Captcha Kya Hota Hai, Captcha के प्रकार, इसके फायदे और बहुत कुछ

आज हम यह जानेंगे के captcha kya hota hai, captcha ka full form, Captcha code kisne banaya hai, CAPTCHA kaise kam karta hai, Captcha को Solve कैसे करते हैं के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है.

captcha kya hota hai-

Captcha code एक human identification tool है जो computer को बताता है कि किया गया कार्य human specific है न कि machine और robot.

जब भी आप किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं या किसी बैंक की वेबसाइट या शॉपिंग वेबसाइट पर कुछ खरीदते हैं या साइन अप करते हैं.

तो उस समय आपको एक इमेज दिखाई जाती है जिनमें कुछ अक्षर पूछे जाते हैं और उन अक्षर को आपको नीचे बॉक्स में लिखना पड़ता है और उसके बाद सबमिट करना होता है। इसी को कैप्चा कोड कहा जाता है।

Robot और Machine से किसी website (जिसमे captcha code software लगाया गया है) को open करने पर आपका captcha code गलत बताएगा।
Captcha code ok ही नही होगा।

captcha kaise kam karta hai

captcha ka full form-

  • Captcha code stands for captcha code
  • C-Completely
  • A-Automated
  • P-Public
  • T-Turing test to tell
  • C-Computers and
  • H-Humans
  • A-Apart.

Captcha code kisne banaya hai –

साल 2000 में yahoo company जो कि एक अमेरिकी इंटरनेट सेवा कंपनी हैं जिनको कंप्यूटर प्रोग्राम में परेशानी आ रही थी।इन्होंने सबसे पहले captcha code को develop करने की प्रक्रिया को चालू किया।

yahoo मदद के लिए Carnegie Mellon university में कंप्यूटर विज्ञान विभाग से संपर्क किया।Manuel Blum जो कि कार्नेगी मेलन university के जाने माने कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर थे उन्होंने एक समूह का नेतृत्व किया।

इस group में luis von, Ahh nicolas hopper और जॉन लैंगफोर्ड इन्होंने मिलकर सबसे पहला captcha को develop किया।

Computer और Human को अलग बताने के लिए “पूरी तरह से selfrunning turing test” के लिए एक संक्षिप्त विवरण दिया।

जैसे-जैसे computer program अधिक प्रचलित होता गया वैसे वैसे overlapping letters और different colors और pattern captchas का उपयोग करने की सरल तकनीक ओर ज्यादा विकशित होती गई।

अब ओर अत्याधिक विकृत scripts letter ,images, pattern का उपयोग होने लगा जिसके परिणाम स्वरूप कई लोगों ने पाया कि ये captchas पढ़ना बहुत मुश्किल हैं।

धीरे धीरे captchas ओर साधारण होता गया ,अब captchas में हमे images, pattern इत्यादि देखने को मिलने लगे।इस तरह से captchas का विकास हुआ।

CAPTCHA kaise kam karta hai-

कैप्चा के कार्य करने की पद्धति बहुत ही आसान है। कैप्चा को इस तरह से डिजाईन किया गया है कि इसे बोट्स के लिए हल करना तो बेहद ही कठिन हो लेकिन इंसानों के लिए शुगम हो।

किसी भी वेबसाइट को विजिट करते हुए हमे एक कैप्चा बॉक्स दिखाई देता है जिसे पर कुछ नंबर या अक्षर लिखे होते है जिन्हें उस बॉक्स में भरना होता है।

यदि कैप्चा बॉक्स छवि (तस्वीरों) वाला तो हमे उपयुक्त छवि या इमेज के चुनाव करना होता है, बस इतनी आसान है कैप्चा की कार्य पद्धति।

captcha ke prakar –


1- Text recognition based-

captcha ka full form

इस प्रकार के कैप्चा में जो puzzle आता है वो सारे text based होते हैं, जिसमे यूजर को कोड को हल करने के लिए उस लिखे टेक्स्ट को पहचानना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को एंटर कर सकता है।

2- Image recognition based-

captcha ke prakar

इस प्रकार के Captcha में जो Puzzal आता है वो सारे Image based होते हैं, जिसमे यूजर को कोड को हल करने के लिए उस Image को पहचानना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को एंटर कर सकता है।

3- Social Authentication/ Friend Recognition-

इस प्रकार के कैप्चा में Social Media Website में इस्तमाल होता है। और इसमें जो puzzle आता है वो सारे Friends Profile Photo based होते हैं, जिसमे यूजर को code को हल करने के लिए उस profile picture को पहचानना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है।

4- Logic questions based-

captcha kya hota hai

इस प्रकार के कैप्चा में जो puzzle आता है वो सारे logic question based होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए पूछे गए question का answer देना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है।

5- User interaction based-

इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे Interaction based question होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए उन सवालों के जवाब देने पढ़ते हैं, यहाँ interaction से सम्बंधित question पूछे गए होते हैं। उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है.

Captcha को Solve कैसे करते हैं-

दोस्तों यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैप्चा कोड को कैसे सॉल्व कर सकते हैं यह करना बहुत ही आसान है। आपको जो इमेज दिखाई जाएगी उसमें आपको कुछ नंबर और अल्फाबेट दिखाए जाएंगे और साथ में उस पर थोड़ा स्कैच किया हुआ होगा ताकि मशीन उस को आसानी से नहीं पढ़ पाए।

लेकिन एक इंसान उसको थोड़ा ध्यान से पढ़ कर अंदाजा लगा सकता है कि वह क्या लिखा हुआ है। इसलिए जो भी आपको इमेज में दिखता है वही बटन आप प्रेस करके एंटर कर दीजिए और इस तरीके से आप कैप्चा कोड को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं।

हैकर से बचने के लिए और भी जरूरी हो गया है कि हम कैप्चा कोर्ट का इस्तेमाल करें और एक इंसान इसे आसानी से सॉल्व भी कर सकता है।

Captcha के फायदे?-

ये कुछ मुख्य उदेश्य के कारण captcha code इस्तेमाल किया जाता हैं जैसे की

  • Website की सुरक्षा के लिए
  • Junk व spam comment से सुरक्षित रखना।
  • Junk email से website को बचाना
  • Online polling में spamming से बचाना
  • Duplicate या Robotics registration in online forms.
  • Fake व Duplicate Gmail creation.

कैप्चा कोड के क्या नुकसान हैं-

  • कई बार इनको पढ़ने में बहुत दिक्कत होती है।
  • Disablilities User के लिए है सही नही है।
  • इससे कोई भी ID बनाने में टाइम बहुत ज्यादा लगता है।
  • कुछ इंटरनेट ब्राउज़र में यह Technical Problem का कारण बनते है।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको captcha kya hota hai, captcha ka full form, Captcha code kisne banaya hai, CAPTCHA kaise kam karta hai, Captcha को Solve कैसे करते हैं के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment