TRP Kya Hai, TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है in 2022.

आज हम जानेंगे की TRP Kya Hai, टीआरपी की गणना कैसे की जाती है, TRP का कैसे पता लगाया जाता है, TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है, TRP की रेटिंग को कौन जारी करता है, भारत में सबसे ज्यादा TRP वाले Channel जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है. 

TRP kya hai. (what is tRP)-

TRP KYA HAI – यह हम आपको बताते हैं TRP का मतलब होता है टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट(Television Rating Point), जो कि किसी भी चैनल के द्वारा प्रसारण किया गया शो धारावाहिक न्यूज़ फिल्में आदि उस चैनल की प्रसिद्धि पर निर्भर होती है की उसे कितने लोग पसंद करते हैं.

तथा किन किन लोगों ने कितने समय तक उस चैनल को देखा है जिसके माध्यम से सभी चीजों को कैलकुलेट कर कर अंत में एक रेटिंग पॉइंट तैयार किया जाता है जिसे टीआरपी कहते हैं।

TRP KYA HAI OR TRP कौन जारी करता है

TRP की गणना कैसे की जाती है-

अब तक हमें जाना है की TRP kya hai लेकिन अब आपको हम यह बताने वाले है की TRP की गणना कैसे की जाती है इस को मापने के लिए कुछ दायरा निर्धारित किया जाता है.

जिसके अंतर्गत थी इन्हें मापने का कार्य किया जाता है इस को मापने के तरीके के बारे में बात करें तो यह कुछ महत्वपूर्ण स्थानों पर People Meter द्वारा Setup Box स्थापित करके एक Frequency सेट की जाती है.

जिसके माध्यम से यह पता लगाया जाता है कि मौजूदा समय में उस क्षेत्र में कितने लोगों के द्वारा किन किन Channel को देखा जा रहा है तथा कितनी देर के लिए देखा जा रहा है.

जिसके बाद अंतिम में उनके समय तथा उस चैनल को देखने वालों की संख्या को Calculation करके TRP मापी जाती है जिसके द्वारा किसी भी चैनल को वह प्रदान कर दी जाती है जोकि बहुत चुनिंदा ही जगहों पर ऐसा किया जाता है।

TRP रेट क्या है-

टीआरपी रेट वो होती है जिससे किसी भी टीवी चैनल की TRP की गणना की जाती हैं किसी भी चैनल की टीआरी चाहैं वो न्यूज़ हो या कार्टून हो या मूवी हो या कोई टीवी शो हो तो उसकी टीआरपी पूरी तरह से उसके प्रोग्राम के ऊपर निर्भर करती है.

TRP KYA HAI OR TRP की रेटिंग को कौन जारी करता है

अक्सर आपने देखा होता की कोई नयी मूवी रिलीज होने वाली होती हैं तो उससे पहले एक्टर अपने मूवी के प्रोमोशन के लिए किसी भी शो में जाते हैं जिससे उस एक्टर को चाहने वाले बहुत से लोग उस टीवी शो या प्रोग्राम को देखते हैं.

इससे उसकी टीआरपी बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ जाती है सभी सेटटॉप बॉक्स एक Television Rating Point से कनेक्टेड होते हैं इसके कारण किसी भी चैनल की लोकप्रियता और viewers के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है.

TRP का कैसे पता लगाया जाता है-

अब तक हमें जाना है की TRP kya hai, TRP की गणना कैसे की जाती है, लेकिन अब आपको हम यह बताने वाले है की TRP का कैसे पता लगाया जाता है-

तो जब किसी विशेष जगह पर People Meter लगा दिया जाता है तो यह डिवाइस अपने एरिया के सभी सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट हो जाती है.

आपको बता दे कि सही TRP जानने के लिए केवल टीवी कि जगह सेटटॉप बॉक्स लगाने पर जोर दिया जाता है इससे टीआरपी का सही अनुमान लगाया जा सकता है.

किसी विशेष जगह पर लगाये गए people meter अपने आस पास के सेटटॉप बॉक्स की जानकारी ऊपर मोनिटर कर रही Monitoring Team तक भेजती है.

TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है-

अब तक हम जान चुके है की tRP kya hai, TRP का कैसे पता लगाया जाता है , लेकिन अब हम जानते है की TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है-

आपको बता दे की किसी भी चैनल की 80% इनकम विज्ञापन से होती है और ये विज्ञापन हर शो के एक दो मिनिट के ब्रेक में आते हैं.

ये विज्ञापन वाले किसी चैनल पर अपना विज्ञापन दिखाने के लिए काफी ज्यादा रूपये चैनल वालों को देते हैं इस तरह इन चैनल की ज्यादातर इनकम आपको दिखाए जा रहे विज्ञापन से ही होती है.

अब आप जानना चाहते होंगे की टीआरपी से विज्ञापन का क्या सम्बन्ध होता है तो आपको बता दे कि जिस चैनल कि TRP जितनी ज्यादा होती है वह चैनल अपने शो के बीच में यानी ब्रेक में विज्ञापन दिखाने के लिए विज्ञापन वालों से उतने ही ज्यादा रूपये लेते हैं.

उदाहरण के तौर पर इस समय बिग बॉस कि TRP काफी ज्यादा है आपने ध्यान दिया होगा तो आपको पता चलेगा की जब भी बिग बॉस शो में ब्रेक आता है तो उसमें दिखाए जाने वाले विज्ञापन काफी बड़ी कंपनियों के होते हैं.

ये बड़ी कंपनिया खुद बिग बॉस में अपने विज्ञापन दिखाने के लिए काफी ज्यादा रूपये चैनल वालों को देती हैं.

इन कंपनीयों की कोशिश यहीं रहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके विज्ञापन को देखें और ज्यादा टीआरपी वाले शो में विज्ञापन दिखाने से उनका ये काम भी पूरा हो जाता है.

इस तरह टीवी चैनल की भी अच्छी खासी इनकम हो जाती है.

TRP का टीवी चैनल से काफी गहरा सम्बन्ध है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी जान गए होंगे कि TRP क्या है Television Rating Point के लिए आपसे सेट टॉप बॉक्स लगाने के लिए कहा जाता है.

जिससे टीआरपी को एनालिसिस करने में काफी मदद मिलती है हालाकि अब ज्यादातर घरों में सेट टॉप बॉक्स लग चुके है और अब चैनल कि TRP भी जानकारी भी सटीक मिलती है.

TRP की रेटिंग को कौन जारी करता है-

अब तक हम जान चुके है की tRP kya hai, TRP का कैसे पता लगाया जाता है, TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है लेकिन अब हम जानते है की TRP की रेटिंग को कौन जारी करता है –

टीआरपी की रेटिंग को INTAM (Indian Television Audience Measurement) व BARC (Broadcast Audience Research Council) जैसी प्रतिष्ठित एजेंसियों द्वारा कैलिकुलेट किया जाता है।

TRP KYA HAI, TRP की रेटिंग को कौन जारी करता है-

अब जान लेते हैं कि ये दोनों एजेंसी कैसे TRP की रेटिंग करती हैं।

एजेंसी INTAM की बात करें तो यह लोगों के घरों में पीपल मीटर लगाने का काम करती है और इस मीटर से प्राप्त आधार पर टीवी चैनल की रेटिंग करती है।

वंही BARC एजेंसी भी इण्डिया की एक प्रमुख भारतीय ब्रॉडकास्ट रिसर्च एजेंसी मानी जाती है जोकी BAR-O मीटर व Audio Watermark जैसी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके टीवी प्रोग्राम की लोकप्रियता का पता लगाती है।

एक रेटिंग एजेंसी DART (Doordarshan Audience Research Team) भी है। यह भी TRP की रेटिंग कैलकुलेट करती है। लेकिन DART दूरदर्शन के ही कार्यक्रमों की लोकप्रियता को मापने का कार्य करती है।

इसके जरिये यह जानकारी इकट्ठा की जाती है कि दूरदराज के गांव के लोग कौन सा प्रोग्राम देखते हैं।

लेकिन अब तो सभी के पास मोबाइल फोन और इंटरनेट की सुविधा है। ऐसे में लोग टीवी की बजाय अपने फोन पर ही ऑनलाइन स्ट्रीमिंग एप्स और सोशल मीडिया के जरिये विभिन्न शो देखते हैं।

ऐसे में सवाल ये आता है कि इसकी TRP कैसे पता की जाती है, तो हम आपको बता दें कि इसकी TRP ऑनलाइन तय की जाती है। इसी को ऑनलाइन TRP कहते हैं।

भारत में सबसे ज्यादा TRP वाले Channel-

अब तक हम जान चुके है की tRP kya hai, TRP का कैसे पता लगाया जाता है, TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है, TRP की रेटिंग को कौन जारी करता है लेकिन अब हम जानते है की भारत में सबसे ज्यादा TRP वाले Channel कोनसे है –

यदि बात भारत की की जाए तो भारत की जनसंख्या लगभग डेढ़ सौ करोड पहुंच चुकी है जो कि विश्व में दूसरी सबसे सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश माना जाता है.

जितनी अधिक जनसंख्या है उतना ही अधिक चैनलों को देखने वाले कस्टमर भी भारत में आपको मिलेंगे निम्नलिखित हम आज आपको के द्वारा उन टॉप 10 चैनलों के बारे में बताएंगे जो भारत में टीआरपी के मामले में सर्वश्रेष्ठ रैंक पा चुके हैं जिसके द्वारा उन्हें अत्यधिक प्रसिद्धि मिल गई है:

टीआरपी रैंक चैनल नाम चैनल की भाषा टीआरपी न०-
1 सन टीवी तमिल- 2774.35
2 स्टार मा तेलुगु – 2514.17
3 स्टार उत्सव हिंदी- 2511.47
4 स्टार प्लस हिंदी – 2437.80
5 ढींचक चैनल हिंदी- 1843.57
6 स्टार विजय तमिल – 1775.04
7 सोनी सब हिंदी- 1755.65
8 कलर्स हिंदी – 1625.07
9 जी टीवी हिंदी – 1590.20
10 जी कन्नड़ कन्नड़- 1584.66

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको TRP KYA HAI इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम TRP KYA HAI, टीआरपी की गणना कैसे की जाती है, TRP का कैसे पता लगाया जाता है, TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है, TRP की रेटिंग को कौन जारी करता है, भारत में सबसे ज्यादा TRP वाले Channel के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment