<

Dream 11 Kya Hai, Dream 11 Kaise Khelte hai or Dream 11 Se Paise Kaise kamaye.

आज हम जानेंगे की Dream 11 Kya Hai, Dream 11 kaise Khelte hai, Dream 11 App kaise download kare, Dream 11 par register kaise kare, Dream 11 par team kaise Banaye or Dream 11 se paise kaise kamaye जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Dream 11 Kya Hai- Dream 11 क्या है?-

Dream11 अभी के समय में भारत का सबसे अच्छा और लोकप्रिय Fantasy Sports App है, यदि आपके पास क्रिकेट खेल का अच्छा जानकारी है, तब आप Dream11 खेल में भाग लेकर घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Dream11 App के विज्ञापन पर आप लोगों ने भारत के पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के साथ और भी कई बड़े-बड़े क्रिकेट प्लेयर को देखे होंगे और आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना सुरक्षित है।

Dream11 एक online cricket play and win website है। जिसमे आप अपने cricket knowledge का इस्तेमाल करके आपको एक टीम बनानी पड़ती है।

इसमे आपको दोनों टीमों से वो best player choose करने पड़ते है जो मैच में सबसे अच्छा performance करते है। अगर आप के चुने गये players अच्छा performance करते है तो आप वह contest जीत जाते है और आपको first Prize की राशि मिलती है।

2018 में, ड्रीम 11 ने ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल), प्रो कबड्डी लीग, इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH), WBBL और BBL के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। 2018 में, उपरोक्त साझेदारी के माध्यम से, ड्रीम 11 ने अपने मंच पर कबड्डी और हॉकी जैसे दो नए खेल पेश किए।

2019 में न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने ड्रीम 11 को सुपर स्मैश घरेलू ट्वेंटी 20 प्रतियोगिता के शीर्षक प्रायोजक के रूप में घोषित किया। जनवरी 2021 में, इस साझेदारी को 2026 तक और छह साल के लिए बढ़ा दिया गया था।

18 अगस्त 2020 को, Vivo द्वारा सीज़न के लिए बाहर किए जाने के बाद, ड्रीम 11 ने 2020 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए ₹ 2.22 बिलियन में शीर्षक प्रायोजन अधिकार जीते।

Dream11 Kaha Ka App Hai?

ड्रीम11 एक भारतीय कंपनी है। इस गेम की स्थापना वर्ष 2008 में हर्ष जैन (Harsh Jain) और भाविश शेठ (Bhavit Sheth) ने की थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है.

dream 11 kanha ka app hai (1)

Dream 11 App kaise download kare ?

अब हम जानेंगे की  Dream 11 App kaise download kare, Dream 11 par register kaise kare, जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Dream 11 पर पैसे जीतने के लिए और अपनी टीम बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऐप डाउनलोड करनी पड़ेगी. Dream 11 app को आप इनकी वेबसाइट Dream 11 की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर लेना हैं.

dream 11 app kaise download kare

Step-1 उपर दी गयी साईट से भी डायरेक्याट इसएप्प को डाउनलोड कर सकते है या इस लिंक से डायरेक्टली ही डाउनलोड कर सकते है – Dream 11 Apk

dream 11 app kaise download kare1

Step – 2 जैसे ही आप उपर दी गयी लिंक पर क्लीक करोगे तो आपके मोबाइल में Dream 11 app डाउनलोड होने लाग जाएगा. डाउनलोड हुयी फाइल पर जैसे ही क्लीक करते है तो हमे ओपन का आप्शन दिखाई देने लगता है.

dream 11 app kaise download kare open

Step-3 फाइल को डाउनलोड करने के बाद अक्पके सामने एक अलर्ट मेसेज दिखेगा उस पर आपको ओके करके आआगे बाद जाना है. और जितनी भी परमिशन मांगता है आपको Allow कर देना होगा.

Dream 11 par register kaise kare ?

अब हम जानेंगे की Dream 11 par register kaise kare, जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

जैसे ही उपर दिए गये प्इरक्सरिया के अनुसार आप एप्केप को डाउनलोड कोरोगे और उसके जैसे उसे ओपन करोगे तो फिर आपके सामने एक रजिस्टर का आप्शन दिखाई देगा और जो प्रोसेस हम आपको बताते उसे फॉलो करते चले

dream 11 par register kaise kare
  • रजिस्टर पर करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा.
dream 11 app kaise download kare
  • इसके बाद आपको अपना मेल आईडी डालना है.
  • इसके बाद एक पासवर्ड क्रिएट करना है.
  • इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है
  • आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा इसे आपको सबमिट करना है.

Dream 11 par Team Kaise banaye ?

अब हम जानेंगे की Dream 11 par register kaise kare करने के बाद Dream 11 par Team kaise banaye जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

इस पर टीम बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको ऐप पर जाना है और लॉगिन करने के बाद अपकमिंग मैच पर क्लिक करना है. आप जिस कैटेगरी के मैच को सिलेक्ट करना चाहे कर सकते हैं.

dream 11 kya hai

मान लीजिये आपने क्रिकेट का कोई मैच चुना तो उसके खिलाड़ी जैसे विकेट कीपर, बैट्समेन, आल राउंडर और बोलर को चुनना होगा. इसके बाद आपको कप्तान और उप कप्तान को चुनना होगा. आप दोनों टीमों में से किसी को भी चुन सकते हैं.

dream 11 kaise khelte hai
  • विकेट कीपर : आपको दोनों टीम में से 1-1 विकेट कीपर बताए जाएंगे. आप इन दोनों में से अपनी मर्जी के अनुसार एक को चुन सकते हैं.
  • बैट्समेन : अपनी खुद की टीम बनाने के लिए आपको 3-5 बैट्समेन लेने होते हैं. आप दोनों टीमों में से अच्छे बैट्समेन को चुन सकते हैं.
dream 11 par team kaise banaye 2
  • आल राउंडर : इनके लिए आप दोनों टीम में से 1-3 खिलाड़ी को चुन सकते हैं.
  • बॉलर : बॉलिंग के लिए आपको कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 5 खिलाड़ी चुनने होते हैं. आप दोनों टीमों में से अच्छे बॉलर का चयन कर सकते हैं.
dream 11 app kya hai
  • इन सभी को चुनने के बाद आपको अपने चुने गए खिलाड़ियों में से ही कैप्टन और वाइस कैप्टन को चुनना होता है.
  • Dream 11 में पॉइंट्स कैसे मिलते हैं?
  • Dream 11 में हर चीज के लिए पॉइंट मिलते हैं और इन्हीं पाइंट के आधार पर आपको इनाम मिलता है.
dream 11 par team kaise banaye 3

Dream11 खेलने के नियम और मिलने वाले पॉइंट्स?

  1. जिसे भी आप captain select करते है उसके point दुगना यानी 2 से multiply हो जाते है।
  2. Voice captain के point 1.5 से multiply हो जाते है।
  3. Batsman एक रन बनाता है तो उसे 0.5 point मिलते है।
  4. Blower एक wicket लेता है तो उसे 10 point मिलते है।
  5. अगर कोई players कैच करता है तो उसे 4 point मिलते है।
  6. एक चौका मारने पर 0.5 point मिलते है।
  7. एक सिक्स मारने पर 1 point मिलता है।
  8. एक Maiden Over निकालने पर T20 में 4 और OID में 2 point मिलते है।

Dream 11 kaise Khelte hai?

अब हम जानेंगे की Dream 11 par register kaise kare के बाद अब हम जानेंगे Dream 11 Kaise Khelte hai जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

  1. Dream11 team के players select करने से पहले उनका पिछले match का performance देखे और तभी अपनी Team select करें।
dream 11 kaise khelte haia 2
  1. अपनी Team select करने से पहलेे उस match से related हर ख़बर पर नजऱ रखे कही आप ऐसे players को न select कर ले जो उस मैच में न हो।
  2. Match start होने से पहले ये जरूर देख ले कौन खिलाड़ी टीम में है अगर नही है तो आप उसे बदल दे।
  3. अपनी Team के captain और voice captain को select करने से पहले अच्छी तरह research कर ले। क्योकि यही आपको Dream11 game का winner बनाते है।
  4. Captain और voice captain सेलेक्ट करने से पहले ये जरूर देख ले कि वह किस number पर आता है। कही उसे पहले ही खेल खत्म न हो जाये
  5. अगर आप एक से ज्यादा mobile इस्तेमाल करते है तो दोनों mobile में अलग-अलग टीम को select कर ले।
  6. अपनी Dream11 टीम सेलेक्ट करने से पहले Playing idea जैसी वेबसाइट से dream11 Prediction की जानकारी प्राप्त करें.

Dream 11 se kaise paise kamaye?

अब हम जानेंगे की Dream 11 par register kaise kare के बाद अब हम जानेंगे Dream 11 se paise kaise kamaye जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

इस गेम को खेल कर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, तब आप गलत है क्योंकि इस गेम से आप लाखों रुपए तो नहीं, परंतु ₹1000 या ₹50,000 तो आसानी से कमा सकते ही है।

पर आपको के लिए बता दें कि इस खेल से पैसे कमाने के लिए आप लोगों को खुद से भी कुछ पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है। जिसमे कम से कम 49 पैसे डालने पड़ते है.

dream 11 se paise kaise kamaye
  • यह तो आप जानते होंगे कि Dream11 से पैसे कैसे कमाए परंतु क्या आप सच में Dream11 फेंटेसी गेम से पैसे कमाना चाहते हैं, यदि हां तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे –
  • कोई भी टीम का चयन करने से पहले उस टीम के बारे में अच्छे से जान ले।
  • इस खेल में आपको पैसे प्लेयर के रैंकिंग के अनुसार जिया जाता है, इस कारण आप जो भी प्लेयर को टीम में सिलेक्ट करें उसके पहले उस प्लेयर के परफॉर्मेंस के बारे में अच्छे से जांच कर ले।

इस Dream11 से आप पैसा जीत पाते हैं या नहीं यह केवल आपके क्रिकेट Team सिलेक्ट करने पर ही निर्भर करता है, क्योंकि यदि के द्वारा चयन किया गया टीम अच्छा रैंक करता है, केवल तभी आप इस खेल से पैसे जीत पाते हैं अन्यथा नहीं। Dream11 गेम के सहायता से आप Fantasy गेम खेलकर और Refer And Earn के मदद से पैसे कमा सकते हैं।

dream 11 kaise khelte hai 3

Dream11 गेम पर आप केबल Fantasy Game खेल कर ही नहीं, बल्कि आप Refer & Earn के मदद से अपने दोस्तों को इनवाइट कर के भी इस गेम से अच्छा पैसे कमा सकते हैं, कई बार तो दोस्तों को इनवाइट करने पर ₹200 तक का referral बोनस भी देखने को मिल जाता है। तो चलिए Dream11 पर Refer करके पैसे कमाए –

Step 1:- सर्वप्रथम आपको Dream11 ऐप को ओपन कर लेना होगा।
Step 2:- Dream11 App ओपन हो जाने के बाद, आपको Refer & Earn के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 3:- Refer & Earn ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद हम एक दूसरे पेज पर चले जाएंगे जहां पर हमें हमारा रेफरल लिंक और कोड देखने को मिल जायेगा।

Step 4:- रेफरल लिंक मिल जाने के बाद, हमें उस लिंक को अपने दोस्तों को शेयर करना होगा, और जब दोस्त हमारे रेफरल लिंक से कोई ऐप को डाउनलोड करेगा तब हम ₹200 से भी अधिक का बोनस अमाउंट देखने को मिल जाएगा।

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको  Dream 11 kya hai इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम  Dream 11 Kya Hai, Dream 11 kaise Khelte hai, Dream 11 App kaise download kare, Dream 11 par register kaise kare, Dream 11 par team kaise Banaye or Dream 11 se paise kaise kamaye के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment