Shopify Kya Hai, Shopify पर अकाउंट कैसे बनाये, Shopify से पैसे 20-30 हजार कमाये?

आज हम जानेंगे की shopify kya hai, shopify को किसने बनाया है, Shopify पर अकाउंट कैसे बनाये, Shopify से पैसे कैसे कमाये, Shopify पर accounts बनाने के लिए plans जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

shopify kya hai –

Shopify एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपना Online Store खोल सकते है और दूसरो के product इस वेबसाइट के जरिए बिकवा कर पैसे कमा सकते है इसे अन्य भाषा में Drop shipping business कहा जाता है।

Shopify एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहां पर कोई भी व्यक्ति अपना ऑनलाइन स्टोर बना सकते है। और अपने ऑनलाइन स्टोर पर प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कमा सकते है।

यहां पर आपको शॉपिंग कार्ट, भुगतान, और इन्वेंट्री जैसी सभी सुविधाएं मिलती है जिससे आप अपना बिज़नेस बिना किसी समस्या के शुरू कर सकते है।

इस प्लेटफॉर्म पर आप दो तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, पहले तरीके में आप अपने स्वयं के प्रोडक्ट को Shopify पर बेच सकते है और दूसरे तरीके में आप किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को Shopify पर प्रमोट करके प्रोडक्ट बेच सकते है।

shopify को किसने बनाया है –

  • shopify Inc. एक कनाडाई बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी है जिसका मुख्यालय ओटावा, ओन्टारियो में है।
  • यह ऑनलाइन स्टोर्स और रिटेल पॉइंट-ऑफ-सेल सिस्टम के लिए इसके मालिकाना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का नाम भी है।
  • टोबियास टोबी लुत्के (1981 का जन्म) एक जर्मन मूल के कनाडाई अरबपति उद्यमी हैं, और ओटावा, कनाडा में स्थित shopify के संस्थापक और सीईओ हैं।

Shopify पर अकाउंट कैसे बनाये –

अगर आप Shopify पर अपना एक अकाउंट खोलकर स्टोर बनाना चाहते है तो आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट Shopify.com पर जाना होगा।

  • सर्वप्रथम आप Shopify की ऑफिशियल वेबसाइट पर आए।
shopify kya hai
  • वेबसाइट पर पहुंचने पर आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें star free trial का विकल्प मिलेगा।
  • आपको यहां पर अपना ई-मेल एड्रेस डालना है, और “star free trial” बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यंहा पर 3 महीने के लिए free trial मिलेगा पर आपको यंहा पर आपको 20 रूपये महीने देने होंगे.
shopify kya hai1
  • इसके बाद आपको अनेक विकल्प मिलेंगे, जिसमें आपको Online Store को सेलेक्ट करना है, और आगे बढ़ना है।
Shopify से पैसे कैसे कमाये1
  • आगे आपको अपने Store का नाम डालना है, और यह नाम बिल्कुल यूनिक और आसानी से याद होने वाला रखे।
  • स्टोर का नाम लिखने के बाद आपको Create My Store पर क्लिक करना है।
Shopify से पैसे कैसे कमाये
  • इसके बाद आपको Shopify की तरफ से एक Backend Panel मिल जाएगा, जहां पर आपको बनी बनाई हुई थीम मिल जाएगी।
Shopify पर अकाउंट कैसे बनाये
  • यहां पर आपको कोई भी एक थीम सेलेक्ट करनी है, और फिर प्रोडक्ट को जोड़ना है।
  • इसके बाद आपको कुछ आसान सेटिंग करनी है, जिससे हमारा स्टोर तैयार हो जाए।
Shopify का मालिक कौन है
  • अब आपको अपने ऑनलाइन स्टोर गूगल पर लाने के लिए एक Domain नाम जोड़ना होगा.
  • यह डोमेन आप गूगल पर किसी भी डोमेन सेलर वेबसाइट से खरीद सकते हैं, जैसे- Godaddy, Namecheap आदि।
  • इसके बाद आपको अपने स्टोर को गूगल पर रैंक करना है। ताकि कोई भी व्यक्ति आपके डोमेन नाम को गूगल पर सर्च करता है तो वह सीधे आपके स्टोर पर आ जाएगा।
  • इस तरह आप उन्हे अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Shopify पर accounts बनाने के लिए plans –

Shopify एक Subscription Based Program है, जिसमें हमें हर महीने कुछ पैसे देने होते हैं। अपने Store को Shopify पर Run कराने के लिए आपको Shopify के कुछ Plan में से किसी एक Plan को लेना पड़ता है ,चलिए हम आपको कुछ इसके Plan के बारे में बता देते है :-

Shopify पर accounts बनाने के लिए plans

Basic Shopify plan :-

इसके लिए आपको हर महीने 1499 रूपये देने होते है , इसके अंदर आप को 2% Transaction Fees देनी होती है , और Order आने पर 2% अलग से देना पड़ता है ,इसमें हम 2 Staff Member Add कर सकते हैं। 4 Location से हम इसे मैनेज कर सकते है।

Shopify plan :-

इसके लिए आपको हर महीने 5599 रूपये देने होते है, इसके अंदर आप को 1% Transaction Fees देनी होती है , और Order आने पर 1% अलग से देना पड़ता है। और 5 Staff Member हम इसमे Add कर सकते हैं। इसे हम 5 Location से मैनेज कर सकते हैं

Advanced Shopify plan :-

इसके लिए आपको हर महीने 22680 रूपये देने होते है, इसके अंदर आप को 0.5% Transaction Fees देनी होती है , और Order आने पर 0.5% अलग से देना पड़ता है ,और 15 staff member हम इसमे Add कर सकते हैं। इसे हम 8 Location से मैनेज कर सकते हैं।

Shopify से पैसे कैसे कमाये –

आप Shopify से दो तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, खुद के प्रोडक्ट को बेचकर और दूसरों के प्रोडक्ट को बेचकर। अगर पैसे कमाने की बात करें तो आप Shopify पर अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोडक्ट बेंचने होंगे। आप ज्यादा कमीशन वाले प्रोडक्ट को बेचकर भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।औसतन Shopify से हर महीने 40 से 85 हजार रूपयें या इससे भी ज्यादा कमाए जा सकते हैं।

Dropshipping में मुख्य तौर पर तीन चीजें ही होती है। आपका ऑनलाइन स्टोर, सप्लायर और ग्राहक।

  1. ड्रॉपशिपिंग में आप सबसे पहले अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाते हो और वहां पर किसी भी श्रेणी से जुड़े हुए प्रोडक्ट की फोटो को ऐड करते हो।
  2. अब जो लोग ऑनलाइन आपके प्रोडक्ट से जुड़ी चीजों को ढूंढते हैं वह आपके ऑनलाइन स्टोर पर आते हैं और आपके प्रोडक्ट को पसंद आने पर खरीदते हैं।
  3. अब आप उन खरीदने वालों को बताते हो कि आपके द्वारा खरीदा गया प्रोडक्ट कब तक उनके पास पहुंच जाएगा।
  4. उसके बाद आप उस प्रोडक्ट के सप्लायर को बताते हो कि आपके प्रोडक्ट का ऑर्डर इस जगह से आया है। इसके बाद का सारा काम उस सप्लायर का होता है। जब वह सप्लायर उस प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचा देगा तब उस प्रोडक्ट की पेमेंट आपके पास आ जाएगी।

इसमें से उस प्रोडक्ट का Actual Price के बाद आपने उस प्रोडक्ट में अपना जो Profit Margin लगाया था वह अपने पास रख कर बाकी का Payment उस सप्लायर को दे देना है।

उदाहरण: आपने एक जूते के प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर ऐड किया और अगर उस जूते का प्राइस ₹200 है तथा आपने उसमें ₹50 का अपना प्रॉफिट मार्जिन रख दिया और जब वह जूता कोई ग्राहक खरीदता है तो आप अपने ₹50 अपने पास रख कर बाकी की पेमेंट सप्लायर को दे देते हैं।

Shopify के फायदे-

  • ड्रॉपशिपिंग को स्टार्ट करना बहुत आसान है इसलिए इसे अक्सर बिज़नेस शुरू करने वाले के लिए अच्छा माना जाता है क्यूंकि पहला तो इसमें अधिक खर्चा नहीं होता। दूसरा घर से बैठकर पूरा काम ऑपरेट किया जा सकता है।
  • इसमें किस भी तरह का warehouse और इन्वेंटरी पर खर्च नहीं आता, साथ ही इस वजह से आपको अपने प्रोडक्ट को मार्केट करने के लिए अधिक छूट मिलती है।
  • प्रोडक्ट्स को डिलीवर और शिप करने की झंझट नहीं होती और ना ही पैकेजिंग और लेबल लगाने में समय लगता है।
  • आपके पास प्रोडक्ट मार्केटिंग करने के लिए अधिक ऑप्शन होते हैं। क्यूंकि आप बड़ी आसानी से उस प्रकट को धुंध सकते हैं जिसकी मार्किट में डिमांड है और जिसे बेचने की आपमें काबिलियत है। साथी ही किसी भी समय बिंदु पर आपको कुछ प्रोडक्ट ऐड या चेंज करना हो तो आप वो भी कर सकते हैं।
  • इस तरह से Dropshipping business model आज के समय में काफी पॉपुलर हो रहा है क्यूंकि इससे आपको प्रोडक्ट पर अधिक पकड़ मिलती है आप केवल उसकी मार्केटिंग और सेलिंग पर ध्यान दे पाते हैं जिससे बिज़नेस बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • प्रोडक्ट मार्केटिंग के लिए आप सस्ते और सुगम सोशल मीडिया चैनल का भी सहारा ले सकते हैं जिसमे फेसबुक, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सएप्प शामिल है।

Shopify के नुक़सान-

हर बिजनेस में फायदा होता है, उसी तरह से हर बिजनेस में थोड़ा बहुत नुकसान भी होता है। इसमें भी आपको कई प्रकार के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि;-

  • इसमें आपको ज्यादा मार्जिन मिलने की गुंजाइश नहीं होती है, इसीलिए एक प्रोडक्ट पर आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं।
  • दूसरा नुकसान यह होता है, कि ग्राहकों प्रोडक्ट का आपूर्तिकर्ता की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • इसी के साथ सबसे बड़ा नुकसान यह होता है, कि इनमें ब्रांडिंग चीजें नहीं होती हैं।

fAQ-

Shopify कंहा की कंपनी है?

hopify Inc. है कैनेडियन बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनी का मुख्यालय ओटावा, ओंटारियो में है। यह ऑनलाइन स्टोर और रिटेल पॉइंट-ऑफ-सेल सिस्टम के लिए इसके मालिकाना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का भी नाम है।

Shopify का मालिक कौन है?

टोबियास टोबी लुत्के (1981 का जन्म) एक जर्मन मूल के कनाडाई अरबपति उद्यमी हैं, और ओटावा, कनाडा में स्थित shopify के संस्थापक और सीईओ हैं।

क्या Shopify का स्वामित्व Facebook के पास है?

Shopify ने 2015 से Facebook के साथ साझेदारी की है व्यापारियों को सर्वोत्तम मल्टी-चैनल वाणिज्य समाधान प्रदान करने के लिए, और इस नए, मोबाइल-प्रथम खरीदारी अनुभव का समर्थन करने वाले पहले वाणिज्य भागीदारों में से एक है।

क्या Shopify पर बेचना लाभदायक है?

क्या Shopify पर बेचना लाभदायक है? छोटी पतलून में, हाँ, यह है. महामारी ने ई-कॉमर्स में बदलाव को तेज कर दिया है और ऑनलाइन व्यापारियों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए, बड़े या छोटे, बहुत सारे अवसर पैदा किए हैं।

क्या मैं Shopify से पैसे कमा सकता हूं?

Shopify सब्सक्रिप्शन, लेन-देन, भुगतान और रेफरल शुल्क, हार्डवेयर बिक्री, कमीशन और अपने ऐप मार्केटप्लेस से विज्ञापन, थीम बेचने या अन्य वेबसाइट बिक्री, ईमेल मार्केटिंग, लॉजिस्टिक्स सेवाओं और निवेश की सुविधा के माध्यम से पैसा कमाता है।

Shopify लेनदेन शुल्क क्यों लेता है?

जब आप ग्राहक भुगतान लेने के लिए किसी तृतीय-पक्ष भुगतान प्रदाता का उपयोग करते हैं। 

Shopify का उपयोग क्या है?

शॉपिफाई एक उपयोगकर्ता के अनुकूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो छोटे व्यवसायों को एक ऑनलाइन स्टोर बनाने और एक सुव्यवस्थित डैशबोर्ड के माध्यम से ऑनलाइन बेचने में मदद करता है। 

क्या Shopify शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है?

हाँ।
शॉपिफ़ का उपयोग करना आसान है और शुरुआती लोगों को प्लेटफ़ॉर्म की खोज करने, छोटे व्यवसायों को बढ़ाने और स्थापित उद्यम व्यवसायों का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। शॉपिफाई यहां आपको पहली बिक्री से पूरे पैमाने पर ले जाने में मदद करने के लिए है।

Shopify प्लस के क्या फायदे हैं?

शॉपिफाई प्लस अतिरिक्त लागत के बिना अपने कर्मियों को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए असीमित स्टाफ खातों का समर्थन करता है। शॉपिफाई प्लस आपके शॉपिफाई व्यवस्थापक में आपके कर्मचारियों द्वारा की जा सकने वाली कार्रवाइयों पर अधिक नियंत्रण के लिए अतिरिक्त अनुमति सेटिंग्स प्रदान करता है, जिसमें अलग-अलग रिपोर्ट निर्यात अनुमतियां और विशिष्ट ऐप्स के लिए अनुमतियां शामिल हैं।

Shopify पर स्टोर कैसे खोलें?

Shopify की वेबसाइट पर जाएं और Get Started Button पर क्लिक करें । वहां से, आप अपना ईमेल पता, पासवर्ड और एक विशिष्ट स्टोर नाम दर्ज करेंगे।

Shopify प्लस कब लॉन्च हुआ?

 2014 में शॉपिफाई प्लस लॉन्च किया गया।

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको shopify kya hai, shopify को किसने बनाया है, Shopify पर अकाउंट कैसे बनाये, Shopify से पैसे कैसे कमाये, Shopify पर accounts बनाने के लिए plans के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.