CV KYA HAI, CV Full form in hindi, CV कैसे बनाये 2022 में

आज हम जानेंगे की CV KYA HAI, CV Full form in hindi, cV के फोर्मेट, CV कैसे बनाये, cV के लिए आवश्यक Details, CV or resume me kya antar hai जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

CV KYA HAI- CV क्या है ?-

इस लैटिन शब्द का अर्थ है पाठ्यचर्या विटेज़ा (Curriculum Vitae) का अर्थ है ‘जीवन का मार्ग’, और यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कई पेजों में लिखा हो सकता है। शिक्षा और उपलब्धियां इसमें बताए गए सबसे प्रासंगिक क्षेत्र हैं।

CV और रिज्यूमे के बीच का अंतर इस तथ्य से आता है कि CV की सामग्री को उचित क्रम में व्यवस्थित करना अनिवार्य है। एक CV सिंपल होता है, और कोई क्रम और उपलब्धियों के स्थान को नहीं बदलता है। CV पेज की सीमा के साथ नहीं आता है।

यह दो पेज का दस्तावेज़ या दस-पेज का दस्तावेज़ हो सकता है। CV की लंबाई किसी व्यक्ति के अनुभव पर आधारित होती है और नौकरी के विवरण या उद्देश्य के अनुसार संशोधित नहीं होती है।

CV Full form in hindi – cv ka full form kya hai –

CV Full form in hindi – Curriculum Vitae है.

इसको आम भाषा में बायोडाटा कहा जाता है CV मे आप अपनी Life ज़िंदगी के बारे में लिखते है. लेकिन Bio Data की तरह इसमें हैं हर Information जानकरी नही लिख सकते है आपको बहुत कम शब्दो मे अपने बारे मे बताना होता है Cv सी वी मे ।

cV ke kitne prakar ke Format hote hai – cV के फोर्मेट-

आपके सीवी का फ़ॉर्मेट क्या है उस बात का बहुत प्रभाव पड़ता है। सीवी तैयार करने के लिए मुख्य रुप से तीन फ़ॉर्मेट होते हैं जो इस प्रकार है-

1- Chronological CV

कोंटेक्ट इंफोरमेशन, रेज़्यूमे समरी, प्रोफेशनल टाइटल, वर्क एक्सपीरियंस, स्किल्स समरी, एजुकेशन, एडिशनल सेकशन

2- Combined CV

कोंटेक्ट इंफोरमेशन, स्किल्स समरी, एडिशनल सेकशन, वर्क एक्सपीरियंस, एजुकेशन

3- Functional CV

कोंटेक्ट इंफोरमेशन, रेज़्यूमे समरी, प्रोफेशनल टाइटल, स्किल्स समरी, एडिशनल स्किल्स, वर्क एक्सपीरियंस, एजुकेशन

CV कैसे बनाये- cv kaise banaye –

अगर आपका बायोडाटा अभी तक नहीं बना है और आप अपना बायोडाटा बनाना चाहते है तो इसके लिए आप किसी साइबर कैफे या किसी ई मित्र अदि की सहायता ले सकते है यह 20 रूपए से लेकर 10000 रूपए तक का भी हो सकता है.

इसकी कीमत cv format पर निर्भर करती है आप जितना अच्छा फॉर्मेट रखना चाहते है उतनी अधिक आपको कीमत देनी पड़ सकती है व अगर आपके पास कोई कम्प्यूटर आदि हैं तो आप इंटरनेट से भी cv format download कर सकते है और उसकी मदद से अपना बायोडाटा बना सकते हैं.

नाम
पता,
मोबाइल नंबर
ईमेल
-आईडी

शिक्षा
हाई स्कूल से मास्टर्स/डॉक्टरेट तक सभी शैक्षिक योग्यताएं।
उत्तीर्ण वर्ष और विशेषज्ञता के साथ विषयों, अंतिम ग्रेड, क्लब और गतिविधियों का उल्लेख करें।

CV KYA HAI
CV कैसे बनाये

कार्य अनुभव
आपकी भूमिका, कंपनी, जिम्मेदारियों, अवधि, परियोजनाओं और रोजगार के वर्ष सहित पिछली नौकरियों और इंटर्नशिप को हाइलाइट करें।

जिम्मेदारी के पद
सभी प्रमुख पदों को जोड़ें जो एक पेशेवर सेटिंग, व्यक्तिगत सेटिंग या सामुदायिक सेवा में हो सकते हैं।

CV Full form in hindi

उपलब्धियां और पाठ्येतर (पढ़ाई के अलावा) गतिविधियां
व्यक्तिगत उपलब्धियां और पेशेवर भी जिनका उल्लेख रोजगार अनुभाग में नहीं है।

वोकेशनल कोर्स या ट्रेनिंग
विभिन्न कौशल जो आपने बाहरी प्रशिक्षण और कोर्सेज के माध्यम से हासिल किए हैं।

प्रमाणन
एक स्वतंत्र संगठन से प्रमाणन पाठ्यक्रम शामिल करें। ये कुछ सॉफ्टवेयर, प्रशिक्षण, या सिद्धांतों और लोकप्रिय सिद्धांतों के अभ्यास से संबंधित हो सकते हैं जो संगठन में कार्यरत हैं।

फैलोशिप
कोई भी फेलोशिप जो आपने पहले ली थी।

प्रकाशन
मुख्य रूप से डॉक्टरेट विद्वानों के लिए; किसी भी शोध प्रकाशन का उल्लेख करें जिसमें आपने योगदान दिया हो या जिस पर काम किया हो।

पुरस्कार और सम्मान
व्यक्तिगत, पेशेवर और सामुदायिक उपलब्धियां।

संदर्भ
अकादमिक या व्यावसायिक संदर्भ

शौक और रुचियाँ

cV के लिए आवश्यक Details-

संपर्क विवरण – अपना पूरा नाम, घर का पता, मोबाइल नंबर और ईमेल पता शामिल करें। आपकी जन्मतिथि अप्रासंगिक है आपको एक तस्वीर शामिल करने की आवश्यकता है।


प्रोफ़ाइल – CV प्रोफ़ाइल एक संक्षिप्त विवरण है जो आपकी प्रमुख विशेषताओं को हाइलाइट करता है और आपको भीड़ से अलग दिखने में मदद करता है। एक अच्छा सीवी प्रोफाइल उस क्षेत्र पर केंद्रित है जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं, क्योंकि आपका कवर लेटर नौकरी-विशिष्ट होगा।


शिक्षा – पेशेवर योग्यताओं सहित पिछली सभी शिक्षाओं की सूची बनाएं और उन्हें दिनांकित करें। सबसे नवीनतम को पहले रखें। योग्यता प्रकार/ग्रेड, और तिथियां शामिल करें।


कार्य अनुभव –अपने कार्य अनुभव को उल्टे दिनांक क्रम में सूचीबद्ध करें, सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी उल्लेख करते हैं वह उस नौकरी के लिए प्रासंगिक है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।

अपनी नौकरी का शीर्षक, कंपनी का नाम, आप कितने समय से संगठन और प्रमुख जिम्मेदारियों के साथ थे, शामिल करें। यदि आपके पास पर्याप्त प्रासंगिक कार्य अनुभव है, तो यह खंड शिक्षा से पहले आना चाहिए।


कौशल और उपलब्धियां – यह वह जगह है जहां आप उन विदेशी भाषाओं के बारे में बात करते हैं जो आप बोलते हैं और आईटी पैकेज जो आप सक्षम रूप से उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा सूचीबद्ध प्रमुख कौशल नौकरी के लिए प्रासंगिक होने चाहिए।

अपनी क्षमताओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें, क्योंकि साक्षात्कार में आपको अपने दावों का बैकअप लेना होगा। यदि आपके पास बहुत से कार्य-विशिष्ट कौशल हैं, तो आपको एक कौशल-आधारित CV करना चाहिए।


रुचियां – आप इसमे अपने अच्छे-अच्छे रुचि जेसे आप किन- किन चीज़ो में रुचि लेते है ओर आपको उन्हे करना पसंद है। वो भी थोडा बहुत डाल सकते है।


संदर्भ – इस स्तर पर आपको रेफरी के नाम प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। आप ‘अनुरोध पर उपलब्ध संदर्भ’ कह सकते हैं, लेकिन अधिकांश नियोक्ता इसे मामला मानेंगे, इसलिए यदि आप जगह के लिए फंस गए हैं तो आप इसे छोड़ सकते हैं।

CV or resume me kya antar hai – cV OR Resume में अंतर-

ResumeCV
1 ) कौशल पर जोर देता हैशैक्षिक उपलब्धियों पर जोर देता है
2) उद्योग, गैर-लाभकारी और सार्वजनिक क्षेत्र में स्थिति के लिए आवेदन करते समय उपयोग किया जाता हैशिक्षाविदों, फैलोशिप और अनुदान में पदों के लिए आवेदन करते समय उपयोग किया जाता है
3) यदि नौकरी के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है, तो प्रकाशनों और या पोस्टर प्रस्तुतियों के लिए एक अतिरिक्त पृष्ठ के साथ 2 पृष्ठों से अधिक नहीं हैलंबाई अनुभव पर निर्भर करती है और इसमें प्रकाशनों, पोस्टरों और प्रस्तुतियों की पूरी सूची शामिल होती है
4) 1 साल के उद्योग के अनुभव के बाद, योग्यता के आधार पर कार्य अनुभव और अंत में या उसके पास शिक्षा अनुभाग रखेंहमेशा शिक्षा के साथ शुरू होता है और इसमें सलाहकार और शोध प्रबंध शीर्षक या सारांश (उदाहरण देखें) का नाम शामिल हो सकता है.

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको CV KYA HAI, CV Full Form In Hindi, CV के फोर्मेट, CV कैसे बनाये, CV के लिए आवश्यक Details, CV or resume me kya antar hai के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment