Amazon Prime Kya Hai, Amazon Prime Membership कैसे ले और Amazon Prime के फायदे

आज हम जानेंगे की amazon prime kya hai, Amazon Prime Member कैसे बने, Amazon Prime membership cost, Amazon Prime Membership kaise le, amzon prime ke fayde kya hai, जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

amazon prime kya hai –

आज हम जानेंगे की amazon prime kya hai or Amazon Prime Member कैसे बने इसके बारे में आपको नीचे बताने वाले है-

अमेज़न प्राइम, अमेज़न द्वारा शुरू की गयी एक प्रीमियम मेम्बरशिप सेवा है, जिसमे ग्राहक मासिक शुल्क देकर विशेष रूप से मनोरंजन कर सके. इस मेम्बरशिपकेअंतर्गत प्राइम वीडियो के माध्यम से लेटेस्ट Movies और TV show का अनलिमिटेड उपयोग भी शामिल है.

ये कंपनी prime music के माध्यम से unlimited ad-free music streaming, Unlimited photo storage और किसी भी Website device पर चुनिंदा eBooks को unlimited पढ सकते हैं.

यह एक paid membership program है जो पहले से ही US, UK, कनाडा और कई अन्य देशों में उपलब्ध है. इस सेवा के साथ आपको विभिन्न दूसरी सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी जैसे की fast delivery, 500 रुपये से नीचे के ऑर्डर पर free shipping, unlimited video streaming आदि.

अन्य देशों में इस सेवा के तहत कई अन्य services हैं, जैसे – unlimited photo storage, one day/ same day delivery, stream download और बहुत कुछ. लेकिन,

भारत में, धीरे-धीरे प्राइम के तहत इन सेवाओं को चालू कर रहा है। उन्होंने केवल तेजी से delivery शुरुआत की, लेकिन 2017 में उन्होंने video streaming और फिर music को जोड़ा है. 2019 में कंपनी ने prime user के लिए book reading को भी जोड़ा।

Prime के लिए Membership Fee $ 119 प्रति वर्ष या प्रति माह $ 12.99 है. Yearly Membership के पहले 30 दिन मुफ्त हैं, और इसे आप कभी भी Cancel कर सकते हैं.

छात्रों को एक Price break मिल सकता है, Amazon Student Account में कई Prime Benefits मिलते हैं, और यह पहले छह महीनों के लिए मुफ्त है. उसके बाद, आपको Prime की सदस्यता लेनी होगी.

छह महीने के Trial के दौरान, Student, Free shipping प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन Streaming video और Song या Kindle Book उधार लेने में सक्षम नहीं होंगे.

हालाँकि, वे पूर्ण Prime benefits प्राप्त करेंगे यदि वे बाद में Discounted price पर Membership लेना चुनते हैं.

Amazon Prime Member कैसे बने-

आपको बता दे की Amazon Prime Membership एक Paid service है। जिसके लिए आपको कम से कम 179₹ रुपये देने पड़ते है।

जिसके बाद आप amazon prime के member बन जाते है। और आपको बता दे की पहले जब Amazon Prime आया था तब इसकी validity एक साल होती है। लेकिन अब One Month की ही होती है।

Amazon Prime membership cost-

आपको बता दें कि Amazon Prime की membership का price बदलता रहता है। इस समय Amazon Prime Membership की Cost कुछ इस तरह से है जीते आप www.amazon.in/prime पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

PlanNew Price
Monthly₹ 179
Quarterly₹ 459
Annual₹ 1499

Amazon Prime Membership kaise le –

अब तक हमने जाना है की amazon prime kya hai अब हम जानेंगे की Amazon Prime Membership kaise le जिसे स्टेप अनुसार बताया है-

दोस्तों आपको Amazon prime membership लेने के लिए एक PC या mobile की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि अधिकतर लोग online shopping करने के लिए इन्हीं दोनों का इस्तेमाल करते है।इसलिए हम आपको Amazon Prime Membership लेने के method को step by step बताने वाले है।

Step-1. सबसे पहले आपको को google में amazon.in को Type करना होगा या फिर आप अपने मोबाइल फोन में amazon app install कर सकते है।

Step-2. जैसे ही आप amazon website या फिर app open करते है। आपको amazon prime का logo दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

amazon prime kya hai

Step-3. इसके बाद आपको amazon में login या Sign-up करे।

Amazon Prime Member कैसे बने

step-4 अब आपके सामने जो apply now का आप्शन दिख रहा है उसपर क्लीक कर दे.

amzon prime ke fayde

step-5 – जैसे ही आप apply now पर क्लीक करते है तो फिर आपके सामने आपका मोबाइल न. आ जायेगा

amazon prime kya hai - Amazon Prime Membership kaise le

Step-6. अब आपको दो option दिखाई देते हैं। “start your 30 day free trail” और “start a years of amazon prime membership at 999₹” रुपये।

Step-7. अब अगर आप free trail इस्तेमाल करना चाहते है तो start your 30 day free trail पर क्लिक करे। वरना second option choose करें।

Step-8. अब यहाँ पर अपनी details डालें और उसके बाद आप 30 दिन तक free trail use सकते है। जिसके बाद आप amazon prime member बना जायगे।

amazon Prime Membership For Free-

दोस्तो Amazon prime जब india में आया था तब यर आपको free 60 दिन की Free Membership की trail देता था लेकिन अब यह आपको 30 दिन का Free Membership का Trail देता है।

तो अब अगर आप Amazon Prime Free Member बनना चाहते हैं, तो आप आसानी से Amazon Prime में Log-in करके उसके Free Member बन सकते हैं|

Amazon और Amazon Prime में क्या अंतर है?-

अगर आप Amazon वेबसाइट से कोई प्रोडक्ट परचेस करते है तो इसके लिए आपको shoping चार्ज देना होता है । लेकिन अगर आप Amazon Prime मेम्बरशिप लेकर शॉपिंग करते है तो आपको कोई शॉपिंग चार्ज देना नही होगा। यही दोनों में मुख्य अंतर हैं।

वैसे तो Amazon Prime के काफी सारे ऐसे Services हैं जो की वो consumers को प्रदान करता है. चलिए जानते हैं की Amazon Prime इस्तमाल करने के कौन कौन से फायेदे हैं.

amzon prime ke fayde kya hai- अमेजोन प्राइम के फायदे –

1) Fast Delivery : – भारत के पुरे 100 शेहर में मौजूद customers amazon के products को एक दिन या दो दिन के समय में fast free delivery में पा सकते हैं.

पहले क्या होता था की जब भी customer को fast delivery चाहिए होता था तो उसके लिए customers को product का amount के साथ साथ extra charges भी देना पड़ता था.

मगर अब आप Amazon Prime में subscribe कर उसके member बन जायेंगे तो आपको आपके product के साथ extra charges नहीं देने पड़ेंगे और products भी आपके pass समय से free delivery के साथ पहुँच जायेगा.

2) Free Standard Delivery :- दूसरी ख़ास चीज इस service की ये है की यहाँ पर free delivery पाने के लिए कोई भी minimum value नहीं है जैसे की जब हम कोई भी product choose करते है जिसका दाम Rs 499 से कम है.

तो उसके लिए Rs 40 या फिर से उससे ज्यादा भी हमें extra पैसे देना पड़ता है और अगर उसका दाम Rs 499 से ज्यादा हो तो वो हमें free delivery में मिल जाता है.

लेकिन आप Amazon Prime के member हैं तो आपको कोई भी extra पैसे नहीं देने पड़ेंगे फिर चाहे आप 10 रुपये का सामन ही क्यूँ ना मंगवाएं. यानि की आपके सभी products आपको free delivery में मिल जाएगी.

3) Prime Exclusive Deals :- तीसरी सबसे अच्छी बात है की Amazon के lightning deals के शुरू होने से 30 मिनीट पहले ही Amazon Prime के member को non-member से पहले ही access मिल जाता है.

जिसका मतलब है की कोई भी discount products को आप non-member से 30 मिनीट पहले ही choose कर खरीद पाएंगे. और आपको तो पता ही है की lightning deals में discount products limited होते हैं.

4) Amazon prime early access :– इसमें Amazon Prime Users को amazon के सभी आफर या डील्स चल रही होंगी वो normal users के access करने से पहले ही खुल जाएगी.

उदाहरण के लिए, अगर बाकी सब के लिए कोई आफर रात को 12 बजे शुरू होने वाला है तो amazon prime members के लिए ये कुछ घंटों पहले से ही शुरू हो चुकी होगी.

इससे prime users को products चुनने के बढ़िया मौका मिल जाता है.

5) Prime Video :- एक prime Member होने के नाते आपको video देखने की सुविधा प्राप्त होती है. Prime Video में आप सभी प्रकार के फिल्में और Popular TV Show देख सकते हैं.

Prime instant video की service को आप Fire Tablet, Fire TV, Fire TV Stick, Echo, iOS device, Android smartphones और tablets, PC, Mac जैसे devices में इस्तमाल कर सकते हैं.

Amazon Prime Video, एक बहुत ही similar Streaming-Video Components है जैसा Netflix और Hulu जैसे Serives हैं. इसमें फिल्मों और TV Show की बहुत से categories आपको मिल जायेंगे जहाँ से की आप Unlimited streaming कर सकते हैं.

6) Prime Music :- यदि आप एक Music Lover हैं, तब Amazon prime music से आपको Ad-Free Music streaming का option मिलेगा, वहीँ चाहे तो आप उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं (कुछ शर्तों के साथ). इतना ही नहीं इसमें भाषाओँ के कई सारे विकल्प भी मेह्जुद हैं जैसे की बंगला, हिंदी, तमिल पंजाबी, अंग्रेजी इत्यादि.

Prime music एक Streaming music service है. यदि आप यह service subscribe करते हैं तब आप ऑनलाइन बहुत से चीज़ें सुन सकते हैं और download भी कर सकते हैं.

7) Prime Photo :– यदि आप अपने Photos को online सुरक्षित ढंग से store करना चाहते हैं तब Amazon Prime Photo की सर्विस आप ले सकते हैं. इसमें आपकी Photos को store करें के लिए Cloud Storage का इस्तमाल किया जाता है.

Users इसमें अपने Photos को Web, Mobile Device, या आपके Computer पर एक Desktop Application से इन्हें Access कर सकते हैं.

8) Prime Reading :- यदि आपको Ebook पढना पसदं हैं, तब Amazon अपने Prime members को Ebook पढने की सुविधा प्रदान करती है. आप अपने Kindle E-Reader या Kindle Reading Apps पर Prime Reading Catalog से किताबें, पत्रिकाएं इत्यादि पढ़ सकते हैं.

एक और बढ़िया बात की Amzon Prime Users को हर महीने 1 E-Book मुफ्त में मिलती है.

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको amazon prime kya hai, Amazon Prime Member कैसे बने, Amazon Prime membership cost, Amazon Prime Membership kaise le, amzon prime ke fayde kya hai के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment