Call Barring Kya Hai, Call Barring Kya Kam Karta Hai, Call Barring को ON कैसे करें

आज हम यह जानेंगे के call barring kya hai, call barring के प्रकार, call barring kya kam karta hai, Call Barring ko on kaise kare, Call Barring ko off kaise kare, Call Barring के फायदे, Call Barring के फीचर्स के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है.

call barring kya hai- (Call Barring Meaning In Hindi)-

Call Barring का सीधा सा मतलब होता है कॉल को रोकना। अब चाहे वो आने वाली Call हो या फिर जाने वाली, इस ऑप्शन से आप Incoming Call और Outgoing Call दोनों को ही बंद कर सकते है।

इसके साथ ही आप इंटरनेशनल कॉल और Roming Call को भी ब्लॉक कर सकते है। अब मैं आपको एक आसान भाषा में बता दूँ जैसे आप चाहते है की आपके नंबर पर आने वाली कॉल तो चालू रहे।

लेकिन आपके नंबर से किसी को कॉल ना लगे, अर्थात आप Outgoing Call को बंद करना चाहते है। तो इसके लिए आप Outgoing Call को Barred कर सकते है।

इसके बाद आपके नंबर से कॉल लगना बंद हो जायेगा। अब आप समझ चुके होंगे की Call Barring Meaning in hindi क्या है?

या फिर कोई आपको बार- बार कॉल करके परेशान करने की कोशिश कर रहा हैं और आप चाहते हैं की उसकी कॉल आपके नंबर पर ना आए तो आप Incomming Call को barred कर सकते हैं? जिससे आपकी परेशानी ख़तम हो जाएगी।

दोस्तों कॉल बारिंग के Incoming और Outgoing के अलावा International Outgoing और Incoming while Roming दो और भी ऑप्शन होते हैं, अब यहाँ हम चारों तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Call Barring ko on kaise kare- Call Barring Kaise Set Kare:

मोबाइल में Call Barring का इस्तेमाल करने के लिए आपको हम नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है। जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में इसकी Setting कर सकते है:

Open Mobile Dialer:-सबसे पहले अपने मोबाइल में Call Setting में जाये। अगर आप एंड्राइड का इस्तेमाल करते है तो अपने मोबाइल में डायल को ओपन करे। Setting में जाये उसमें आपको Advance Setting में जाना है, मोबाइल की Setting में जाकर भी आप Call Setting ओपन कर सकते है।

Call Barring Kya Kam Karta Hai

Tap On Call Barring:- अब आपको Call Barring पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको सिम कार्ड सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा आप जिस सिम कार्ड को कॉल ब्लॉक करना चाहते है उस सिम को सिलेक्ट करे।

Call Barring Kya Hai

Select Option: सिम सिलेक्ट करने के बाद Call Barring के लिए सारे ऑप्शन आपके सामने आ जाएँगे। जैसे – All Outgoing Calls, International Outgoing Calls, All Incoming Calls इस तरह के सभी ऑप्शन दिखेंगे, आप जो ऑप्शन चाहते है उसे On कर दे।

Enter Barring Password:- ऑप्शन को On करने के बाद आपसे Call Barring Password माँगा जाएगा। यहाँ आपका Call Barring Code आपके मोबाइल का डिफ़ॉल्ट कोड ज्यादातर (0000) ही होता है। पासवर्ड डालने के बाद OK पर क्लिक कर दें आपके मोबाइल का Call Barring ON हो जाएगा।

Call Barring Ko Off Kaise Kare2

तो इस तरह से आप अपने मोबाइल में Call Barring On कर सकते है। जिससे आप Incoming Call, Outgoing Call या दूसरी कॉल को आसानी से ब्लॉक कर सकते है।

Call Barring ko off kaise kare-

  • अगर आपको फिर से Call Barring को बंद यानि OFF करना है, तो आप मोबाइल पर जो Call Barring का option ON है उस पर Click दें।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपसे Call Barring Password मांगेगा आप Password डालकर OK पर Click कर दें।
  • इसके बाद आपका Call Barring Option बंद हो जाएगा।
  • और आपके Calls फिर से लगने और फिर से आने शुरू हो जाएंगे।

Call Barring के फायदे-

  • अगर आप किसी मीटिंग में है और आप नहीं चाहते की आपके फ़ोन पर कोई कॉल आये तो आप इस ऑप्शन से सारी Incoming Calls को Block कर सकते है।
  • और अगर आपको आपका फ़ोन कही छोड़ना पढ़ता है और आप नहीं चाहते के आपके फ़ोन का गलत उपयोग हो तो आप अपने फ़ोन की Incoming और Outgoing दोनों ही कॉल ब्लॉक कर सकते है।
  • अगर आप अपने State से बाहर किसी दूसरे State में है और Roaming Charges से बचना चाहते है तो ऐसी स्थिति में Roaming Call को Block कर सकते है।
  • अगर आप अपने नंबर पर किसी भी International कॉल को नहीं चाहते है तो सारी इटरनेशनल कॉल को भी ब्लॉक कर सकते है।

Call Barring Kya Kam Karta Hai- Call barring क्या काम करता है-

Call Barring फ़ोन का एक ऐसा फीचर है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन पर आने या जाने वाली कॉल्स को बंद कर सकते है बिना सिम को ऑफ किये।

इसमे आपके पास विकल्प होता है की आपको Incoming calls या Outgoing calls या फिर सभी कॉल्स एक साथ बंद करनी है या नहीं।

इसकी मदद से आप इंटरनेशनल कॉल्स और unwanted कॉल्स को भी बंद कर सकते है। यहाँ पर आपको बता दे कि call barring करना और call barred करना दोनों का एक ही मतलब होता है।

ठीक से समझने के लिए इस वीडियोस को देख सकते है ताकि आपको अच्छे से call barring का मतलब समाज में आ जाए।

call barring के प्रकार-

कॉल बारिंग के प्रकार की बात की जाए तो हमें कॉल बारिंग में कई ऑप्शन देखने को मिलते है जिसके द्वारा आप आउटगोइंग कॉल्स, इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल, सभी इनकमिंग कॉल्स, इनकमिंग कॉल, और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय आउटगोइंग कॉल को रोक कर सकते है।

All Outgoing calls-
इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता है जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल से किसी को कॉल किया जाए क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है.

तो आपके मोबाइल से किसी भी नंबर पर कॉल करने पर वह नंबर डायल होता है परन्तु थोड़ी देर बाद अपने आप ही कट जाता है इस ऑप्शन से आपके सभी आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो जाते हैं।

International outgoing calls-
इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता हैं जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल से आपकी कंट्री के बाहर कॉल किया जाए या फिर आपके मोबाइल से सिर्फ आपकी कंट्री मैं ही कॉल किया जाए.

क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है तो आप सिर्फ अपनी कंट्री में ही कॉल कर सकते हैं किसी बाहर की कंट्री मैं कॉल करने पर नंबर डायल होगा पर थोड़ी देर बाद अपने आप ही कट जाएगा।

All incomming calls
इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता है जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल पर किसी का फोन आये क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है तो कोई भी आपको फोन नहीं कर पाएगा चाहे वह आपके देश से कॉल करें या फिर विदेश से कॉल करें।

incoming calls while roaming
इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता है जब आप किसी एक स्टेट को दूसरे स्टेट में या फिर एक कंट्री से दूसरी कंट्री में जाते हैं जिससे कि आपका मोबाइल रोमिंग में होता है और आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल पर कोई कॉल आए तब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है।

Call Barring के फीचर्स-

जब आप कॉल बारिंग के ऑप्शन को ओपन करेंगे तो आपको बहुत से ऑप्शंस मिलते है जिन्हे आप अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है।

हम आपको इन सबका इस्तेमाल एक-एक करके बतायेगे ताकि आपको सिर्फ meaning of call barring in hindi या call barring meaning का पता हो बल्कि उसे इस्तेमाल करना भी आता हो।

  • All outgoing calls
  • International outgoing calls
  • International Outgoing calls except to home PLMN
  • All incoming calls
  • Incoming calls while roaming
  • Cancel all
  • Change barring password

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको के call barring kya hai, call barring के प्रकार, call barring kya kam karta hai, Call Barring ko on kaise kare, Call Barring ko off kaise kare, Call Barring के फायदे, Call Barring के फीचर्स के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment