WhatsApp Chat को टॉप पर पिन कैसे करे? 📌 हिंदी में In 2022

May 28, 2022 By

आप सभी मेरे दोस्तों WhatsApp chat के बारे में सब कुछ जानते हैं। मुझे इसके बारे में आपको कुछ भी बताने की जरूरत नहीं है। आज, हर इंटरनेट उपयोगकर्ता का एक मैसेजिंग ऐप WhatsApp के साथ एक खाता है।

यह ऐप लगातार नए फीचर जोड़ रहा है। नतीजतन, लोग WhatsApp को पसंद करते हैं। हालिया अपडेट में WhatsApp में एक नया फीचर भी जोड़ा गया है।

यह आपको अपने किसी भी WhatsApp Chat को पिन करने की अनुमति देता है। दूसरे शब्दों में, आप चैट को अपने WhatsApp Dashboard में सबसे ऊपर रख सकते हैं।

WhatsApp Chat Pin Feature क्या है-

आज हम आपको बता रहे है की whatsup chat pin feature kya hota hai – जो की whatsup के तीन ग्रुप या इंडिविजुअल चैट्स को कर सकते हैं पिन इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp में नये फीचर की शुरुआत हो गयी है. इससे पहले यह बीटा वर्जन में था,

लेकिन अब यह अपडेट लोगों को मिलना शुरू हो गया है. व्हाॅट्सएप ने एक स्टेटमेंट जारी किया है, जिसमें कहा गया है, ‘पिन चैट फीचर के बाद अब आपको बेस्ट फ्रेंड या फैमिली मेंबर्स के खास चैट ढूंढने के लिए ज्यादा स्क्रॉल करने की जरूरत नहीं.

यूजर्स अब तीन ग्रुप या इंडिविजुअल चैट्स को पिन कर सकते हैं, इससे वो सबसे ऊपर रहेंगे. चैट पर टैप करके पिन आइकन को क्लिक करना है 8.44 एमबी का है अपडेट गौरतलब है कि फेसबुक और ट्विटर में भी ऐसा ही फीचर है. फेसबुक में पिन पोस्ट के जरिये पेज के पोस्ट को सबसे ऊपर किया जा सकता है.

हाल ही में व्हाॅट्सएप पिन चैट फीचर की स्क्रीनशॉट लीक हुई थी. अब नये अपडेट के साथ यह यूजर्स को दिया जा रहा है. अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं,

तो गूगल प्ले स्टोर के जरिये अपना व्हाॅट्सएप अपडेट करेंगे तो आपको यह फीचर मिलेगा. यह अपडेट 8.44 MB का है, जिसे मोबाइल डेटा या वाइफाइ कनेक्शन के जरिये डाउनलोड किया जा सकता है.

अगर आप iOS यूजर हैं, तो शायद अभी के लिए यह ऑप्शन नहीं दिया गया है. हालांकि, आनेवाले समय में यह फीचर आइफोन यूजर्स को भी दिया जा सकता है.

सिर्फ पिन चैट फीचर ही नहीं, बल्कि आनेवाले व्हाॅट्सएप अपडेट में डिलीट, म्यूट और आर्काइव जैसे नये फीचर (Advanced) भी जुड़ेंगे. लेकिन, इनमें सबसे खास पिन चैट होगा.

इसे यूज करके यूजर उस चैट को टॉप पर रख सकेंगे, जो उनके लिए जरूरी हैं.

गूगल प्ले स्टोर से करें अपडेटअगर आप WhatsApp के ऑफिशियल Beta एप टेस्टर हैं, तो गूगल प्ले स्टोर से ही व्हाॅट्सएप अपडेट करके नये फीचर्स यूज कर सकते हैं. अगर नहीं हैं तो एपीके मिरर की वेबसाइट पर जाकर नया वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं.

WhatsApp Chat को पिन कैसे करे –

दोस्तों के WhatsApp Chat को पिन करना बहुत आसान है। WhatsApp Chat को (Pin) पिन करने के लिए इन चरणों का पालन करें। WhatsApp Chat को पिन करने के चरण नीचे सूचीबद्ध हैं।

WhatsApp Chat को पिन कैसे करे
Step Number 1सबसे पहले अगर आपने अभी तक अपना WhatsApp Update नहीं किया है तो उसे अपडेट कर लें।
Step Number 2इसके बाद आप अपना WhatsApp Open करें। और उस चैट को सेलेक्ट करें। जिसे आप पिन करना चाहते हैं।
Step Number 3इसे सेलेक्ट करने के लिए WhatsApp Chat को कुछ देर तक दबाकर रखें। जब इसे चुना जाता है, तो आपको WhatsApp के शीर्ष पर एक 📌 पिनिंग चिन्ह दिखाई देगा जैसा कि नीचे दी गई छवि में है। जिस पर क्लिक करके आप किसी भी चैट को पिन कर सकते हैं।
Step Number 4WhatsApp पर आप ज्यादा से ज्यादा तीन चैट को पिन कर सकते हैं । जिससे यह चैट मैसेज आने या ना आने पर भी टॉपर बनी रहेंगी। और जितने भी Latest Messages आएंगे वह सभी इन पिन किए हुए चैट के नीचे दिखाई देंगी।

यह पढ़े: Swiggy Delivery Boy कैसे बने

इसी तरह आप किसी भी पसंदीदा WhatsApp Chat को पिन कर सकते हैं। और अपनी Favorite और Important Chat को अपने WhatsApp में Top में रख सकते हैं।

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको WhatsApp Chat Pin Feature क्या है, इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे WhatsApp Chat को टॉप पर पिन कैसे करे के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment