Wordpad Kya Hai, Wordpad का उपयोग करना सीखे

आज हम यह जानेंगे के wordpad kya hai, wordpad in hindi, Notepad ओर wordpad में क्या अंतर है, वर्डपैड कैसे यूज़ करे के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है.

wordpad kya hai – wordpad in hindi?-

आज हम जानेंगे की wordpad kya hai यानि की wordpad in hindi के बारे बताने वाले है.

Wordpad माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया एक Basic Word Processor प्रोग्राम है। जो MS Windows Operating System के साथ ही Inbuilt आते है।
यह एक साधारण Word Processor है जिसका उपयोग साधारण Note लिखने के लिए या Document बनाने के लिए किया जाता है।

यह Notepad से कुछ ज्यादा एडवांस तो जरूर होता है पर MS Word से बहुत ही कम इसकी खासियत होती है क्योंकि इसमें MS Word की तरह बहुत सारे Formatting Tool तथा Function उपलब्ध नहीं होते है।

wordpad kya hai

इसमें कुछ ही Basic Formatting Tool रहता है जिसकी सहायता से किसी डॉक्यूमेंट या नोट्स में Formatting किया जा सकता है।
हालाँकि इसमें Notepad से ज्यादा Function तथा Formatting Tool रहते है। Wordpad में बनायीं जा रही डॉक्यूमेंट में हम Bullet Mark लगा सकते है, कोई Object या Picture Insert कर सकते है,

Font Color तथा Background का Colour चेंज कर सकते है, Alignment Adjust कर सकते है, Date Time Insert कर सकते है, इसके अलावा और भी थोड़ी बहुत Formatting Option मोजूद होते है।

यह Microsoft Windows 95 के बाद सभी Version में Inbuilt आते है इसको हमें अलग से इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ती है।

वर्डपैड का Executable File Name क्या होता है?-

Wordpad की Executable File Name “wordpad.exe” होता है।

वर्डपैड का Extension क्या होता है?-

Wordpad में बनायी गई File का Extension By Default “.rtf” होता है।

wordpad के features –

  • यह एक Light Wait Program है।
  • यह Operating System के साथ ही इन्सटाल्ड आता है।
  • इसको अलग से कंप्यूटर पर इनस्टॉल नहीं करना पड़ता है।
  • इसमें भी कोई Picture या Object भी Insert किया जा सकता है।
  • यह Low End Computer System पर भी आसानी से Run हो जाता है।
  • यह Beginner के लिए एक आसान वर्ड प्रोसेसर है जिसको सिखने के बाद MS Word जैसे वर्ड प्रोसेसर पर भी कार्य कार्य करने में आसानी होती है।

Wordpad kaise chalaye- वर्डपैड कैसे यूज़ करे-

वर्डपैड यूजर फ्रेंडली Software है जिसकी वजह से हर यूजर इसे आसानी से समझ सकता है और उपयोग में ले सकता है. इसके Tools भी बहुत आसान है. आईये जानते है वर्डपैड के सभी Tools के बारे में.

  1. Bold The Font
    इस Tools के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी Font पर फोकस करने के लिए उसे बोल्ड कर सकते है. इसमें वो टेक्स्ट गहरा काला हो जाता है और सबसे स्पेशल दिखने लगता है.
  2. Underline The Font
    इस Tools के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी फॉण्ट को अंडरलाइन कर सकते है जिससे वो फॉण्ट मुख्य फॉण्ट की तरह दिखाई दे. किसी हैडिंग को हम अंडरलाइन कर सकते है.
  3. Italic Font
    इस Tools के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी फॉण्ट को इटैलिक (Italic) कर सकते है जिसे वह फॉण्ट टेढ़ा हो जाता है और दिखने में बहुत शानदार लगता है.
  4. Language
    इस Tools के द्वारा आप लिखे गए टेक्स्ट की भाषा बदल सकते है या आप जो भाषा सलेक्ट करेंगे टेक्स्ट उसी भाषा में लिखे जायेंगे. वर्डपैड में 50 से उपर भाषाएँ होती है, जिसके द्वारा आप अपने फोंट्स को बेहतरीन तरीके से लिख सकते है.
  5. Size
    इस Tools के द्वारा आप किसी भी फॉण्ट की साइज़ बदल सकते है और उसे बड़ा या छोटा कर सकते है. किसी हैडलाइन को बड़ा दिखाना हो तो इस Tool का यूज़ किया जाता है.
  6. Strikethrough
    इस Tool के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट पर लाइन कर सकते है. मान लीजिये किसी भी टेक्स्ट पर आपको लाइन दर्शाना है तो इस Tool की मदद ली जाती है.
  7. Subscript
    इस Tool के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट के निचे संख्या दर्शा सकते है. विज्ञान के फार्मूलों में इस Tools का यूज़ किया जाता है. जैसे जल का सूत्र H20 लिखना हो तो इसमें 2 को H के नीचे लगाने के लिए इस Tool को प्रयोग में लिया जाता है.
  8. Superscript
    इस Tools के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट के उपर संख्या को दर्शा सकते है. जिसे गणित की भाषा में घात लगाना कहते है. जैसे a3 में 3 को a के उपर लगाने के लिए इस Tool को प्रयोग में लेते है.
  9. Text Highlight Color
    इस Tool के द्वारा आप किसी भी फॉण्ट कलर से हाईलाइट कर सकते है, जिससे वो टेक्स्ट सबसे अलग दिखने लगता है. आपने अगर किताब में किसी परिभाषा या ख़ास टॉपिक को हाईलाइट पेन से मार्क किया होगा सेम उसी तरह यह Tool काम आता है.
  10. Text Color
    इस Tool के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट का कलर बदल सकते है जिससे वो आकर्षक दिखे.
  11. Insert Picture
    इस Tool के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी इमेज को Add कर सकते है.
  12. Insert Paint Drawing
    अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट पेंट की कोई ड्राइंग वर्डपैड में Add करनी हो तो इस Tool का यूज़ किया जाता है.
  13. Insert Date And Time
    वर्डपैड में Date और Time को Add करने के लिए इस Tool का यूज़ किया जाता है.
  14. Insert Object
    अपने वर्डपैड डॉक्यूमेंट में किसी भी तरह के ऑब्जेक्ट को इन्सर्ट करने के लिए इस Tool का यूज़ किया जाता है जैसे Adobe Photoshop की कोई फाइल हो या कोई Graph Chart. कोई Excel की वर्कशीट हो या पॉवर पॉइंट का प्रजेंटेशन आदि सभी इसमें Add कर सकते है.
  15. Find
    वर्डपैड में किसी भी फॉण्ट को खोजने के लिए इस Tool का यूज़ किया जाता है.
  16. Replace
    किसी भी फॉण्ट को खोजने के बाद अगर उसे दुसरे टेक्स्ट से बदलना है तो इस Tool का यूज़ किया जाता है. जैसे आपको पुरे टेक्स्ट में से राम को खोजकर श्याम में बदलना है तो Find What में Ram लिखा जायेगा और Replace With में Shyam लिखना है और Replace पर क्लिक करना है वह वर्ड अपने आप बदल जायेगा.
  17. Select All
    इस Tool की मदद से आप अपने पुरे फॉण्ट को सलेक्ट कर सकते है. आप चाहे तो CTRL + A दबाकर भी सारे टेक्स्ट को सलेक्ट कर सकते है.
  18. Zoom In और Zoom Out
    इन Tools की मदद से आप वर्डपैड को Zoom In और Zoom Out कर सकते है अर्थात बड़ा-छोटा कर सकते है.
  19. Start A List
    इस Tool की मदद से आप वर्डपैड में लिस्ट फोर्मेट तैयार कर सकते है. जैसे किसी भी चीज के फीचर को लिस्ट में दिखाना हो तो इस Tool का यूज़ किया जाता है.
  20. Line Spacing
    इस Tool के द्वारा आप लाइन के बीच में स्पेस कर सकते है और उसे Remove भी कर सकते है.

Notepad ओर wordpad में क्या अंतर है – wordpad in hindi-

अब आप सबको पता चल चुका है ,की wordpad kya hai ओर word pad का उपयोग कैसे करते है। लेकिन क्या आपको wordpad (wordpad in hindi) ओर notepad में अंतर मालूम है।

Notepad ओर wordpad का सबसे बड़ा अंतर यही है, क्या notepad में फॉर्मेटिंग के सीमित टूल्स available है, ओर नही notepad में पिक्चर इन्सर्ट कर सकते है।

लेकिन वर्डपैड में फॉर्मेटिंग का बढ़िया टूल मिल जाते है और इसमे पिक्चर भी इन्सर्ट कर सकते है। word pad in hindi का यही सबसे बड़ा बेनिफिट होता है।

WordPad के uses क्या हैं?-

WordPad का इस्तमाल बहुत से tasks को करने के लिए होता है जैसे की

  1. Create, open, और save करने के लिए documents को.
  2. Documents की formatting करने के लिए – जिसमें उनकी size को change किया जाता है और print के style को बदला जाता है, साथ में page का look भी बदला जा सकता है इत्यादि.
  3. आप dates, pictures और hyperlinks insert कर सकते हैं.
  4. आप documents को view भी कर सकते हैं.
  5. आप page margins भी create कर सकते हैं.
  6. साथ में documents को print भी कर सकते हैं.

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको wordpad kya hai, wordpad in hindi, Notepad ओर wordpad में क्या अंतर है, वर्डपैड कैसे यूज़ करे, के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment