Inkjet Printer Kya Hai, Inkjet Printer के फायदे और नुकसान 2023 में

आज हम जानेंगे की Inkjet Printer Kya Hai | Inkjet Printer कैसे काम करता है | Inkjet Printer के फायदे | Inkjet Printer के नुकसान के बारे में जानने वाले है.

Inkjet printer kya hai-

इंकजेट प्रिंटर एक प्रकार का कंप्यूटर प्रिंटर है जो इंक के धाराओं को कागज़ पर छिड़कता है। यह एक निरंतर धारा में इंक की छोटी-छोटी बूंदें छोड़ता है ताकि इंक की धाराओं को समान ढंग से और समान गहराई तक छिड़काव करना संभव हो।

इंकजेट प्रिंटर छोटे से लेख और फोटो से बड़ी साइज के चित्रों तक कुछ भी प्रिंट कर सकते हैं।

इंकजेट प्रिंटर एक अर्ध-संशोधित फॉटोलिथोग्राफी तकनीक होती है जिसमें इंक को सटीक ढंग से छोड़कर छिपकाने के लिए एक माइक्रोस्कोपिक बूंद के उपयोग के साथ एक छोटे से बॉटल में संग्रहीत किया जाता है।

INKJET PRINTER KYA HAI
Inkjet printer kya hai

इंक के धाराओं को छिड़काव करने के लिए, एक ट्रिगर मेकेनिज्म उपयोग किया जाता है जो इंक को बूंदों में विभाजित करता है और सामान्य धातु के साथ मिश्रित करता है। एक थर्मल प्रिंटरहेड उपयोग किया जाता है जो इंक धाराओं को कागज़ पर छिड़कता है।

Inkjet Printer के प्रकार :-

इंकजेट प्रिंटर 3 प्रकार के होते है –

1.-Single Function Inkjet Printers –

यह एक प्रकार का इंकजेट प्रिंटर है जो केवल सरल कामों को पूरा करें सकता है। इसका इस्तेमाल करो या ऑफिस में साधारण चीजों को प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

सिंपल फंक्शन इंकजेट प्रिंटर बड़ी ही कुशल है तरीके से चीजों को प्रिंटर करते हैं। इस प्रिंटर में USB पोर्ट है कोमा Memory Card स्लॉट और पर पटरी जैसी सुविधाएं होती है जो इसे एक लोकप्रिय प्रिंटर बनाती है।

2.-Multifunction Inkjet Printers-

मल्टीफंक्शन इंकजेट प्रिंटर गो ऑल इन वन फंक्शन प्रिंटर के नाम से भी जाना जाता है।यह एक ऐसा प्रिंटर है जो बहुत सारे कार्य जैसे – प्रिंटिंग, Scanner और कॉपी को आसानी से कर लेता है।

यह प्रिंटर अलग-अलग प्रकार के रंगों का उपयोग करके हाई क्वालिटी की चीजों को प्रिंट करता है।यह प्रिंटर कागज को प्रिंट करने के साथ-साथ स्कैन, e-mail, फेक्स, इंटरनेट ब्राउजर जैसे कार्यों को भी कर सकता है।

3.-Photo Inkjet Printer-

फोटो इंजेक्ट प्रिंटर का इस्तेमाल चित्रों को अलग-अलग कलर और आकार में प्रिंट करने के लिए किया जाता है। यह प्रिंटर अन्य इंकजेट प्रिंटर की तुलना में काफी महंगे होते हैं।

इनमें दाई और पिगमेंट जैसी शाही का उपयोग किया जाता है जो इसकी कीमत को बढ़ाती है। यह है प्रिंटर फोटोग्राफर के लिए ज्यादा लोकप्रिय होते हैं जो उच्च गुणवत्ता वाली फोटो को प्रिंट करने में सक्षम होते हैं।

Inkjet Printer कैसे काम करता है –

  • कंप्यूटर से एक Instruction प्राप्त होता है। Printer की Electronic Circuit ये पता करती है एक Particular Character को Print करने के लिए की एक Page के Certain Point में कौन सी Nozzle को Fire करना है।
  • एक Single Character को बनाने में इसमें सैंकड़ो की संख्या में Nozzle Involve होती है ये प्रत्येक Nozzle बहुत ही पतली होती है।
  • प्रत्येक Nozzle को एक Circuit Active करता है एक छोटे Resistor के माध्यम से उनमें एक Electric Current को पास करता है जो की अंदर होता है।
  • जब Electricity Resistor के माध्यम से Flow होती है तब ये उसे Heats Up कर देती है।
  • Resistor से Heat होने पर यह Nozzle के अंदर स्थित Ink को Boil कर देता है।
  • जैसे ही Ink Boil होती है तब ये Bubble Ink Vapor की Form करता है ये Bubble Enormously Expand करता है और बाद में Burst करता है।
  • जब ये Bubble को Pop करता है तब ये Ink को Squirt करता है जिससे की ये पकड़ा हुआ होता है उस Page के ऊपर और एक Precisely Dot का Formation होता है।
  • ये Partial Vacuum Nozzle में Bubble Collapse Create करता है जो पास के Ink Tank से ज्यादा Ink Draw करता है और खुद को अगली Dot की Printing के लिए तैयार कर लेता है।
  • इसी बीच दूसरी Side में Entire Print Head Move कर रहा होता है और Next Character को Print करने के लिए तैयार होता है।

Inkjet Printer के मुख्य भाग –

Inkjet Printer के मुख्य हिस्से निम्नलिखित हैं:

प्रिंट हेड:- यह उपकरण प्रिंटर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से में से एक है जो इंक बूंदों को छिड़कने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह बूंदें आमतौर पर एक पारदर्शक सिलिंडर में संग्रहित होती हैं जिसे इंकजेट प्रिंट हेड कहा जाता है। इंकजेट प्रिंटर हेड में कई छोटे-छोटे टांकों में से होते हुए इंक बूंदें छिड़काई जाती हैं।

इंक कार्त्रिज: यह प्रिंटर में उपयोग किया जाने वाले इंक के लिए टैंक होता है। यह कार्त्रिज उत्सर्जित होने के बाद पुनः भरी जा सकती है या उसे बदला जा सकता है।

पेपर ट्रे: प्रिंटर में पेपर ट्रे होता है जो कागज को संभालता है और प्रिंट होने के बाद उसे निकालने में मदद करता है।

कनेक्टिविटी: एक इंकजेट प्रिंटर आमतौर पर कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है, इसलिए इसकी कनेक्टिविटी के लिए एक USB, Wi-Fi या Ethernet पोर्ट शामिल होता है।

अब तक अपने जाना है की Inkjet Printer कैसे काम करता है लेकिन अब आप जानोगे की inkjet printer के फायदे और नुकसान कोनसे है.

inkjet printer के फायदे:

  • इंकजेट प्रिंटर में high quality वाले आउटपुट को प्रदान करने की कपीसिटी होती है.
  • यह प्रिंटर अन्य प्रिंटर्स की तुलना में अधिक तेज और उपयोग में आसान होते है.
  • इस प्रकार के प्रिंटर warm up समय नहीं लेते है.

inkjet printer के नुकसान:-

  • इंकजेट प्रिंटर ने किसी भी मटेरियल को प्रिंट होने में अधिक समय लगता है.
  • इंकजेट प्रिंटर की रनिंग कॉस्ट अन्य प्रिंटर की तुलना में अत्यधिक होती है.
  • इंकजेट प्रिंटर highlighter marker को अनुमति प्रदान करता है.

Inkjet Printer ke features –

  • इंकजेट प्रिंटर लेजर प्रिंटर की तुलना में सस्ते होते हैं
  • इंकजेट प्रिंटर कॉटेज आसानी से रिफिल हो जाती है और हम खुद ही इसे रिफिल कर सकते हैं
  • बदलते समय के अनुसार सुविधा भी बढ़ गई है हम डायरेक्ट इनकी बोतलें प्रिंटर से जोड़ देते हैं इसकी वजह से एक लंबे समय तक हमें कार्टेज रिफिल नहीं करनी पड़ती है
  • यह Compact Designee का प्रिंटर होता हैइंकजेट प्रिंटर की इंक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें किसी विषैले पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया जाता
  • इंकजेट प्रिंटर इंक बाजार में बहुत आसानी से मिल जाती है और सस्ती होती है

Inkjet Printer ke price kya hoti hai-

इंकजेट प्रिंटर की कीमत लेजर प्रिंटर की तुलना में बहुत कम होती है जहां इंकजेट प्रिंटर ₹3000 से ₹8000 तक की कीमत पर मिल जाते हैं.

वही लेजर प्रिंटर 10,000 से लेकर ₹20000 तक की कीमत में मिलते हैं इसलिए अधिकतर लोग Inkjet Printer का ही उपयोग करते हैं.

यह भी पढ़े –

Laser Printer Kya Kai, कितने प्रकार, और लेज़र प्रिंटर के फायदे और नुकसान
Printer, Plotter Kya Hai, Printer Kitne Prakar Ke Hote Hain, Printer से जुडी जानकारी 2022 में.
Photoshop Me Aadhar Card Kaise Print Kare, आधार कार्ड प्रिंट करे 2022 में

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको Inkjet printer kya hai, inkjet printer के फायदे और inkjet printer के नुकसान के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Ramu Choudhary, मैं एक Computer Graduate and Internet Services के बारे 2016 से बहुत अच्छे से रूबरू हु. में Technology ओर Education से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों कोबहुत पसंद है यदि आप भी Technology ओर Education सूचना प्राप्त करना चाहती होतो फिर हमारे ब्लॉग को फॉलो कर ले और दोस्तों के साथ शेयर कर दे.