Notepad Kya Hota Hai, Notepad से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

आज हम यह जानेंगे के notepad kya hota hai, notepad kab banaya gaya, Notepad ke menu bar और उनके उपयोग, नोटपैड को कैसे डाउनलोड करें के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है. 

notepad kya hota hai- नोटपेड़ क्या है-

Notepad एक तरह का टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया है। ‌ इस एप्लीकेशन का उपयोग करके यूजर प्लेन टेक्स्ट फाइल को खोलने, पढ़ने तथा उसे बनाने में प्रयोग करते हैं।

लोगों द्वारा काफी लोकप्रिय एप्लीकेशन है जो यूजर को किसी भी चीज को पढ़ने में काफी आसानी प्रदान करता है। नोटपैड में बनी फाइल को .txt Extension के साथ सेव किया जाता है।

आपको बता दें कि नोटपैड का उपयोग आप एक डायरी की तरह भी कर सकते हैं। सोचिए अगर आप ऑफिस में हैं और कुछ बातें ऐसी हैं जो आपको याद रखना काफी मुश्किल है तो आप उन बातों को नोटपैड में लिखकर भी सेव कर सकते हैं
notepad का इस्तेमाल यूज़र्स एक diary के रूप में कर सकते हैं। अर्थात इसमें आप अपने दैनिक जीवन की जरूरी चीजों को लिख सकते हैं। जो आपकी दिन चर्या तथा पुरानी यादों को बनाए रखने में मददगार साबित होगा।

notepad kya hota hai

नोटपैड कब बनाया गया था? (notepad kab banaya gaya tha)

नोटपैड को Richard Brodie ने बनाया था और इसे सन् 1983 में पहली बार रिलिज किया था. नोटपैड में आप Bold, Italic, Font Size का उपयोग कर सकते है. यह सभी प्रकार के System Software के अंदर ही होते हैं. यह सभी पहले से ही (Microsoft Windows) कंप्यूटर में रहता है. इसे Download करके Install करने की जरूरत नहीं होती है.

Notepad ke kitne versons hai –

Notepad एक साधारण Text Editor प्रोग्राम है. यह Windows के हर संस्करण (Versions) में उपलब्ध होता है. Notepad का इतिहास भी Windows के जितना ही पुराना है.

Microsoft द्वारा Notepad को अलग से नही बनाया जाता है. इसलिए Notepad के Versions भी Windows जितने नये ही होते है. जो Version आपकी Windows का होता है, लगभग वही Version Notepad का भी होता है.

नोटपैड को कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों आपको बता दें कि आपको नोटपैड को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट विंडो कंप्यूटर में पाया जाता है इसे आप आसानी से अपने कंप्यूटर के सर्च बॉक्स में टाइप करके सर्च कर सकते हैं। यह आपको काफी आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

notepad ke fayde-

नोटपैड का कई तरीके से उपयोग किया जाता है, और इसके कई फायदे भी होते हैं, जिसके बारे में नीचे निम्न लिखित रूप में बताया गया है, जो इस प्रकार हैं:-

  • नोटपैड का मुख्यता उपयोग Web Page क्रिएट करने के लिए किया जाता है.
  • नोटपैड का उपयोग एक डायरी के रूप में भी किया जाता है.
  • नोटपैड का उपयोग आप पढ़ाई के दौरान आप नोट्स तैयार करने के लिए भी कर सकते हैं.
  • नोटपैड का उपयोग Text Files को Create करने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है.
  • आशा करते हैं कि यह ब्लॉग आपको Notepad Kya Hai – नोटपैड क्या होता है? की पूर्ण जानकारी प्रदान करने में समर्थ रहा. अन्य महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी के लिए हमारे अन्य ब्लॉग को अवश्य पढ़ें.

Notepad ke menu bar और उनके उपयोग-

Notepad Window में उपलब्ध सभी बटनों के नाम और उपयोग-

Title Bar-

Title Bar नोटपेड विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर नोटपेड मे बनाई गई फाइल के नाम को दिखाया जाता है.

जब तक फाइल को सेव नही किया जाएगा फाइल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Untitled” लिखा होता है. जैसे ही हम फाइल को किसी नाम से सेव करते है तब “Untitled” के स्थान पर फाइल नाम दिखाया जाता है.

टाइटल बार के दाएं कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन “Minimize” होता है. जिस पर क्लिक करने से Open Program Taskbar में आ जाता है.

दूसरा बटन “Maximize or Restore Down” होता है. यह बटन विंडो की Width यानि चौड़ाई को कम-ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन “Close Button” है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.

Menu Bar-

Menu Bar नोटपेड विंडो का दूसरा भाग है जो Title Bar के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार मे कई विकल्प होते है जो नोटपेड में फाइल बनाते समय काम में लिए जाते है.

इस बार का नोटपेड में बहुत अहमियत होती है. क्योंकि सारी Editing Tools इसी बार में होते है, जिन्हें आप Menu कहते है. इसलिए यह बार बहुत उपयोगी है.

Status Bar-

Status Bar नोटपेड विंडो का एक और भाग है जो Text Area के बिल्कुल ऊपर होती है. यह बार माउस कर्सर की स्थिति को दिखाती है.

इस बार कि सहायता से कर्सर की स्थिति को आसानी से जाना जा सकता है. आप चाहे तो इस बार को छिपा (Hide) भी सकते है. और जब आप चाहे इसे दिखा (Unhide) सकते है.

Text Area-

Text area नोटपेड का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. और यह नोटपेड विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे Text को लिखा जाता है. नोटपेड में तैयार किए जाने वाले सभी डॉक्युमेंट्स के शब्दों को इसी Area में लिखा जाता है.

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको notepad kya hota hai, notepad kab banaya gaya, Notepad ke menu bar और उनके उपयोग, नोटपैड को कैसे डाउनलोड करें के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment