Alexa Kya Hota Hai, Alexa कैसे काम करता है, मोबाइल से Alexa कनेक्ट कैसे करें

आज हम जानेंगे की Alexa kya Hota hai, Alexa कब और किसने बनाया, Alexa कैसे काम करता है, Alexa क्या-क्या कर सकती है, mobile se Alexa connect kaise kare, Alexa के फायदे, Alexa की कमियां जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Alexa kya Hota hai-

आज हम जानेंगे की Alexa kya Hota hai और ALEXA से जुडी जानकारी आपको बताने वाले है

Alexa Amazon का Digital Voice Assistant है जो की इंटरनेट से कनेक्ट रहता है जिसका उपयोग किसी भी तरह के सवाल का जवाब पाने या अपने मन पसंद गाने वॉयस के जरिए सुनने के लिए किया जाता है.

इसका स्तेमाल Echo Products के आलवे स्मार्ट फोन मे भी कीया जा सकता है Alexa के जरिए हम अपने घर के स्मार्ट डिवाइस जैसे AC, fan ,automatic door, lights.

इत्यादि स्मार्ट डिवाइस जोड़ कर वॉयस के जरिए इसहे कंट्रोल कर सकते है.इसका स्तेमाल बच्चे-बुड़े सब बड़े ही आसानी से कर सकते है.

इन सब के आलवे आप खाली समय मे अलेक्सा से बाते भी कर सकते है.जहां ये आपके सवालों का जवाब बड़े ही natural तरीके से लड़की के आवाज मे देती है जो आपका काफी मनोरंजन कर सकता है.

Alexa अंग्रेजी के साथ -साथ हिन्दी भाषा को भी समझती तथा बोलती है.इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके घर मे इन्टरनेट का होना काफी जरूरी है क्यू की बिना इंटरनेट यह कोई काम की नहीं.

Alexa कब और किसने बनाया –

अब तक हमने जाना है की Alexa kya Hota hai और अब हम Alexa कब और किसने बनाया-

आपको बता दें कि Amazon company ने अपना पहला Amazon Echo product 6 मार्च, 2014 को USA में लांच किया था।

इसके ठीक तीन साल बाद सन् 2017 में इसके second generation को USA में launch किया गया। और आपको यह भी बता दें कि इसकी third generation को भी बीते साल यानी सन् 2018 में launch किया जा चुका है।

अलेक्सा पर काम करने में लगभग 10,000 कर्मचारी लगे हुए थे लेकिन इसके पहले बता दू अमेज़न लैब 126 द्वारा Alexa को बनाया गया |

इसके बाद 2019 में अलेक्सा डिवाइस को टीम द्वारा तैयार किया गया | (इसे भी पढ़ें Radhe Full Movie Download कैसे करें 100% गारंटी)

Alexa इतना जल्दी पॉपुलर हुआ अंदाजा लगाना बहुत ही मुस्किल था फिर भी अनुमान के अनुसार 100 मिलियन से ज्यादा डिवाइस बेचा गया | इस तरह आप समझ सकते है की यह यूजर के बिच कितना पॉपुलर है |

mobile se Alexa connect kaise kare – मोबाइल से Alexa कनेक्ट कैसे करें?-

अब तक हमने जाना है की Alexa kya Hota hai, Alexa कब और किसने बनाया और अब हम जानेंगे mobile se Alexa connect kaise kare.

स्टेप 1 : बाइल फोन यानि की स्मार्टफोन से Alexa को कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले Play Store पर जाये और “Amazon Alexa App” इनस्टॉल करें |

Alexa kya Hota hai

स्टेप 2 : आगे बढ़ने के लिए Amazon Alexa App Open करें |

Alexa क्या-क्या कर सकती है

स्टेप 3 : अब आपको अमेज़न ईमेल आयडी और पासवर्ड से Login करना है | अगर आपके पास Amazon Account नहीं है तो Create A New Amazon Account ऑप्शन पर क्लिक कर नए अकाउंट बनाये |

Alexa कब और किसने बनाया

स्टेप 4: अब निचे के कोने में डिवाइस का चुनाव करें |

mobile se Alexa connect kaise kare

स्टेप 5 : आगे बढ़ने के लिए टॉप के प्लस साइन को दबाना है |

स्टेप 6 : इसके बाद आसानी से डिवाइस जोड़ सकते है |

Alexa कैसे काम करता है

स्टेप 7 : अब आपको Amazon आइकॉन पर टप करना है जो की इको डॉट आइकन के दाई ओर मौजूद है |

Alexa कैसे काम करता है?-

Alexa का तकनीकी विवरण जटिल है लेकिन इसे निम्न तरीके से समझा जा सकता है।

जैसे ही आप इसके सामने “Alexa” बोलते हैं, तो यह इसकी सर्विस की शुरुआत को ट्रिगर करता है। इसके बाद आप जो कह रहे हैं उसे समझने के लिए (या प्रयास) यह शुरू कर देती हैं।

इसके बाद आपके द्वारा पुछे गए प्रश्न या दिए गए कमांड के निष्कर्ष के आधार पर, एलेक्सा अमेज़न के Alexa क्लाउड-बेस सर्वरों पर इंटरनेट से रिकॉर्डिंग भेजता है, जहां AVS (Alexa Voice Service) होती है।

Alexa Voice Service तब आपके वॉइस सिग्नल को कंप्यूटर लैग्‍वेज कमांड में कन्‍वर्ट करती है जो एक टास्‍क को एक्सीक्यूट कर सकती है (जैसे रिक्‍वेस्‍ट किए गए सॉंग को सर्च करना),

या कंप्यूटर लैग्‍वेज को साउंड सिग्‍नल में वापस कन्‍वर्ट करना ताकि एलेक्सा का वॉइस असिसेंट आपको जुबानी तौर पर इनफॉर्मेशन प्रदान कर सकें (जैसे समय, ट्रिफिक, और मौसम के रूप में)।

यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम कर रहा है और अमेज़न की बैक-एंड सर्विस भी ठीक से काम कर रही है, तो आपके बोलने के तुरंत बाद उसका जवाब आ सकता हैं। बहुत सारे मामलों में एलेक्सा उल्लेखनीय रूप से अच्छी तरह से काम करता है।

Amazon Echo या Echo Dot जैसे प्रॉडक्‍ट पर, इनफॉर्मेशन रिस्पॉन्सेस केवल ऑडियो रूप में होता है, लेकिन Echo Show और स्मार्टफ़ोन पर सीमित सीमा तक, ऑडियो और / या ऑन-स्क्रीन डिस्प्ले के माध्यम से इनफॉर्मेशन प्रदान की जाती है।

एलेक्सा-एनेबल अमेज़न डिवाइस का उपयोग करके, एलेक्सा कमांड को अन्य कम्पेटिबल थर्ड-पार्टी डिवाइसों पर भी पास कर सकता है।

चूंकि प्रश्नों के उत्तर देने के लिए और टास्‍क को करने के लिए क्लाउड-बेस एलेक्सा वॉइस सर्विस की आवश्यकता होती है जिसके लिए इंटरनेट के कनेक्शन की आवश्यकता है – तो बिना इंटरनेट के आप Alexa से इंटरैक्शन नहीं करसकते। ऐसे समय एलेक्सा ऐप काम में आता है।

Alexa के फायदे-

  • इसके घर मे होने से आप बैठे-बैठे अपने स्मार्ट डिवाइस जैसे-AC, Fan,इत्यादि कंट्रोल कर सकते है.
  • Alexa के जरिए आप अपने मन पसंद गाने वॉयस कमांड दे कर सुन सकते है.
  • दुनिया मे किसी भी जगह के मौसम का हाल घर बैठे सुन्न सकते है.
  • आप वॉयस के जरिए दुनिया के समाचार सुन सकते है.
  • आप खाली समय मे Alexa से हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा मे बात कर सकते है.
  • अलेक्सा मे आप अलार्म सेट कर सकते है.

Alexa की कमियां –

अभी तक हमने आपको Amazon Alexa Echo की खासियत गिनाई। अब हम इसकी कमियों पर भी एक नज़र डालेंगे। आइए जानते हैं कि इस Amazon Alexa Echo की क्या क्या कमियां हैं-

  • इसकी सबसे बडी दिक्कत तो यही है कि हमें इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें internet connection की जरूरत होती है। यानी कि साफ है, हम इसे off line use नहीं कर सकते।
  • दूसरी बात यह है कि हमें इसे इस्तेमाल करने के लिए हर वक्त power supply की जरूरत पडती है। जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि नए version में battery support तो मिलता है, लेकिन साथियों आपको इसके लिए Price यानी कीमत अधिक चुकानी पड़ती है।
  • यह सबसे बड़ी दिक्कत इै कि हम इसका इस्तेमाल हिंदी में नहीं कर सकते। इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें थोडी बहुत यानी कामचलाउ English आना जरूरी है।
  • एक मुश्किल इसके साथ यह भी है कि ज्यादा temperature में, पानी या अधिक सीलन वाली जगह पर यह Device खराब हो सकती है।
  • और दोस्तों, इसकी सबसे बडी कमी वही है जो कि इसकी खासियत है। यानी यह केवल Voice Command पर ही काम करता है।

Alexa क्या-क्या कर सकती है?- alexa ke upyog-

अन्य स्मार्ट स्पीकर्स की तरह एलेक्सा भी आपके कमांड को सुनती और उसका पालन करती है, अगर एलेक्सा से आप कहेंगे कि एलेक्सा गाना सुनाओ तो एलेक्सा में गाना प्ले हो जायेगा,

अगर आप कहेंगे कि लाइट बंद करो तो लाइट बंद कर देगा। इसके अलावां भी Alexa कई सारे काम भी कर सकती है जो निचे निम्नलिखित है।

गाना सुन सकते हो-
जब एलेक्सा से आप बोलेंगे की, एलेक्सा गाना सुनाओ-तो एलेक्सा में गाना प्ले हो जायेगा।

आप इससे बात कर सकते हो- जब आप अकेले बोर हो रहे हों तो आप एलेक्सा से बाते भी कर सकते हैं, जैसे कि आप पूछ सकते हैं कि एलेक्सा कैसी हो? एलेक्सा क्या कर रही हो? एलेक्सा मैं तुमसे प्यार करता हूँ, आदि सवाल पूछ सकते हैं। एलेक्सा आपके सवाल का बहुत ही मजेदार जवाब देती है।

ट्रैफिक की जानकारी –
अगर आपको ड्राइव करना हो तो आप एलेक्सा से ट्रैफिक की जानकारी भी ले सकते हैं। जैसे कि आप पूछेंगे कि एलेक्सा एम.जी. रोड के ट्रैफिक की जानकारी, या फिर एयरपोर्ट की तरफ के ट्रैफिक का क्या हाल है।

किराने की लिस्ट बनाना-
आप एलेक्सा में अपना शोपिंग लिस्ट बना सकते हैं, एलेक्सा में लिस्ट बनाने के लिए बोलें, “Alexa” Create my shopping list,

ऐसा बोलते ही एलेक्सा shopping List के नाम से एक टू-डू लिस्ट बना देगी। अगर आप शोपिंग लिस्ट में कुछ और जोड़ना चाहते हैं तो बोलें, “Alexa” add soap in my shopping list.

अलार्म सेट करना-
आप Alexa में डेली या विकली अलार्म भी लगा सकते हैं, अलार्म लगाने के लिए आप बोलेंगे, “Alexa” सुबह 5: 00 बजे के लिए अलार्म सेट करें, अथवा “Alexa” मुझे सुबह 4: 00 बजे जगाना।

इसके अलावां आप “Alexa” पर स्टॉपवॉच या टाइमर भी लगा सकते हैं।

सिनेमाघरों के मूवी शोटाइम और स्पोर्ट्स शिड्यूल्स-
Alexa की मदद से आप अपने आस-पास के सनेमा घरों का शो-टाइम पूछ सकते हैं, इसके अलावां आप स्पोर्ट्स का शिड्यूल्स भी पूछ सकते हैं, जैसे-इंडिया-पाकिस्तान का क्रिकेट मैच कब है।

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने में-
ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने के लिए आपके Amazon Pay wallet में पहले से पैसे होने चाहिए।

ताजा खबरों से अपडेट-
Alexa की मदद से आप ताजा खबरे भी सुन स्कते हैं, ताजा ख़बरें सुनने के लिए आप कहंगे, “Alexa” ताजा खबरे चलाओ।

स्पोर्ट्स स्कोर-
Alexa से आप वर्तमान में चल रहे मैच का स्कोर भी पता लगा सकते हैं, इसके लिए पूछे- “Alexa” न्यजीलैंड का लाइव स्कोर बताओ।

स्मार्टफोन को नियंत्रित करना-
इसकी मदद से आप अपना स्मार्ट फ़ोन भी कण्ट्रोल करने जैसे, फ़ोन साईंलेंट करने या टोर्च जलाने के लिए कर सकते हैं।

स्मार्ट गैजेट को बिना छुए कण्ट्रोल कर सकते हो-Alexa की मदद से आप अपने घर में इंस्टाल स्मार्ट गैजेट को भी कण्ट्रोल कर सकते हैं, जैसे-टीवी चालू करों, लाइट बंद करों, AC का तापमान भी बदल सकते हैं।

सूचना देना-
एलेक्सा से आप कोई भी जनरल सवाल पूछ सकते हैं, जैसे ताजमहल कहाँ है, अमिताभ बच्चन की लम्बाई कितनी है।

ईमेल पढ़ना-
एलेक्सा से आप आपने अनरीड मेल पढ़ा सकते हैं, इसके लिए आप कहेंगे- “Alexa” मेरा लास्ट ईमेल पढों।

आपका बर्थडे विश कर सकती है-
Alexa आपके बर्थडे वाले दिन जैसे एक्टिवेट होता है, आपको बर्थडे विश करता है, इसके आलावां आप अपने दोस्त का बर्थडे रिमाइंडर भी लगा सकते हैं।

मौसम की जानकारी-
Alexa से आप मौसम की जानकारी भी ले सकते हैं, इसके लिए आप पूछेंगे, “Alexa” बाहर का मौसम कैसा है, अथवा दिल्ली का तापमान बताओ।

एजुकेशन में आपकी मदद कर सकती है-
Alexa पढाई के दौरान बहुत कामगार होती है, इससे आप अपनी स्लेबस के अनुसार कोई भी सवाल पूछ सकते हैं, जैसे कंप्यूटर के जनक कौन है? साथ ही आप गणित के सवाल भी बड़े तेजी से हल करता हैं, जैसे-55 + 4

कॉल करना-
Alexa से आप कॉल भी कर सकते हिं, इसके लिए आप कहेंगे- “Alexa” माँ को कॉल करो।

ऑनलाइन आर्डर बुक कर सकती है-Alexa ऑनलाइन आर्डर बूक करने के लिए आप कहेंगे, “Alexa” रेड शर्ट दिखाओ।

रिमाइंडर लगाना-
Alexa पर आप रिमाइंडर लगा सकते हैं, रिमाइंडर लगाने के लिए आप कहंगे, कल सुबह 10 मुझे याद दिलाना मुझे डॉक्टर के पास जाना है।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको Alexa kya Hota hai, Alexa कब और किसने बनाया, Alexa कैसे काम करता है, Alexa क्या-क्या कर सकती है, mobile se Alexa connect kaise kare, Alexa के फायदे, Alexa की कमियां के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment