Laser Printer Kya Kai, कितने प्रकार, और लेज़र प्रिंटर के फायदे और नुकसान

आज हम जानेंगे की laser printer kya hai, laser printer kitne prakar ke hote hai, laser printer ke fayde, Laser Printer के नुकसान, Top 5 Best Laser Printer जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

laser printer kya hai- लेज़र प्रिंटर क्या है-

आज हम जानेंगे की laser printer kya hai or लेसर प्रिंटर से जुडी जानकारी हिंदी में –

लेजर प्रिंटर एक नॉन-इम्पैक्ट पेज प्रिंटर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम में 1970 के दशक से यूज हो रहा है लेकिन आईबीएम ने अपने मेनफ्रेम कंप्यूटर के साथ यूज करने के लिए 1975 में पहला लेजर प्रिंटर पेश किया था इसके बाद 1984 में Hewlett-Packard ने आम जनता के लिए लेजर प्रिंटर का अविष्कार किया था.

इस प्रिंटर की टेक्निक ज़ेरॉक्स टेक्निक के समान होती है. लेकिन आज के टाइम में लेजर प्रिंटर ज्यादा लोकप्रिय हो गये है क्युकी ये पहले से ज्यादा तेज और हाई क्वालिटी में टेक्स्ट और ग्राफ़िक्स छापने में सक्षम है.

laser_printer_kya_hai-removebg-preview (1)

ज्यादातर लेज़र प्रिंटर में एक अतिरिक्त माइक्रो प्रोसेसर, रैम और रोम का यूज किया जाता है. यह प्रिंटर भी डॉट्स के द्वारा ही कागज पर प्रिंट करता है लेकिन ये डॉट्स बहुत पास-पास और छोटे होने के कारण बहुत साफ़ प्रिंट होते हैं.

इस प्रिंटर में कार्ट्रिज का यूज किया जाता है जिसके अंदर सूखी इंक (Ink Powder) भर दिया जाता है. लेज़र प्रिंटर का काम फोटोकॉपी मशीन के जैसा ही होता है लेकिन फोटोकॉपी मशीन में तेज रोशनी का इस्तेमाल किया जाता है.

लेजर प्रिंटर 300 से लेकर 600 DPI (Dot Per Inch) तक या फिर उससे भी ज्यादा रेजोल्यूशन की छपाई करता है. रंगीन लेजर प्रिंटर उच्च क्वालिटी का रंगीन आउटपुट देता है,

इसमें एक विशेष टोनर होता है जिसमे विभिन्न रंगों के कण उपस्थित होते है. ये प्रिंटर बहुत महंगे होते हैं क्युकी इनके छापने की स्पीड बहुत तेज होती है और यह प्लास्टिक की सीट या अन्य सीट पर आउटपुट को प्रिंट कर सकते हैं.

laser printer kaise kam karta hai- लेज़र प्रिंटर कैसे काम करता है

अब तक हमने जाना है की laser printer kya hai और अब हम जेनेंगे की laser printer kaise kam karta hai –

लेजर प्रिंटिंग प्रक्रिया में 9 प्रमुख चरण शामिल हैं।

– मुद्रित करने के लिए आवश्यक डेटा कंप्यूटर से लेजर प्रिंटर में स्थानांतरित किया जाता है। यह आमतौर पर एक ईथरनेट केबल या वायरलेस तरीके से होता है यदि प्रिंटर में वायरलेस क्षमताएं हैं।

– प्रिंटर को फिर कोरोना वायर के हीटिंग के माध्यम से आवश्यक तापमान तक पहुंचना है। यह तार एक बार गर्म हो जाता है, ड्रम यूनिट के लिए एक विद्युत स्थैतिक चार्ज से गुजरता है।

– ड्रम यूनिट, अब सकारात्मक रूप से चार्ज किया गया है, लेजर बीम प्राप्त करने के लिए तैयार है और सीधे ड्रम पर डेटा ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू करता है।

laser printer kaise kam karta hai

एक बार लेजर सक्रिय हो जाने के बाद, बीम चलती दर्पण इकाई को प्रतिबिंबित करता है जो बीम को सीधे ड्रम यूनिट पर निर्देशित करता है।

– जिन क्षेत्रों में बीम ड्रम से टकराता है, वहां चार्ज को नकारात्मक से सकारात्मक में बदल दिया जाता है। नकारात्मक रूप से चार्ज किए गए क्षेत्र अब यह दर्शाते हैं कि टोनर के कण ड्रम का पालन करेंगे और सीधे कागज पर स्थानांतरित हो जाएंगे।

laser printer kitne prakar ke hote hai


– स्याही रोलर अब ड्रम को टोनर से कोट करना शुरू करता है। टोनर सूक्ष्म स्याही कणों से युक्त होता है, जो अब सकारात्मक रूप से चार्ज होता है, ड्रम यूनिट पर नकारात्मक रूप से चार्ज किए गए क्षेत्रों का पालन करता है।


– कागज का एक सकारात्मक चार्ज शीट अब ड्रम के करीब से गुजरता है, पृष्ठ पर नकारात्मक रूप से चार्ज टोनर कणों को आकर्षित करता है।

– अब कागज, जिसमें स्याही वाली सामग्री होती है, को फ्यूज़र यूनिट में भेज दिया जाता है, जहां रोलर्स पेपर को टोनर कणों को फ्यूज करते हैं।

– पृष्ठ को कोपियर के दूसरी तरफ से गुजारा जाता है, और अब आपके पास एक सफल प्रिंटआउट है!

laser printer kitne prakar ke hote hai- लेजर प्रिंटर के प्रकार-

अब तक हमने जाना है की laser printer kya hai, Laser Printer Kaise Kam Karta Hai और अब हम जेनेंगे की ser Printer Kitne Prakar Ke Hote Hai-

इसके 5 प्रकार होते हैं –

1- Personal Laser Printer (पर्सनल लेजर प्रिंटर)-

पर्सनल लेजर प्रिंटर का इस्तेमाल हम अपने पर्सनल कामों के लिए करते हैं। इसका आकार (size) दूसरे लेजर प्रिंटर की तुलना में छोटा होता है।

यह प्रिंटर एक समय में कागज का केवल एक तरफ ही प्रिंट कर सकता है। इसकी स्पीड भी कम होती है यह एक मिनट में केवल 4 पेजों को ही प्रिंट कर सकता है।

पर्सनल लेज़र प्रिंटर कागज पर चित्रों को प्रिंट करने के लिए इलेक्ट्रिकल चार्ज मॉडल का उपयोग करता है।

इस प्रिंटर की कीमत बहुत कम होती है और इसे रखने के लिए ज्यादा जगह (space) की जरूरत नहीं पड़ती।

2- Office Laser Printer (ऑफिस लेजर प्रिंटर)-

ऑफिस लेज़र प्रिंटर का आकार पर्सनल लेज़र प्रिंटर की तुलना में बड़ा होता है और यह प्रिंटर तेज गति से कागज को प्रिंट कर सकता है।

यह एक मिनट में 8 से 12 पेजो को प्रिंट कर सकता है। यह प्रिंटर एक समय में 250 कागजों (papers) को रख सकता है।

इस printer का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे एक समय में बहुत सारें कंप्यूटर के साथ जोड़ा जा सकता है।

यह प्रिंटर कागज के दोनों तरफ प्रिंट कर सकता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल ऑफिस के कामों के लिए किया जाता है।

3- Workgroup laser printer (वर्कग्रुप लेजर प्रिंटर)-

यह एक ऐसा प्रिंटर है जिसका उपयोग एक समय में कई यूजर के द्वारा किया जा सकता है। वर्कग्रूप लेज़र प्रिंटर का इस्तेमाल कंप्यूटर नेटवर्क में किया जाता है।

इन प्रिंटर का आकार बड़ा होता लेकिन इन्हे desk (मेज) पर रखा जा सकता है। हालांकि यह प्रिंटर छोटे आकार में भी उपलब्ध होते है।

यह प्रिंटर तेज गति से कागज को प्रिंट करता है। यह एक मिनट में 15 से 30 पेज को प्रिंट कर सकता है।

यह प्रिंटर कागज को दोनों तरफ प्रिंट कर सकता है और यह ऑफिस प्रिंटर की तुलना में काफी महंगा होता है।

4- Production Laser Printer (प्रोडक्शन लेजर प्रिंटर)-

प्रोडक्शन लेज़र प्रिंटर एक हाई स्पीड प्रिंटर है जिसे desk (मेज) के बजाय एक फर्श पर रखा जाता है। इस प्रिंटर को ऑपरेट करने के लिए कुशल operator की आवश्यकता पड़ती है।

इस प्रिंटर के कार्य करने की छमता अधिक है। यह दिन रात बिना रुके काम कर सकता है। यह एक मिनट में 50 से 150 पेजो को प्रिंट कर सकता है।

इसमें शीट रखने की स्टोरेज क्षमता अधिक होती है। यह एक बार में 2500 शीटों को रख सकता है। यह अन्य प्रिंटरों को तुलना में काफी महंगा होता है और इसका आकार भी काफी बड़ा होता है।

इस प्रिंटर का उपयोग विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में किया जाता है जैसे:- गैस और बिजली के बिल, बैंक और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, मार्केटिंग मेल आदि।

यह प्रिंटर एक दिन में 70 हजार पेजों को प्रिंट कर सकता है और इसकी मैमोरी भी बहुत अधिक होती है।

5- Color Laser Printer (कलरफुल लेजर प्रिंटर)-

कलर लेज़र प्रिंटर को हिंदी में रंगीन प्रिंटर कहते है। यह प्रिंटर पेजो को प्रिंट करने के लिए चार प्रकार के रंगों (सियान, मैजेंटा, पीला और काला) का उपयोग करता है।

इस प्रिंटर का उपयोग कलर प्रिंटिंग डाक्यूमेंट्स के लिए किया जाता है। इस प्रिंटर में एक शीट चार बार प्रिंट होती है। यह एक मिनट में 2 से 8 कागजों को प्रिंट कर सकता है।

laser printer ke fayde (लेजर प्रिंटर के फायदे)-

इसकी प्रिंटिंग की गुणवत्‍ता अच्‍छी होती हैं।

प्रिंटिंग की गति बाकी प्रिंटर से अधिक होती हैं।

कागज के अतिरिक्‍त दूसरे मीडिया जैसे Butter Paper, Pvc Plate आदि पर भी प्रिंट किया जा सकता हैं।

ग्राफिक्‍स डाटा अधिक सूक्ष्‍मता से प्रिंट होता हैं।

प्रिंट करते समय आवाज नही करता हैं।

छोटे कार्यलयीत कार्य से लेकर बड़े नेटवर्क प्रिंटर में भी इसका उपयोग किया जा सकता हैं।

Laser Printer के नुकसान (लेजर प्रिंटर की कमीयाँ)-

लेजर प्रिंटर बाकी सभी कम्‍प्‍यूटर प्रिंटर से महंगा होता हैं।

कलर लेजर प्रिंटर अधिक महंगा होता हैं।

लेजर प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर से बड़ा एवं भारी होता हैं।

Dot Matrix Printer के समान इसमें डुप्‍लीकेट प्रिंटिंग नही कर की जा सकती।

लेजर प्रिंटर से प्रिंट करने के लिए अधिक इलेक्ट्रिक पावर की आवश्‍यकता होती हैं

laser printer ke features- लेजर प्रिंटर की विशेषता

Laser Printer स्पष्ट और तेज Printing करता है

दोस्तों यह Printer के साथ आप स्पष्ट और काफी तेजी से Print कर सकते हैं Paper को काफी अच्छे और क्लियर से प्रिंट किया जाता है

Laser Printer High Resolution Printing Karta Hai

दोस्तों इन Printer का Resolution काफी हाई होता है मतलब कि दोस्तों कितना ज्यादा Resolution हाई होगा उतना ही ज्यादा आपका Print Clear होगा इन प्रिंटर्स में आप 300 से लेकर 1200 DPI (Dot Per Inch) Resolution तक प्रिंट कर सकते हैं जो कि काफी बेहतर होता है

प्रिंटिंग के समय Laser Printer कम आवाज करता है :

इन Printer का एक और फायदा यह भी है कि यह प्रिंटिंग के दौरान कम आवाज करते हैं अगर आप भी अपने ऑफिस में ज्यादा शोर पसंद नहीं करते हैं यानी कि ज्यादा शोर से अपने ऑफिस का माहौल खराब नहीं करना चाहते तो आप यह Printer को खरीद सकते हैं

टेक्स्ट और इमेज प्रिंट (Text and Image Print)

इन Laser Printer के साथ Paper पर टेक्स्ट और इमेज दोनों को ही प्रिंट कर सकते हैं

अन्य माध्यम पर भी प्रिंट – Print On Other Medium Also

TOP 5 सर्वश्रेष्ठ लेजर प्रिंटर (Top 5 Best Laser Printer)-

HP Laserjet M1005 – Multifunction Monochrome Laser Printer

Brother DCP-B7500D Multifunction Monochrome Laser Printer With Auto Duplex Printing

Canon MF244DW Digital Multifunction Laser Printer

Pantum P2500W Laser Printer

Canon ImageCLASS LBP2900B Single Function Laser Monochrome Printer

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको laser printer kya hai, laser printer kitne prakar ke hote hai, laser printer ke fayde, Laser Printer के नुकसान, Top 5 Best Laser Printe के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment