Google Ka Matlab Kya Hota Hai, गूगल से जुडी हुयी जानकारी 2022 में.

आज हम जानेंगे की Google ka Matlab kya hota hai, Google ka Avishkar Kisne kiya or kab hua, Google ka Malik kaun hai, Google ka Full form in hindi, google ki Khoj kisne ki Thi जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है. 

Google Ka Matlab kya hota hai-(What is google in hindi)-

Google अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय और सार्वजनिक कम्पनी हैं। इस कंपनी ने विशेष रूप से इंटरनेट सर्च और क्लाउड कम्प्यूटिंग के साथ ही विज्ञापन तंत्र में भी अपनी पूंजी लगाई है।


फिलहाल Google दुनिया के नंबर वन ‘सर्च इंजन’ के रूप में जाना जाता है। जिसमें आप दुनिया के किसी भी चीज के बारे में सर्च करेंगे तो आपको जरूर जानकारी प्राप्त हो जाएंगे।

आम तौर पर Google को लेकर हर कोई ऐसा ही सोचता हैं । लेकिन गूगल क्या है इसका जवाब यहीं पर खत्म नहीं होता। इसका सही जवाब है, की गूगल एक Multinational company है।

सर्च इंजन के साथ-साथ गूगल और भी कई तरह की सेवाएं प्रदान करती है है, जैसे– Intenet Analytics or Cloud computing etc.

Read more – Google Kya Hai.

उदाहरण के तौर पर हम Google Drive, maps , Docs (playstore से डाउनलोड होने वाले सभी ऐप) और यहां तक कि गूगल का अपना खुदका ब्राउज़र भी है जिसका नाम क्रोम है।

यह भी पढ़े- गूगल क्या है

गूगल के पास उसका खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम भी है। जी हां एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल की ही सेवा है इसके द्वारा भी गूगल आय अर्जित करता है।

google ka matlab kya hota hai google


इसके अलावा लगभग 20 से अधिक एप्लीकेशन Map, Email और भी बहुत सारे एप्लीकेशन Google द्वारा ही संचालित किये जाते है, जिसके बारे में हम आज आपको विस्तार से बताने वाले हैं, तो बने रहिए हमारे साथ।


गूगल की कमाई जानकर आपके होश उड़ जाएंगे जी हां गूगल दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल एप्लीकेशन सर्विस है। जिसकी 1 दिन की कमाई लगभग 1 Million US Doller है।

अगर भारतीय रुपए के हिसाब से बात करें तो गूगल की 1 दिन की कमाई 6,85,22,50,000 रुपए हैं। चलिए अब हम आपको बताते हैं गूगल के इतिहास के बारे में। इंटरनेट की दुनिया में गूगल को राजा कहा जाये तो गलत नहीं होगा.

Alexa दुनिया के सभी वेबसाइट की ट्रैफिक के अनुसार लिस्ट बनाती है जिसमे गूगल नंबर 1 पर है क्यों की इसे सबसे ज्यादा visit किया जाता है.

इसके प्रोडक्ट जैसे यूट्यूब नंबर 2 पर और ब्लॉगर के साथ बाकि सभी इस लिस्ट में टॉप 100 में ही होते है.

Google में हर सेकंड 40,000 कीवर्ड सर्च किये जाते है. जिसका मतलब है की एक दिन में 5.7 करोड़ सर्च queries ये प्रोसेस करता है.

इस प्रकार से आप जन गये होंगे की Google ka Matlaab kya hota hai और आगे अब हम जानेंगे की google ki full form in hindi क्या होती है.

google ka full form in hindi?-

Google का Full-Form होता है “Global Organization of Orientated Group Language of Earth “.
लेकिन Google का कोई official Full Form नहीं है जिसका उपयोग Google करता है आज कल यही google ki full form in hindi है.

google ka full in hindi kya hai

Googol शब्द से बना है, जिसका अर्थ होता है एक बड़ी संख्या। शब्द “गूगोल” एक संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जो 1 के बाद 100 शून्य है

गूगोल’ गणितज्ञ एडवर्ड कास्नर के भतीजे मिल्टन सिरोटा द्वारा नामित किया गया है, जोकीं एक गणितीय शब्द है।
इसका मतलब है कि 10 ने 100 की शक्ति तक बढ़ा दिया है। या 1 के बाद 100 शून्य। जिसका मतलब है कि जिसका अर्थ है लगभग समझ से बाहर का आकार।

Google ka Avishkar kisne kiya or Kab hua?-(Google Ka Malik Kaun Hai?)-

Google Ka Matlab Kya hota hai यह जानने के बाद अब हम जानते है की Google ka avishkar kisne kiya or kab hua O Google ka malik kaun hai गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं.

जब उन्होंने अपनी पीएच.डी. मैंने Google पर एक रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में काम करना शुरू किया. फिर, उनकी सफलता के परिणामस्वरूप, हमें आज यह Google प्राप्त हुआ.

google ka malik kaun hai

Google सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है. और, जिन लोगों ने Google शेयर खरीदे हैं, वे वास्तव में Google के मालिक हैं. लेकिन,

Google कंपनियों के पास सबसे अधिक शेयर हैं –लैरी पेज – 25.5% हिस्सा, सर्गेई ब्रिन – 20.5% हिस्सा ,एरिक श्मिट – 0.5% हिस्सा

अब आप कुछ जन पाए होंगे की google ka matlab kya hota hai.

google ki Khoj Kinse Ki thi?

Google कंपनी को किसी बड़े साइंटिस्ट और इंजीनियर द्वारा नहीं बनाया गया हैं। Google कंपनी को सिर्फ दो स्टूडेंट ने मिलकर बनाया है। जी हां सिर्फ दो स्टूडेंट जिन्होंने PHD की पढ़ाई करते समय Google की खोज की थी। उन दोनों स्टूडेंट्स का नाम Larry Page और Sergey Brian हैं।

यह दोनों स्टूडेंट “स्टैंड फॉर यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया” के छात्र थे। साल 1995 में यह दोनों एक दूसरे से इस यूनिवर्सिटी में मिले थे। और इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हुए इन दोनों ने मिलकर सर्च इंजन की शुरुआत की थी।


इसके बाद साल 1996 में Larry Page और Sergey Brian ने मिलकर अपने PHD की Research Project में कुछ अलग और अद्भुत करने की ठान ली।

उन दोनों ने सोचा कि अगर हम वेबसाइट को रैंक करा कर दूसरे वेबसाइट के साथ तुलना करें तो ये काफी अच्छा कदम होगा। उस दौर में रैंक कराने का एक अलग तरीका होता था, तरीका यह था कि जितनी बार सर्च किया गया शब्द उस वेब पेज पर होगा।

उसी हिसाब से आपकी वेबसाइट रैंक करेंगी। उस वक्त उनके द्वारा सोची गई वहीं बात आज हमारे सामने Google के रूप में मौजूद है। शुरूआत में उन्होंने Google का नाम BACKRUB रखा था और फिर अगले साल वर्ष 1997 में इसका नाम Google रखा गया।

यह एक अजीब सच्चाई है कि Google का नाम mathmeticle शब्द Googol के गलत लिखने से बना है। इस शब्द (Googol) का सही अर्थ 1 के पिछे 100 जीरो होता है।
इसके बाद Google की सफलता दिन प्रतिदिन बढ़ती रही और 1998 में Google ने अपना पहला डूडल होम पेज बनाया।

परंतु वर्तमान समय की बात करें तो गूगल के पास 2000 से भी अधिक डूडल होमपेज है। और इस वक्त पूरे दुनिया में Google ने अपनी डूडल होमपेज की एक टीम बना के रखी है.

तो अबतक आपको पता नहीं होगा की google ki khoj kisne ki thi or Google ka malik kaun hai पर आपके यह सवाल यंहा से समझ आ गया होगा.

वर्तमान google ke CEO kaun hai?

Google के CEO भारतीय मूल के सुन्दर पिचाई हैं. जब कोई इंसान दुनिया के ऑनलाइन इतने बड़े कंपनी में काम करता है तो जरा सोचिये की उनकी साल भर की कमाई कितनी होगी आप भी जानकार चौंक जायेंगे की सुन्दर पिचाई की हर साल करीब 1200-1300 करोड़ रूपये की कमाई होती है.

google ka avishkar kisne kiya

Google Kish Desh Ki company Hai?

अब तक हमने जाना की google ka matlab kya hota पर आन जानते है की गूगल किस देश की कंपनी है. इस में आपको कंफ्यूज होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है क्यों की आज आप इसके बारे में जान जायेंगे यह अमेरिका की कंपनी है जो इसके राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है.

Google नाम ही क्यों चुना गया?-

google ki khoj kisne ki thi or Google ka matlab kya hota hai यह सब जानना भी ज़रूरी की गूगल नाम क्यों रखा गया Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखे गए किताब Mathematics and Imagination में लिखे गए शब्द googol के से प्रेरित होकर Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम चुना. Googol का मतलब होता है 1 के पीछे 100 zero.

Google कैसे काम करता है-

अब तक हमने जाना है की google ka matlab kya hota hai or Google kya hai लेकिन अब हम जानेगें की गूगल कैसे कम करता है और उसके कम करने की क्या प्रोसेस है-

गूगल से अपने कार्यो से सम्बंधित बहुत सारे पेहुलुओ को जानने के लिए हर कम से जुडी algorithem बना रखी है और google अपने अल्गोरिथम के आधार पर कार्य करता है।

google के पास web crawler प्रोग्राम होते हैं जो कई जिस कंटेंट से उसे सर्च करना होता है उसे तो गूगल बोट उसी साईट पर जाकर उस कंटेंट को खोजते है और हमे दिखाते है

तथा यह spider/boats विभिन्न वेबसाइट पर crawling करते है। यह spider वेबसाइट में इनफार्मेशन collect कर उन pages को गूगल के database में index करते हैं।

तथा जब कोई यूजर google पर अपने सवालों को खोजता है तो index वेबसाइट तथा web pages के आधार पर google user के सवालों के जवाब result में show करता है। इन तीन steps पर गूगल search कार्य करता है।

Google के द्वारा दी जाने वाली Services-

google ki khoj kisne ki thi
  • Blogger
  • Youtube
  • Google Cloud
  • Google Play Store
google ki full form in hindi
  • Google Pay
  • Google books
  • Google Maps
  • Doogle
  • Many More…
google ka matlab kya hota hai

google के कमाई के साधन-

Google हमें बहुत सारी सुविधाएं फ्री में प्रदान करता हैं। जिसमे Gmail, Google Search, YouTube शामिल हैं। इन सब के लिए Google कोई भी पैसा Charge नहीं करता है। तो गौर करने वाली बात हैं की आखिर Google अपनी कमाई करता कैसे हैं? तो इसका जवाब है Advertisement ।

एक रिपोर्ट की माने तो Google ने खुद इस बात का खुलासा किया है की उसकी कमाई का लगभग 96% से भी अधिक हिस्सा केवल विज्ञापन के जरिए ही आता हैं।

इस बात से ही Google के ट्रैफिक का अंदाजा लगा सकते हैं की Google पर हर दिन लगभग 1 बिलियन प्लस रिजल्ट्स सर्च किए जाते हैं।

ये कंपनी अपनी किसी भी सेवा को लोगों को देने के लिए पैसे चार्ज नहीं करता भले आप इसके सर्च बॉक्स में जाकर जो भी सर्च करो आपको ये उसके वेबसाइट तक पहुंचा देता है.

यूट्यूब में अनगिनत वीडियोस देखते हैं (paid छोड़कर) प्ले स्टोर से मनचाहा एप्प डाउनलोड करते हैं, मेल भेजने और रिसीव करने के लिए जीमेल सेवा ये सभी बिलकुल मुफ्त में हमे मिलता है आखिर इतनी सारी अनगिनत सेवाएं देने के बावजूद भी गूगल कमाई करने में नंबर 1 कैसे है?

गूगल एक बहुत advertising कंपनी है और इसके सबसे बड़े प्रोडक्ट आप ही हैं इसकी 96% जो कमाई होती है वो advertisiment यानि विज्ञापन के माध्यम से ही होता है. हर दिन गूगल सर्च क्वेरीज के रूप में 1 billion रिजल्ट पूरी दुनिया के लोगों को दिखाता है.

आशा करते है की आपको समझ चुके होंगे की google ka matlab kya hota hai or google ka malik kaun hai बड़ी आसानी से समझ चुके है.

यह भी पढ़े-

Photoshop Me Aadhar Card Kaise Print Kare, आधार कार्ड प्रिंट करे 2022 में

How To Make Passport Size Photo In Photoshop 7 Step By Step

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको Google Ka matlab kya hota hai इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम google ka Matlab kya hota hai, google ka avishkar kisne kiya yani Google ki khoj kisne ki thi, google ka malik kaun hai, Google ka Full form in hindi or Google ki Services के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

गूगल का अर्थ हिंदी में क्या होता है?

गूगल का हिंदी अर्थ है ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ यह एक पूरी दुनिया का सबसे बड़ा web search engine google है जन्हा पर अपनी मन में जो आता है उसे खोजते है और और उसका पता ललगाते है.

गूगल का पूरा नाम क्या है?

Google- ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ 

गूगल के मालिक का नाम क्या है?

गूगल को दो मालिक है जिनका नाम है – Larry Page और Sergey Brin गूगल को इन दोनों ने ही बनाया है.

भारत में गूगल की स्थापना कब हुई थी

भारत में गूगल की स्थापना का पहला सार्वजनिक कार्य 19 अगस्त 2004 को प्रारम्भ हुआ अधिक जानकारी के लिए और पढ़ने क्लीक करे

गूगल की उम्र कितनी है

4 September 1998 को गूगल की स्थापना हुयी तो तो उस हिसाब से 23 वर्ष उम्र हो चुकी है अधिक जानकारी के लिए और पढ़ने क्लीक करे

गूगल कब आया

4 September 1998 को गूगल की स्थापना ओर 19 अगस्त 2004 को सार्वजानिक रूप से विश्व में आया है अधिक जानकारी के लिए और पढ़ने क्लीक करे

गूगल की कंपनी कहां है

यह अमेरिका की कंपनी है जो इसके राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है.

गूगल कौन चलाता है?

गूगल को दो मालिक है जिनका नाम है – Larry Page और Sergey Brin गूगल को इन दोनों ने ही बनाया है और आज के समय गूगल को चलाने वाले को ceo सुन्दर पिचाई है जो की भारत मूल के है.

1 thought on “Google Ka Matlab Kya Hota Hai, गूगल से जुडी हुयी जानकारी 2022 में.”

Leave a Comment