Facebook profile lock Kaise Kare in 2022, फेसबुक प्रोफाइल को लॉक और अनलॉक करना सीखे.

आज हम जानेंगे की Facebook Profile Lock Kaise kare, Facebook profile unlock kaise kare, Faceboo Profile Lock Kaise Khole हिंदी में जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है

Facebook Profile Lock Kaise Kare or फेसबुक प्रोफाइल अनलॉक कैसे करे-

हम जानेंगे की Facebook Profile Lock Kaise kare, Facebook profile unlock kaise kare, Faceboo Profile Lock Kaise Khole हिंदी में जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है उससे पहले आपको बतांगे की Facebook Lock Feature Kya hai.

facebook lock profile kya hai- (फेसबुक लॉक क्या है)

Facebook Profile lock Kaise kare उससे पहले हम जानेंगे की facebook profile lock kya hai .Facebook का ये Lock Profile Feature काफी खास है क्योंकि इससे आपकी Profile Picture काफी हद तक सुरक्षित (Secure) रहेगा. इसे Activate करने के बाद यूजर के प्रोफ़ाइल से संबन्धित जानकारी उनके Friend List में मौजूद लोगों के अलावा कोई बाहर का व्यक्ति नहीं देख पाएगा.

Facebook का कहना है कि इस फीचर को खासतौर पर महिलाओं कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. हालांकि ये कोई नया फीचर नहीं है कुछ सालों पहले फेसबुक ने Profile Picture Guard को लॉंच किया था जिसे ऑन करने पर कोई भी व्यक्ति आपको फोटो को Download और उसका Screenshot नहीं ले सकता था.

Facebook Lock Profile Kaise kam karta hai?

Facebook Lock Feature के अनुसार ये फीचर सुरक्षा कि Extra Layer को आपके फोटो में जोड़ता है. इस फीचर के Activate होने के साथ ही कोई व्यक्ति जो आपसे जुड़ा नहीं है, आपका फेसबुक पर दोस्त नहीं है वो आपकी प्रोफ़ाइल पिक्चर और Cover Photo को Zoom, Share और Download नहीं कर पाएगा.

यहाँ तक कि वो व्यक्ति आपकी फोटो का Screenshot भी नहीं ले पाएगा. ऐसे में आपकी फोटो काफी हद तक सेफ रहेगी और उसका दुरुपयोग होने का डर भी नहीं रहेगा. इस फीचर के ऑन होते ही अन्य व्यक्ति जो आपकी Friend List में नहीं है वो आपकी नई और पुरानी पोस्ट को नहीं देख पाएगा.

Facebook Page Kaise Banaye Or Page Delete Kaise Kare.

फ़ेसबुक पर ज़्यादातर लड़कियों को इस डर से अपनी तस्वीरें अपलोड करने में परेशानी होती है कि कहीं कोई उन्हें डाउनलोड न कर ले और उनका गलत इस्तेमाल न कर ले या फिर उसका स्क्रीनशॉट लेकर कही उसे न करले.

पहले एसा होता था की फेसबुक उपयोगकर्ताओं फेसबुक पर लड़कियों के प्रोफाइल से तस्वीरें डाउनलोड या स्क्रीनशॉट ले लिया करते थे इसी वजह से फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए अपना प्रोफाइल लॉक फीचर उपलब्ध कराया है।

Facebook Se Video Kaise Download Kare, किसी App Or Software की जरूरत नही पड़ेगी.

अब Facebook प्रोफ़ाइल को लॉक करना बहुत ही आसन है और अनलॉक करना भी बहुत आसान है जिसकी पूरी प्रोसेस हम आपको स्टेप बाई स्टेप आज आपको बताने वाले है.

फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपने प्रोफाइल को लॉक करने का विकल्प देता है ताकि केवल उनके दोस्तों के पास उनके द्वारा साझा की गई तस्वीरों और पोस्ट तक पहुंच हो।

इसलिए सबसे दोस्ताना समूह के बाहर के लोगों का विवरण देखना असंभव होगा। अगर आप नहीं चाहते कि आपका फेसबुक विवरण सार्वजनिक हो, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है।

How To Change Date Of Birth In Facebook

यह सुनिश्चित करता है कि सोशल मीडिया पर आपकी गोपनीयता भी सुरक्षित रहेगी, ऐसे में आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपके द्वारा पोस्ट की गई किसी भी चीज़ का दुरुपयोग नहीं किया जाएगा।

आज हम जानेंगे की Facebook Profile Lock Kaise Kare Or Unlock Kaise Kare की कैसे हम अपने Computer Or Mobile Se Facebook Profile Lock Kaise Kare Or Unlock Kaise Kare जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है जो की आप हमे फॉलो करते जाओ.

how to lock Facebook profile 2021-(फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने की प्रोसेस)-

हम यहाँ पर आपको की Facebook profile kaise lock kare in 2021 जिसके बारे में स्टेप बाई स्टेप जानने वाले है.

step#1- login in facebook account

  • ससबसे पहले आपको फेसबुक पेज बनाने के लिए अपना फेसबुक Id को लॉग इन कर लेना है जिसके लिए आप फेसबुक अकाउंट में अपनी Id Or Password डालकर Login कर सकते हो. Facebook Login Page Ke Liye Click Kare
  • जैसे ही हम दी हुयी लिंक पर क्लिक करते है तो अब आपके सामने Login Page आजायेगा जिसमे अपने अपनी Id Or Password डाल देना है और लोग इन कर लेना है.
facebook profile lock kaise kare

Step#2- go profile section and profile settings

  • जैसे ही लोग इन करते होतो फिर आपको अपने Facebook Id Open हो जाएगी अब आपको अपनी फेसबुक अकाउंट के profile saction में चले जाना है.
  • जहा पर आपकी profile picture or cover picture दिखाई देता है क्योकि जैसे ही हम फेसबुक खोलते है तो यह हमे facebook home page लेके जाता है इसलिए हमे फेसबुक प्रोफाइल में चले जाना है.
facebook profile lock kaise kare profile saction
  • जैसे ही हम फेसबुक प्रोफाइल सेक्शन में जाते है तो हमे edit profile, add story or … दिखाई देते है. जिसमे से हमे … इन tree dots पर क्लिक कर लेना है यानि हमे Profile Setting पर क्लिक करना होगा..
facebook profile lock kaise kare lock profile
  • जैसे ही इस पर क्लिक करते है तो फिर कई आप्शन दिखते है जिनमे से एक आप्शन lock profile का दिखाई देता है.
  • अब हमे इस लॉक प्रोफाइल वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद एक बार कन्फर्म करने लिए हमसे पुचा जायेगा की आप प्रोफाइल लॉक करना चाहते हो तो फिर आपको lock your profile पर क्लिक कर देना है.
facebook profile lock kaise kare confirm locked
  • इस प्रकार जैसे इस पर क्लिक करोगे तो हमारी प्रोफाइल आसानी से लॉक हो जाएगी.

how to unlock facebook account 2021-(facebook profile unlock kaise kare)-

  • अब यदि किसी कारणवश आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल को अनलॉक करना होता तो फिर आप कैसे अनलोक करोगे इसके बारे में आपको बताने वाले है.
  • आपको फिर से facebook profile saction में जाना होगा तो हमे Edit Profile, Add Story Or … दिखाई देते है. जिसमे से हमे … इन Tree Dots पर क्लिक कर लेना है यानि हमे profile setting पर क्लिक करना होगा.
facebook profile lock kaise kare profile saction
  • जैसे ही इस पर क्लिक करते है तो फिर कई आप्शन दिखते है जिनमे से एक आप्शन unLock Profile का दिखाई देता है.
  • अब हमे इस unlock profile वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद एक बार कन्फर्म करने लिए हमसे पूछा जायेगा की आप प्रोफाइल अनलॉक करना चाहते हो तो फिर आपको unLock Your Profile पर क्लिक कर देना है.
facebook profile lock kaise kare unlock profile
  • इस प्रकार जैसे इस पर क्लिक करोगे तो हमारी प्रोफाइल आसानी से अनलॉक हो जाएगी.

SSO Id Kaise Banaye In Rajasthan SSO Portal

Facebook profile lock karne se fadye –

Facebook Profile Lock Kaise kare की प्रक्रिया के बारे में आप लोगों को जानकारी प्राप्त हुई है। Facebook है एक ऐसा सोशल मीडिया जिसके जरिए हम किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ आसानी से दोस्ती कर सकते है। फेसबुक के यूजर संख्या के बारे में तो हमने आपको पहले ही बता दिया है के कितने बड़े संख्या में लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है। 

इन सारे यूजर्स के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए प्राइवसी के तौर पे Facebook नया नया फीचर्स एड करता है। फेसबुक में यूज होने वाले सारे फिचर्स बोहोत फायदेमंद होते है। अन्य फीचर्स की तरह Facebook profile lock फीचर का भी कुछ फायदा है।

  1. आमतौर पर फेसबुक में कोई भी फोटो, वीडियो, पोस्ट करने से वह पोस्ट एक यूजर की मान लीजिए आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं रहैने वाले लोग अर्थात सब लोग पब्लिक्ली देख पाते है।
  2. परन्तु, Facebook profile lock यह फीचर इस्तेमाल करने से आपके द्वारा किए गए पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके फ्रैंड लिस्ट में रहेने वाले लोग ही देख पाएंगे। 
  3.  Facebook profile lock करने से आपका प्रोफाइल फोटो, कोई भी अनजान व्यक्ति zoom करके नहीं देख पाएगा और, उसे स्क्रीनशॉट लेके शेयर भी नहीं कर सकेगा।
  4. अगर कोई अनजान व्यक्ति facebook में आपका अकाउंट सर्च करके आपके प्रोफाइल को देखे तब वो सिर्फ आपका कोवर फोटो ही देख पाएगा। टाइमलाइन में जाकर आपके द्वारा किए गए किसी भी पोस्ट को नहीं देख पाएगा।

Facebook profile lock karne se Nuksan-

Facebook profile lock kaise kare प्रक्रिया से संबंधित लगभग सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई है। और, facebook profile lock karne se fayde के बारे में भी हमने बर्णन किया है। अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि फेसबुक प्रोफाइल लोक करने से क्या यूजर को कोई नुकसान होता है? इसके उत्तर में बता दे कि फेसबुक प्रोफाइल लोक करने से यूजर को नुक़सान होता है। और, यह नुकसान के बारे मे हमने नीचे बताया है।

  • Facebook profile lock करने से यूजर की यानी की आपकी प्रोफाइल सिर्फ आपके जान पहेचान वाले ही देख पाएंगे। और, आप कोई भी पोस्ट पब्लिक नहीं कर पाएंगे।
  • फेसबुक प्रोफाइल लोक करने से यूजर की यानी की आपकी प्रोफाइल की एक्सटेंड घटा दिया जाता है।

Conclusion

  • जेसा की आज हमने आपको Facebook Profile Lock Kaise kare इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम Facebook Profile Lock Kaise kare in facebook profile unlock kaise kare, facebook profile lock kaise khole, how to lock facebook profile के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment