाता है।

जब हम व्यूफाइंडर से ऑब्जेक्ट को देखते हैं तब यह काम एक मिरर और/अथवा प्रिज्म की मदद से होता है। इसके लिए कैमरे में दो छोटे मिरर्स या दर्पण लगे होते हैं।

लेंस से होकर आने वाली प्रकाश किरणें 1st मिरर (दर्पण) से रिफ्लेक्ट होकर 2nd मिरर पर गिरती है, और फिर व्यूफाइंडर से होकर हमारी आंखों तक पहुंचती है।

महंगे DSLR कैमरों में 2nd मिरर के जगह पर पेंटाप्रिज्म (pentaprism) का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ऑब्जेक्ट थोड़ा और साफ दिखाई पड़ता है।

1st मिरर सेंसर के ठीक सामने लगा होता है और सेंसर को ब्लॉक कर देता है। इस कारण, जब तक हम शटर बटन न दबाएं तब तक लेंस से आने वाली प्रकाश किरणें (light rays) सेंसर तक नहीं पहुंच पाती हैं।

फोटो लेते समय जैसे ही शटर दबाया जाता है मिरर क्षण भर के लिए ऊपर उठ जाता है। इस तरह, मिरर के उठने से लाइट सेंसर तक पहुंचती है, और सेंसर पर तस्वीर का निर्माण होता है।

DSLR का प्राइस कितना है ?

DSLR kya hai यह हमने जाना यदि हम बात करे एक DSLR कैमेरे के दाम के बारे मे तो यह आप के ऊपर निर्भर करता है की आप किस तरह का कैमरा खरीदना चाहते है।

क्यू की बाजार मे आपको हर रेट का DSLR कैमरा देखने को मिलेगा पर यदि ह बात करे प्राइस की तो एक बेस्ट DSLR कैमेरे का दाम 50000 से सुरू होकर दो लाख के बीच हो सकता है।

यह आप के ऊपर निर्भर करता है की आप किस उपयोग के लिए DSLR लेना चाहते है और आपका बजट क्या है।

DSLR कैमरा से फोटो कैसे खींचे-

अगर आपने अपने लिए एक नया DSLR लिया है और अभी ही इसे बॉक्स से बाहर निकाला है तो आप बहुत सारे बटन देखने को मिला होगा.

वैसे तो कैमरे के साथ उसको इस्तेमाल करने के लिए एक मैन्युअल दिया हुआ होता है लेकिन उसे कोई पढ़ना भी पसंद नहीं करता है.

बहुत कम लोग होते हैं जो इसका इस्तेमाल करना जानते हैं. अगर आप भी उनमे से हैं जिन्हे DSLR के बारे इनफार्मेशन नहीं है तो चलिए इसे जानते हैं.

DSLR Full form in hindi

Master Shooting Mode

DSLR का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहली बात आती है Shooting mode की. Shooting Mode में आपको कुछ इस तरह के ऑप्शन दिखाई देगा AUTO, AV, P, M.

अब आप इसमें से जैसा mode सेलेक्ट करेंगे कैमरा उसी के अनुसार ही behave करेगा यानि जब आप AUTO सेलेक्ट करेंगे कैमरा खुद ही exposure को determine करेगा जिसमे aperture और shutter speed भी शामिल हैं. दूसरे modes में आप खुद ही कंट्रोल करते हैं.

Understand ISO

ISO एक तरह की माप है जो ये बताता है की आपके कैमरे का सेंसर लाइट क प्रति कितना sensitive है ISO sensitivity को numerically represent किया जाता है जिसमे सबसे low sensitivity ISO 100 होती है और इसमें maximum ISO 6400 High Sensitivity होती है.

low sensitivity में लाइट की ज्यादा जरूरत होती है ताकि जरुरत के अनुसार exposure मिल सके जबकि High Sensitivity में कम लाइट में जरुरत की exposure मिल जाती है.

Learn the Exposure Triangle-

आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है की aperture, Shutter Speed और ISO ये सभी Exposure Triangle के भाग हैं. ये कैमरे के अंदर जाने वाले लाइट को कैमरे की given exposure के अनुसार कंट्रोल करते हैं.

ये तीनो एकदूसरे से जुड़े होते हैं ताकि कैमरे को पुरे तरीके से कंट्रोल किया जा सके. इन में से एक भी सेटिंग करने से दोनों पर भी असर होता है.

Master Metering

आपने पहले ही ये जान लिया है की कैमरा उपलब्ध लाइट के अनुसार exposure को कैलकुलेट करता है. कैमरा हमेशा average exposure ही कैलकुलेट करता है.

ये पुरे scene को एक्सेस करता है भले ही ये एरिया लाइट हो या dark एरिया हो. Generally 3 तरह के metering modes होते हैं जिसे आप चुन सकते हैं.

Average – कैमरा पुरे इमेज के कोने कोने का आकलन करता है.

Centre Weighted – Viewfinder के centre एरिया में जो एक्सपोज़र होता है उस्का आकलन करता है.

Spot Metering – कैमरा एरिया के बहुत ही छोटे हिस्से का प्रयोग करता है.

ये viewfinder के सेंटर के बहुत ही छोटे से circle के बराबर जो की viewfinder के 5 % एरिया के बराबर होता है.

Exposure Compensation

Shutter के करीब छोटी shape में आपको +/- लिखा हुआ बटन के रूप में होता है. ये एक बहुत ही उपयोगी फीचर है जिसका नॉलेज होना जरुरी है. इससे scene के brightness अनुसार meter reading को increase और decrease कर सकते हैं.

Learn About Focussing

भले ही आप कोई भी Shooting मोडेचून के रखें हो और कोई भी ISO सेट कर के रखे होंगे लेकिन जब तक फोटो निकालते वक़्त सही तरीके से इमेज पर फोकस नहीं करेंगे फोटो अच्छी नहीं आएगी.

Understand File Size and types

इसमें आप जब कोई फोटो निकलते हैं निकालते हैं तो उसकी quality इस बात परभी निर्भर करती है की आपने अपने फोटो की size और format क्या सेलेक्ट कर के रखा है.

जब आप इसमें highest quality चुन कर रखते हैं तब सबसे अच्छी क्वॉलिटीकी फोटो आपको मिलती है. अगर आप कम साइज चुनेगे तो फोटो की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी.

DSLR Camera के फायदे क्या है –

  • DSLR Camera इसमें फोटोग्राफी रील की आवश्यकता नहीं रहती यह Digital SLR Camera है यह Memry Card को सपोर्ट करता है
  • यह Digitl Photos लेने के लये माहिर है इसे तुरंत प्रिंट मतलब हार्डकॉपी बनाई जा सकती है computer के उपयोग से
  • किसी Photos को Capture करने गड़बड़ी हो जाये तो इसे तुरंत हटाया या Delete किया जा सकता है
  • इसमें लेंस और फ़्लैश के माध्यम से image पिक्सल सेट किये जा सकते है
  • DSLR Camera यह हाई – टेक Picture लेता है और इसे Advance बनता है
  • यह Blur इफेक्ट्स के साथ Image Capture करता है ऐसे बहुत से Effects इसमें होते है जिनका Use हम कर सकते है

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको के DSLR Camera kya hai, dSLR कब बना और किसने बनाया, dSLR Full form in hindi, DSLR Camera ke Parts, DSLR camera Kaise kam karta hai, DSLR कैमरा से फोटो कैसे खींचे, DSLR Camera के फायदे के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment