Draupadi Murmu Biography In Hindi, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय, परिवार से जुडी जानकारी

आज हम यह जानेंगे draupadi murmu biography in hindi, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय, draupadi murmu Personal life , Draupadi murmu politices carrier के बारे में आपको स्टेपानुसार बताने वाले है.

भारत के 14 वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के बाद अब द्रौपदी मुर्मू जी को 21 जुलाई को भारत की 15 वि राष्ट्रपति बन गयी है। 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष ने अगले राष्ट्रपति के लिए यशवंत सिन्हा को अपनी पसंद के रूप में नामित किया है, जबकि एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू का नाम लेकर एक बहुत ही चतुर राजनीतिक चाल का प्रदर्शन किया है। उम्मीदवारी के लिए।

Droupadi murmu biography in hindi (1) (1)

वह भारतीय जनता पार्टी को अपने राजनीतिक जुड़ाव के रूप में पहचानती हैं। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने उन्हें 2022 में राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में चुना है।

उनकी पिछली स्थिति झारखंड के नौवें राज्यपाल के रूप में थी, जो उन्होंने 2015 से 2021 तक आयोजित की थी। उनका जन्म और पालन-पोषण भारतीय राज्य में हुआ था।

ओडिशा के वह भारत के राष्ट्रपति के लिए नामित होने वाली अनुसूचित जनजाति से संबंधित पहली व्यक्ति हैं, और वह झारखंड की पहली राज्यपाल भी हैं, जिन्होंने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया और फिर से चुनाव के लिए पात्र बन गईं।

Draupadi murmu biography in hindi –

व्यवसायवर्तमान राष्ट्रपति
Physical Stats & Moreऊंचाई (लगभग) सेंटीमीटर में- 163 सेमी
मीटर में- 1.63 वर्ग मीटर
फुट और इंच में- 5′ 4″
आंखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

draupadi murmu Personal life – द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय-

माता-पिता पिताबिरंची नारायण टुडु (किसान)
भाई बहनभगत टुडु
सारणी टुडु
जन्म तिथि20 जून 1958
आयु (2022 तक)64 वर्ष
जन्मस्थानमयूरभंज, उड़ीसा
राशिमिथुन
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरबलदापोसी गांव, मयूरभंज, ओडिशा
स्कूलके.बी. एचएस उपरबेड़ा स्कूल, मयूरभंज
कॉलेजरमा देवी महिला कॉलेज, भुवनेश्वर, ओडिशा
शैक्षिक योग्यताकला स्नातक
धर्महिन्दू
जातीयतासंथाल जनजाति
पतागांव बलदापोसी, पीओ-रायरंगपुर, डब्ल्यू नंबर -2 जिला, मयूरभंज, ओडिशा में रहती है
वैवाहिक स्थितिश्याम चरण मुर्मू (बैंक अधिकारी)
उनका निधन 2014 में हुआ था।
परिवार
पति/पत्नी
उनके दो बेटे थे, जिनमें से एक का नाम लक्ष्मण मुर्मू है, जिनकी मृत्यु 2009 में हुई थी और दूसरे की 2013 में मृत्यु हो गई थी।
मनी फैक्टर
संपत्ति / संपत्ति चल संपत्ति
नकद: रु. 1,80,000
सकल कुल मूल्य:1,075, 000
नेट वर्थ (2009 तक)6,10,000
आभूषण:2,60,000

Draupadi murmu politices carrier –

  • द्रौपदी मुर्मू ने 1997 में रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। वह भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा की उपाध्यक्ष भी थीं।
  • जब बीजू जनता दल ने ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन किया, तो वह राज्य की वाणिज्य और परिवहन मंत्री थीं। बाद में, वह मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास विभाग की मंत्री थीं।
  • मुर्मू ने भारतीय राजनीति के माध्यम से अपना रास्ता बनाया और पहली महिला आदिवासी नेता बनीं क्योंकि वह 2015 में झारखंड की पहली महिला राज्यपाल थीं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ विधायक होने के लिए निकंथा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।
draupadi murmu biography in hindi ft
  • ओडिशा की विधान सभा ने उन्हें राज्य की राजनीति में उनके अविश्वसनीय काम के लिए सम्मानित किया। 2022 में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने उन्हें आगामी राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में चुना। अगर मुर्मू जीत जाते हैं, तो वह भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बन जाएंगी।
  • राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नेतृत्व वर्तमान केंद्र सरकार की पार्टी, भाजपा कर रही है।
  • 21 जून 2022 को, उन्होंने आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित करने का निर्णय लिया।
  • पार्टी के इस नामांकन से पूरा देश इस समय स्तब्ध है।
  • ऐसा लगता है कि उन्होंने उन्हें नामांकित करके एक बहुत ही आशाजनक उम्मीदवारी को आगे बढ़ाया। भारत के राष्ट्रपति के पद के लिए एक आदिवासी महिला का चयन न केवल पार्टी द्वारा एक सुविचारित निर्णय था, बल्कि यह एक बहुत ही आश्वस्त करने वाला निर्णय भी था।
  • भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।
  • मुर्मू के 2022 में राष्ट्रपति चुनाव जीतने की संभावना निश्चित रूप से अधिक है। उनका मामला पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के खिलाफ बहुत मजबूत है, जिन्हें विपक्ष ने चुना था। आदिवासी पृष्ठभूमि चुनाव के दौरान उन्हें मिलने वाली वरीयता में इजाफा करती है।
  • नामांकन एनडीए की कहानी के अनुकूल है, जिन्होंने पहले 2017 में राम नाथ कोविंद को अपने नामांकन के लिए चुना था। वह भी बहुत छोटे समुदाय से थे और एक किसान के बेटे थे। वे भारत के दूसरे दलित राष्ट्रपति बने।
  • उन्हें उम्मीद है कि मुर्मू उस प्रवृत्ति को जारी रखेंगे जो गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहा है। वह सीधे चुनाव जीत सकती हैं और भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति और पहली आदिवासी राष्ट्रपति भी बनी है.

Draupadi murmu से जुड़े रोचक तथ्य-

  • 2022 में, वह 2022 के भारतीय राष्ट्रपति चुनावों के लिए भारत के राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित होने वाली पहली आदिवासी बनीं। उनके नाम की घोषणा के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा और लिखा,
  • एक साक्षात्कार में, उन्होंने 2022 के भारतीय राष्ट्रपति चुनावों के लिए एक उम्मीदवार के रूप में चुने जाने की बात की और कहा,
  • मैं हैरान भी हूं और खुश भी। सुदूर मयूरभंज जिले की एक आदिवासी महिला के रूप में, मैंने शीर्ष पद के लिए उम्मीदवार बनने के बारे में नहीं सोचा था।”
  • उन्हें 2017 के भारतीय राष्ट्रपति चुनावों के लिए झारखंड से एक उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, लेकिन चुनाव नहीं जीता।
  • 2022 में, राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार के रूप में चुने जाने के बाद, उन्हें प्रदान किया गया था

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको draupadi murmu biography in hindi, द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय, draupadi murmu Personal life, Draupadi murmu politices carrier के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment