Facebook Ka Malik Kaun Hai,फेसबुक का बारे में जानकारी 2022 में

आज हम जानेंगे की Facebook ka malik kaun hai, facebook download kaise kare, facebook kaha ki company hai, facebook ka avishkar kisne kiya, mark zuckerburg kuan hai जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है. 

Facebook kya hai-(फेसबुक क्या है)-

Facebook ka malik kaun hai यह जानने से पहले हमे यह जान लेना होगा की फेसबुक क्या है आज के समय पर हर मोबाइल यूजर फेसबुक का इस्तेमाल करता है जो एक सोशल मीडिया साइट है। दुनिया भर में अरबों फेसबुक उपयोगकर्ता हैं, भले ही उनके पास स्मार्टफोन न हों,

यही वजह है कि फेसबुक का उपयोग स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं और गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं दोनों द्वारा किया जाता है। सोशल मीडिया नेटवर्क को फेसबुक की साधारण और सरल शैली के कारण सोशल नेटवर्किंग के बादशाह के रूप में जाना जाता है।

जिस प्रकार से Google के बिना इंटरनेट की कल्पना करना असंभव है और इसी तरह, सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक के बिना मौजूद नहीं हो सकती हैं क्योंकि यह इंटरनेट पर सोशल मीडिया साइटों में से पहली है।

फेसबुक का उपयोग चीन देश को छोड़कर इस मशहूर सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं।

फेसबुक के अनुसार, यह आज गूगल और यूट्यूब के बाद दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली साइट है।

facebook ka malik kaun hai- (फेसबुक का मालिक कौन है)-

अब हम जानते है की facebook ka malik kaun hai यानि facebook ka avishkar kisne kiya इसके बारे में नीचे जानने है-

  • मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के निर्माता हैं और मार्क जुकरबर्ग को facebook ka malik है.
  • मार्क जकरबर्ग ने कंपनी फेसबुक की स्थापना 4 फरवरी 2004 को की थी और वह आज तक इसके प्रभारी हैं।
facebook ka malik kaun hai
  • फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग। वह आज भी समर्पण के माध्यम से अपनी कंपनी का प्रबंधन करता है।मुख्य कार्यकारी अधिकारी और बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने के अलावा, मार्क जुकरबर्ग फेसबुक का कार्यभार भी संभाल रहे हैं।
  • यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि मार्क जुकरबर्ग वास्तव में एक ऐसी कंपनी के सीईओ हैं जिसके कई अन्य सीईओ हैं।
    सोशल मीडिया साइट फेसबुक को 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने लॉन्च किया था।

facebook ka avishkar kisne kiyaMark Zuckerburg Kuan Hai-

अब हम जान चुके है की facebook ka malik kaun hai जो mark zuckerburg है लेकिन अब हमे यह भी जानना होगा की आखिर mark zuckerburg kaun hai-

  • जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट जुकरबर्ग है और उनका जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। जुकरबर्ग को बचपन से ही टेक्नोलॉजी में बहुत दिलचस्पी थी और तब से ही उन्हें कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग का बहुत शौक था।
  • वह वही करना चाहता था जो वह हमेशा से करना चाहता था इसलिए उसने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की पढ़ाई की।
  • पहला फेसबुक, उस समय फेसमास्क नाम का, मार्क द्वारा बनाया गया था, जब वह हार्वर्ड के छात्र थे।
  • उन्होंने अपने रूममेट एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककॉलम, डस्टिन मोस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस के साथ फेसमास्क वेबसाइट बनाई।
  • फेसमैश वह नाम था जो उसने ऐप को दिया था। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्रों की कुछ तस्वीरें डालीं जिनमें लोग वोट कर सकें कि कौन अधिक सुंदर छात्र है।
facebook ka malik kaun hai his friend
  • लेकिन मार्क के इस काम को यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अपने निजी जीवन में दखलंदाजी माना, जिसके चलते मार्क को सबके सामने माफी मांगनी पड़ी.
  • मार्क जुकरबर्ग ने इन चुनौतियों के बावजूद हार न मानने का फैसला किया और बाद में फेसबुक नामक एक वेबसाइट विकसित की, जहां कोई भी अपनी तस्वीरें पोस्ट कर सकता था और दूसरों के साथ बातचीत कर सकता था।
  • इस खोज के परिणामस्वरूप, दुनिया छोटी हो गई क्योंकि लोग फेसबुक के माध्यम से आसानी से संवाद करने में सक्षम थे।
  • अपनी क्षमता और समर्पण के माध्यम से, मार्क जुकरबर्ग 2004 के अंत तक 1 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गए थे। छोटी उम्र में भी, मार्क जुकरबर्ग को पता था कि भविष्य में ज्यादातर लोग उनकी वेबसाइट का उपयोग करेंगे।
  • इसी काम के चलते मार्क जुकरबर्ग को साल 2010 में पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स वर्ल्ड्स पावरफुल पीपल की लिस्ट में शामिल किया गया था।
  • ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि फेसबुक को बड़ा बनाने के लिए मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और इस पर अपना पूरा ध्यान दिया।
    यहां फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग के बारे में कुछ जानकारी दी गई है।
  • मार्क जुकरबर्ग ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची बनाई है। 66 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, मार्क 2020 की नई सूची के अनुसार दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

facebook kaha ki company hai-(फेसबुक किस देश की कंपनी है)-

Facebook ka malik kaun hai यह जान लेने के बाद हमे यह भी पता होना ज़रूरी है की facebook kaha ki company hai यानि की फेसबुक किस देश की कंपनी है-

  • फेसबुक एक अमेरिकी कंपनी है क्योंकि मार्क जुकरबर्ग एक अमेरिकी नागरिक हैं और उन्होंने अमेरिका में फेसबुक का आविष्कार किया था।
  • एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में, फेसबुक आज बन गया है। व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय ऐप प्राप्त करने के लिए कंपनी द्वारा एक अरब डॉलर का सौदा भी किया गया था।
  • नतीजा यह है कि फेसबुक अब सबसे अधिक लाभदायक सोशल मीडिया कंपनी है, जिसमें विज्ञापन का योगदान फेसबुक की कमाई का 70 प्रतिशत है।

भारत में फेसबुक कब से चलाया जाने लगा?

भारत में फेसबुक बेहद लोकप्रिय है। यहाँ पर लगभग हर इंसान फेसबुक पर है, इतना ही नहीं यहाँ पर फेसबुक के अन्य ऐप जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप भी बहुत इस्तेमाल किये जाते हैं। भारत में फेसबुक सितम्बर,2006 में आया था और तभी से इसने भारत में लोकप्रियता हासिल कर ली थी।

Facebook को हिंदी में क्या कहते है-

Facebook को हिंदी में फेसबुक ही कहा जाता है। अभी तक इसके कोई और नाम को लेकर किसी भी तरह की जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि फेसबुक ने स्लो इंटरनेट चलने वालों के लिए फेसबुक लाइट नामक ऐप बनाया है जो फेसबुक का ही हल्का ऐप है।

facebook download kaise karen-(फेसबुक डाउनलोड कैसे करे)-

उपर दी गयी सुचना facebook ka malik kaun hai or facebook ka avishkar kisne kiya के बाद अब हमे जानते है की facebook download kaise kare फेसबुक को हम कंप्यूटर और लैपटॉप में facebook download करने की आवश्यकता नहीं पड़ती.

और क्योकि हम इसे अपनी ब्राउज़र से अपने सिस्टम में सीधे ही चला सकते है जिसके लिए आपको कोई एप्प डालने की ज़रुरत नहीं पड़ती है जिसके लिए आप यहाँ से सीधे ही फेसबुक को ओपन कर सकते है facebook login

पर mobile me facebook चलाने के लिए आपको play store से facebook app download करना पड़ता है जिसे हम अपने मोबाइल में इंस्टाल करके बड़ी ही आसानी से चला सकते हैजिसके लिए आपको play store में जाना होगा और वहा पर search में facebook डालकर उसे सर्च कर लेना है .

facebook download kaise karen

जैसे ही आप सर्च करोगे तो फेसबुक एप्प आजायेगा और और फिर उसे आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना होगा आप यहाँ से सीधे ही इस लिंक एप्प को डाउनलोड कर सकते हो- facebook app install

Facebook के क्या फायदे है-

फेसबुक से आपके व्यवसाय का भी प्रमोशन हो सकता है। फ़ोटो और वीडियो कॉल अपलोड करने के साथ-साथ यह आपको वीडियो देखने की सुविधा भी देता है।

फेसबुक साइट की सभी विशेषताएं देति है जो की आज के बिज़नेस को बढ़ने के लिए ज़रूरी है और आज के समाज के लिए आवश्यक हैं।

इनता सबकुछ पढने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि फेसबुक का मालिक कौन है और फेसबुक किस कंपनी का है और फिर कैसे हम फेसबुक को चला सकते है और कैसे इसे डाउनलोड कर सकते है ।

जैसे जैसे बदलते समय के अनुसार फेसबुक को भी अपडेट किया गया है क्योंकि अब आप सिर्फ खबरों से जुड़े रहने के अलावा इस पर दोस्तों से भी संपर्क में रह सकते हैं हर संभव कार्य कर सकते है.

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको Facebook Ka Malik Kaun Hai इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम Facebook Ka Malik Kaun Hai, facebook download kaise kare, facebook kaha ki company hai, facebook ka avishkar kisne kiya उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा और यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

फेसबुक का आविष्कार किसने किया?

फेसबुक का आविष्कार किया था “मार्क ज़ुकेरबर्ग” ने साल 2004 को जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट जुकरबर्ग है और उनका जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था।

मार्क जुकरबर्ग कौन से देश का है?

मार्क ज़ुकेरबर्ग USA का है, उनका जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था।

Facebook का CEO कौन है?

फेसबुक का अभी का CEO है मार्क ज़ुकेरबर्ग और ये ही फेसबुक का मालिक दोनों ही है

Leave a Comment