referral code Kya Hota Hai, रेफरल कोड कैसे बनाये और Referral Code से पैसे कैसे कमाएं

Referral Code Kya Hota Hai, रेफरल कोड कैसे बनाये और Referral Code से पैसे कैसे कमाएं

आज हम जानेंगे की Referral Code Kya Hota Hai, Referral Code Meaning in hindi, Referral Code kaise banaye, Referral Code से पैसे कैसे कमाएं, Referral Code के फ़ायदे जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Referral Code Kya Hota Hai- Referral Code क्या है –

Referral Code मतलब एक unique Code होता है जो भी एप्लिकेशन या फिर वेबसाइट रेफरल प्रोग्राम चलता है उसमें पाया जाता है ।

उसको एक person या फिर influencer को दिया जाता है । ये एक तरह का ट्रैकिंग Code होता है जिससे ये पता चलता है की कितने लोगों ने आपके साथ जुड़े है ।

अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आ रहा है Referal code kya hota hai तो चलिए इसको एक example के साथ समझते हैं ।

मान लेते हैं हम Paytm एप को 100 लोगों के साथ शेयर किया । उनमें से आपके कहने पर कितने लोगों ने उस एप या वेबसाइट पर अकाउंट ओपन किए इसको पता लगाने के लिए Paytm एक यूनीक Code देते हैं जिसे Referral Code कहते हैं ।

अलग अलग यूजर को अलग अलग Referral Code दिया जाता है । लेकिन youtuber, blogger, influencer को कस्टम Referral Code बनाने का स्वाधीनता दिया जाता है । जिससे उनके रेफर Code प्रोफेशनल दिखता है ।

Referral Code Meaning in hindi –

रैफरल कोड का इस्तेमाल किसी कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट, एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर व सर्विस आदि को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने तथा लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है जोकि एक प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग की तरह काम करता है।

Referral Code के माध्यम से किसी एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर को प्रमोट करने वाले व्यक्ति को कमीशन प्रदान किया जाते हैं जिसके कारण वह उस एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम करता है औऱ इसकी मदत से पैसे कमाता है।

इसलिए Referral Code प्रमोट करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक यूनिक कोड दिया जाता हैं जिसको Referral Link व Invite Code भी कहा जाता हैं.

जिसके द्वारा किसी व्यक्ति ने अपने कोड के द्वारा कितने व्यक्तियों को जोड़ा है उसको ट्रैक किया जाता है तथा उसी अनुसार उसको कमीशन प्रदान किया जाता है।

इसलिए बहुत सारी कंपनियां रेफर एंड एरन प्रोग्राम चलाती है जिसके माध्यम से वह अपने एप्लीकेशन व सॉफ्टवेयर इत्यादि को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने यूजर का सहारा लेती है और उन्हें एक यूनिक कोड यानी कि Referral Link प्रदान करके घर बैठे पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है।

Referral Code kaise banaye – रेफरल कोड कैसे बनाये ?-

किसी भी ऐप के माध्यम से रिफिल कोड बनाना काफी आसान होता है जिसके माध्यम से आप कमा भी कर सकते हैं। ऐप के माध्यम से रिफिल कोड बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उनका पालन करें:-

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना है।
  • उसके बाद आपको ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • इसके पश्चात जब आप ऐप को ओपन करते हैं तो आपको रेफरल कोड का अलग से ऑप्शन प्राप्त होता है।
  • इस पर क्लिक करके आपको रिफरल कोड प्राप्त हो जाएगा।
  • अगर आप आमजन हैं तो कंपनी द्वारा अपने आप रफल कोड बना दिया जाएगा।
  • यदि आप कोई यूट्यूब पर या ब्लॉगर हैं तो कंपनी द्वारा आपको अलग से रिफेरल कोड प्रदान किया जाएगा।
  • रेफरल कोड प्राप्त करने के बाद आपको इससे विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टेलीग्राम आदि से लोगों को शेयर करना होगा।
  • यदि लोग इस कोड के माध्यम से आपको डाउनलोड करते हैं तो आपको पैसा प्राप्त होगा।

Referral Code से पैसे कैसे कमाएं-

Referral Code से पैसे कमाने के लिए आपको अलग अलग वेबसाइट या फिर एप्लिकेशन पर साइन अप करना पड़ेगा । उसके बाद आपका रेफरल लिंक/कोड को फ़ेसबुक व्हाट्सएप पर शेयर करें ।

जब भी कोई पर्सन आपके रेफरल कोड को इस्तेमाल करके उस ऐप पर साइन अप करता है और सारे नियम और शर्तों का पालन करता है तो उस रेफरल के लिए जितने पैसे मिलने चाहिए आपको मिल जाएंगे ।

नीचे हम कुछ एप्लिकेशन और वेबसाइट का sign up लिंक और उसका रेफ़रल Code दिया है ।आप चाहो तो इसमें अकाउंट बनाकर आपके Referral करके बहत ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

Referral Code के फ़ायदे-

  1. रेफरल कोड के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं
  2. रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आप अपने ऐप्प को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं
  3. यह अपने एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर व प्रोग्राम की मार्केटिंग करने का एक शानदार तरीका है
  4. मार्केटिंग के बढ़ते खर्चों को कम करने के लिए और अपने एप्लीकेशन को सही लोगों तक पहुंचाने के लिए यह बेहद कारगर तरीका है।
  5. रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आपके यूजर आपके लिए काम करते हैं इस प्रकार आपकी मार्केटिंग आपके ग्राहकों द्वारा ही की जाती है।
  6. रेफरल कोड द्वारा दूसरों को जोड़ने की इस प्रक्रिया में मिलने वाले रिवार्ड के कारण ऐप्प हजारों-लाखों लोगों तक आसनी से पहुँच जाती हैं।
  7. हर दिन बाजार में ऐसी एप्लीकेशन आती है जोकि रेफेर करने पर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है इसलिए यह पैसे कमाने का एक विकल्प है।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको Referral Code Kya Hota Hai, Referral Code Meaning in hindi, Referral Code kaise banaye, Referral Code से पैसे कैसे कमाएं, Referral Code के फ़ायदे के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *