Network Marketing Kya Hai, Network Marketing कैसे शुरू करें और network marketing के फायदे

आज हम जानेंगे की network marketing kya hai, Network Marketing की शुरुआत कब और किसने की, network Marketing कैसे शुरू करें, network marketing ka scope in future, network marketing or Digital marketing में अंतर, नेटवर्क मार्केटिंग सही है या नहीं, नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए या नहीं, network marketing के फायदे, network marketing top companies जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

network marketing kya hai- नेटवर्क मार्केटिंग क्या है-

आज हम जानेंगे की network marketing kya hai और network marketing जुडी सारी जानकारी हिंदी में –

नेटवर्क मार्केटिंग एक बिज़नेस और मार्केटिंग करने का एक तरीका है दोस्तों जैसे की इसके नाम से पता चलता है Net (जाल ) + Work (कार्य ) ,नेटवर्क का मतलब होता है एक – दूसरे से जुड़ना ,जब बहुत सारे Element एक -दूसरे से जुड़ जाते हैं तब एक नेटवर्क बनता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोग एक दूसरे को जोड़ कर एक नेटवर्क बनाते जिसमे वह किसी कंपनी और ब्रांड्स के प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं।

सरल शब्दो में कहें तो Network Marketing – एक वयक्ति से दूसरे वयक्ति को जोड़कर (Person To Person) मार्कटिंग करना नेटवर्क मार्केटिंग कहा जाता है।

Network Marketing को मल्टी लेवल मार्केटिंग(MLM),और Direct Selling Marketing भी कहा जाता है।

Network Marketing की शुरुआत कब और किसने की –

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1930 में अमरीका के महान रसायन शास्त्री Dr. Carl Rehnborg ने की। उन्होंने विशेष प्रकार के Nutrition Supplement के बारे में बताया कि इसका इस्तेमाल करने से किसी भी व्यक्ति को उनको कई प्रकार के स्वास्थ संबंधी लाभ प्राप्त होंगे।

और उन्होंने अपनी इस प्रोडक्ट को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए “California Vitamin Company” नाम की पहली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की शुरुआत की।

जब कंपनी का बिजनेस काफी अच्छा होने लगा था तब इसे 1939 में इसका नाम बदलकर ‘Nutrilite’ रख दिया गया।

यह भी पढ़े –

Marketing Kya Hai, सीखे Marketing Kaise Karte Hai, इसके प्रकार और मार्केटिंग में कैरियर बनाये और अच्छी सैलरी पाए

Network Kya Hai, Network Full Form और इसके प्रकार सीखे हिंदी में

network Marketing कैसे शुरू करें :-

  • नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी कंपनी का चुनाव करना जरूरी है आपको उस कंपनी के बारे में पूरी नॉलेज होनी चाहिए
  • जैसे कंपनी के History क्या है ,कम्पनी का Founder कौन है।
  • कंपनी कितने सालों से नेटवर्क मार्केटिंग के Field में काम कर रही है।
  • कंपनी का हेड क्वार्टर कहाँ है अगर Possible हो तो आप Direct Company के Headquarter जाकर Company के बारे में सारी Information ले या Company की Official Website पर जाकर भी पता कर सकते हैं।
  • कंपनी का प्रोडक्ट क्वालिटी कैसी है ,क्या आप उस प्रोडक्ट को लोगों को बेच सकते हो या नहीं ,क्या कोई उस Company के प्रोडक्ट खरीदते हैं या नहीं ,Company का Status क्या है क्या कंपनी Future में Growth करेगी या नहीं ,आपको सब कुछ पता होना चाहिए तभी आपको कोई नेटवर्क Marketing Company को Join करना चाहिए।
  • कंपनी का चुनाव करने के बाद आपको कंपनी को ज्वाइन करना है ध्यान रहे कि इसके लिए आपसे कोई भी फीस ना लिया जाए अगर कोई कंपनी आपसे जॉइनिंग के लिए चार्ज लेती है तो ऐसे कंपनी में ज्वाइन ना करें ज्वाइन करने से पहले कंपनी की प्रोफाइल जरूर Check कर ले।
  • जहाँ आपसे नेटवर्क मार्केटिंग Company Join करने के लिए Charge लिया जाता वहाँ हो सकता है की बाद में आपके साथ कोई Fraud किया जाय।
  • नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करने के बाद आपको उसकी प्रोडक्ट का लोगों में प्रचार प्रसार करना है लोगो को Company के बारे में और प्रोडक्ट में बारे बताना है और साथ में Network को Join करने के लिए प्रोत्साहित करना है जितने लोग आपके द्वारा Network में जुड़िंगे उतना आपकी इनकम Increase होगी।

network marketing ka scope in future – नेटवर्क मार्केटिंग का स्कोप क्या भविष्य में –

नेटवर्क मार्केटिंग के फ्यूचर की तो पिछले कुछ सालों में नेटवर्क मार्केटिंग में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है।

एक रिपोर्ट के अनुसार 2016 में नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री लगभग दोगुना बढ़ गयी थी 2011 के मुकाबले ,2015 और 2016 के बाद काफी तेजी से इसमें ग्रोथ देखने को मिली ,वर्ष 2015 से 2016 के दौरान, बिक्री की मात्रा ने वैश्विक स्तर पर $ 183 बिलियन का रिकॉर्ड प्राप्त किया।

नेटवर्क मार्केटिंग के Business में बड़ी संख्या में लोग शामिल होने लगे। दुनिया भर के लगभग 80 प्रतिशत देशों ने नेटवर्क मार्केटिंग के Business में शामिल होना शुरू कर दिया।

उपरोक्त रिकॉर्ड के साथ, यह अनुमान है कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का कारोबार यह 2021 के अंत तक लगभग 159.3 बिलियन और 2025 तक INR 645 बिलियन तक पहुंच जाएगा तो दोस्तों आसानी से हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का विकास बहुत आशाजनक है।

नेटवर्क मार्केटिंग फ्यूचर इन इंडिया जबरदस्त रहने वाला है आने वाले सालो में यह तेजी से ग्रोथ करना वाला है।

नेटवर्क मार्केटिंग सही है या नहीं, नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए या नहीं-

आप एक स्टूडेंट हो या कोई जॉब करते हो ,पढ़ाई और जॉब के साथ साथ कोई पार्ट टाइम वर्क करना चाहते हो तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग जरूर ट्राई करें लेकिन सिर्फ पार्ट टाइम के लिए फुल टाइम के लिए तभी करें जब आपको लगे की जब आप नेटवर्क मार्केटिंग से काफी अच्छा पेंसे बनाने लग गए हैं या आपको काफी Experience हो चूका है।

network marketing or Digital marketing में अंतर-

नेटवर्क मार्केटिंग व डिजिटल मार्केटिंग में नीचे अंतर दिए गए हैं-

अंतरनेटवर्क मार्केटिंगडिजिटल मार्केटिंग
आपको क्या चाहिए?आपको संपर्क बढ़ाने और ग्राहकों के साथ आमने-सामने मिलने की जरूरत है।यह ऑनलाइन किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको बस एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत है।
आवश्यक योग्यताआपके पास उत्कृष्ट बिक्री कौशल होना चाहिएआपके पास डिजिटल मार्केटिंग कौशल होना चाहिए
जॉब्सडिजिटल मार्केटिंग की तुलना में नेटवर्क मार्केटिंग में ज्यादा नौकरियां नहीं हैंडिजिटल मार्केटिंग में अधिक नौकरियां हैं, और यह एक बढ़ती हुई प्रवृत्ति को दर्शाता है
जॉब्स के प्रकारनेटवर्क मार्केटिंग के प्रकारों में सिंगल-टियर, टू-टियर और मल्टी-लेवल मार्केटिंग शामिल हैंडिजिटल मार्केटिंग में नौकरियों के प्रकार में SEO, SMO, SMM, PPC आदि शामिल हैं।
टूल्सनेटवर्क मार्केटिंग के लिए किसी टूल की आवश्यकता नहीं होती है।आपको कुछ डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों जैसे ईमेल मार्केटिंग, SEO, वेबसाइट प्रबंधन आदि के लिए कुछ सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।

network marketing के फायदे-

नेटवर्क मार्केटिंग को यदि आप ठीक तरीक़े से समझ कर उसे अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए प्रयोग करे तो, इसके माध्यम से आप अपने बिज़नेस में काफ़ी ऊंचाइयों को छू सकते हैं, आइये देखते है कि नेटवर्क मार्केटिंग के के कुछ फायदे।

आर्थिक आज़ादी मिलती है– इस बिजनेस के ज़रिए आप 3 से 4 सालों में ही अच्छी मेहनत और लगन से काम करते हुए आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम का जादू ही ऐसा होता है कि आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं।

बातचीत की कला – नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने के बाद आप किसी भी व्यक्ति के सामने अपनी बातों को प्रभावपूर्ण तरीके से कहना सीख जाते हैं।

नये या पुराने लोगों के बीच बैठकर आप अपने नेटवर्क सिस्टम का प्लान बेझिझक बताना सीख जाते हैं। इसी बहाने आप अपने जीवन में अनेक प्रकार के मुद्दों को प्रभावशील तरीके से दूसरों के सामने रखना सीख जाते हैं।

आत्मविश्वास में वृद्धि- आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होना इस बिजनेस के सबसे महत्वपूर्ण फ़ायदों में से एक है। आपकी आय में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ आप दूसरों के लिए मोटिवेटर का काम करते हैं।

आपकी वजह से दूसरों का जीवन बनता है। लोग सकारात्मकता के साथ हमेशा ही अपने सदस्यों के बीच जाकर उनका उत्साह वर्धन करते हैं।

फलस्वरूप उनके बीच आप सम्माननीय बनते हैं। और यही आत्मविश्वास जीवन में अन्य कठिनायों के वक़्त आपको काम आता है।

समय की आज़ादी मिलती है – नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा सिस्टम होता है, जो हमें समय की आज़ादी देता है। साथ ही इस तरह की मार्केटिंग में आप स्वतंत्र रूप से कहीं भी घूमने जा सकते हैं क्योंकि आपका कोई निश्चित ऑफ़िस नही होता है जहाँ लगातार जाना पड़े।

आप जब भी टाईम मिले तभी काम कर सकते हो और तो और आप काम नहीं करते तब भी आपकी कमाई जारी रहती है।

प्रस्तुति की कला – नेटवर्क मार्केटिंग में लोग अपनी बातों और अपने प्लान को बेहतर तरीके से प्रेजेंट करना सीख जाते हैं। जिसमें आप बोर्ड प्रेजेंटेशन, लैपटॉप प्रेजेंटेशन, पेपर प्रेजेंटेशन आदि का बेहतरीन प्रयोग सीख जाते हैं।

आपकी ये कला आपको भीड़ से अलग एक ख़ास शख़्सियत के रूप में उभारकर सबके सामने लाकर खड़ा कर देती है।

network Marketing कैसे शुरू करें
network marketing kya hai

network marketing top companies- नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?-

आज के समय की 10 सबसे अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां की लिस्ट निचे दी गई है।

Vestige

RCM

Modicare

Amway

Eazyways

Herbalife

Oriflame.

Safe Shop

Forever Living

Avon Products

निकर्ष-

  • जैसा की आज हमने आपको network marketing kya hai, Network Marketing की शुरुआत कब और किसने की, network Marketing कैसे शुरू करें, network marketing ka scope in future, network marketing or Digital marketing में अंतर, नेटवर्क मार्केटिंग सही है या नहीं, नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए या नहीं, network marketing के फायदे, network marketing top companies के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment