Google Par Photo Kaise Dale 3 मिनट में सीखे हिंदी सबसे आसान तरीका

आज हम जानेंगे की Google par photo kaise dale- गूगल पर फोटो कैसे डाले , अन्य तरीका- गूगल पर फोटो कैसे अपलोड करे जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Google par photo kaise dale- गूगल पर फोटो कैसे डाले-

आज हम जानेंगे की Google par photo kaise dale गूगल पर फोटो कैसे डाले और इसकी प्रोसेस आपको बताने वाले है-

मेरे हिसाब से गूगल में फोटो अपलोड करने का सबसे आसन तरीका है Google site का इस्तेमाल करना यह गूगल का एक फ्री service है जहा आप एक फ्री site बना सकते हो और उसमे फोटो अपलोड कर सकते हो।

स्टेप 1. तो सबसे पहले आप “site.google.com” पर जेक आपने Gmail ID और Password से लॉग इन करे, उसके बाद निचे एक PLUS का Icon दिखेगा उस पर क्लिक करे।

गूगल पर फोटो कैसे डाले

स्टेप 2. आब आपको एक Site बनाने का पेज मिलेगा उसमे आप आपने नाम से एक फ्री Site बना सकते हो, लेकिन बाकि काम हम बाद में करेंगे पहले फोटो अपलोड कैसे करते है वो सीखते है।

गूगल पर फोटो अपलोड कैसे करे

स्टेप 3. सबसे पहले आप Right साइड से Image पर क्लिक करे, उसके बाद जिस फोटो को गूगल पर अपलोड करना है उसको सेलेक्ट करे।

google par photo kaise dale

स्टेप 4. फोटो सेलेक्ट होने के बाद आप ऊपर से Publish बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 5. Publish पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा यह पर आपको एक नाम Type करना होगा कोई भी नाम Type करे उसके बाद निचे से Publish पर क्लिक करके फोटो को Publish करे।

स्टेप 6. आभी आपने जिस फोटो को अपलोड किया उसके ऊपर दो बार क्लिक करे उसके बाद Tree Dot पर क्लिक करके Add Alt Text पर क्लिक करे और उसमे आप आपना नाम लिखे,

उसके बाद निचे Add Caption पर क्लिक करे और उसमे भी आपना नाम लिखे. उसके बाद फिर से ऊपर से Publish पर क्लिक करे।

अन्य तरीका- गूगल पर फोटो कैसे अपलोड करे-

अब तक हमने जाना है की google par photo kaise dale और अब हम जानेंगे गूगल पर फोटो कैसे अपलोड करे इसके और अन्य तरीके-

blog or website बनाकर –

यदि आप एक Writer है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है, क्योंकि यदि आपको article लिखना आता है, तो आप आसानी से अपनी photo google पर ला सकते है।

आपको सिर्फ ऐसे कुछ websites ढूंढ़ना होंगे जो Guest Post accept करती हो। क्योंकि Guest पोस्ट स्वीकार करने वाली वेबसाइटें अपने लेखकों को प्रोफ़ाइल Picture के लिए स्थान के साथ एक प्रोफ़ाइल Page प्रदान कर सकती हैं। इस स्थान का बुद्धिमानी से उपयोग करें और अपने कीवर्ड को बायो, ALT टेक्स्ट और कैप्शन में शामिल करें।

सोशल मीडिया का उपयोग करके-

Google के search result में आपकी photo दिखाने के लिए अपने सोशल मीडिया account में अपनी प्रोफ़ाइल photo जोड़ें।

Google की अपनी वेबसाइट, जैसे YouTube, Blogger और Google साइटें आपकी प्रोफ़ाइल Photo जोड़ने के लिए अच्छी जगहें हैं। Twitter, Pinterest, Instagram और LinkedIn भी Google के Search Result में अच्छी रैंक करते हैं।

अपनी प्रोफ़ाइल बनाते समय और सोशल मीडिया वेबसाइटों में अपनी Profile Picture जोड़ते समय, सभी सोशल मीडिया पर एक ही नाम का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ नामों से जाने जाते हैं, तो एक नाम चुनें और हमेशा उस नाम का उपयोग करें, जिससे Google को आपके Different Account के साथ जुड़ना आसान हो जाता है।

Facebook se photo kaise upload kare –

Facebook यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है और प्रति माह 2.5 billion से अधिक फोटो अपलोड करने वाली सबसे बड़ी image sharing साइट भी है।

फेसबुक पर, आप photo option पर क्लिक करके एक एल्बम बना सकते हैं और photo अपलोड करना शुरू कर सकते हैं।

आपके पास एल्बम को privacy सेट करने और image के लिए टैग और Caption जोड़ने का मौका होगा। आपको Facebook पर Continue अपने photos upload करते रहना चाहिए, इससे आपके Photos गूगल पर दिखना शुरू हो जाएंगे।

Free Image Websites का उपयोग करे-

यदि आप एक पल में अपनी Photos को अपलोड और Share करना चाहते हैं, तो Free Image Uploader एक सबसे अच्छा option माना जाता है। यह websites आपको क्लाउड में images को store करने की अनुमति देता है।

अपलोड करने के लिए एक photo खींचने के बाद, यह आपको ब्लॉग और फ़ोरम में photo पोस्ट करने के लिए सीधे लिंक, HTML लिंक और के रूप में लिंक प्रदान करेगा।

आप लिंक के नीचे उनके icon पर क्लिक करके photo को सीधे अपने Social Networking Sites में भी Share कर सकते हैं।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको Google par photo kaise dale- गूगल पर फोटो कैसे डाले , अन्य तरीका- गूगल पर फोटो कैसे अपलोड करे के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment