<

Telegram Se Paise Kaise Kamaye 2021, टेलीग्राम से संबधित जानकारी.

आज हम जानेंगे की मोबाइल से Telegram Se Paise Kaise Kamaye, telegram account kaise banaye, teleagram kya hai, telegram kis desh ka app hai जिसकी पूरी प्रोसेस हम Step By Step Process आपको बताने वाले है.

Telegram kya hai- what is Telegram app?

Telegram Kya hai यह भी एक Social Media App हैं. जिसमे दुनिया के किसी भी कोने पर मेसेज, Image, Video, Song, Data, File भेज सकते हैं. किसी भी Group या Channel में जुड़ सकते हैं.

इस App की सबसे ज्यादा खाशियत यह हैं. की इसमें 1TB से भी ज्यादा फाइल डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं. इसका सर्वर WhatsApp से काफी fast हैं.

टेलीग्राम एक व्हाट्सएप की तरह मैसेजिंग ऐप है आज टेलीग्राम एप्लीकेशन की popularity प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यह एक cloud based instant messaging server है।

यहां पर भी आप व्हाट्सएप की तरह अपने फैमिली या फ्रेंड्स से ऑनलाइन चैट कर सकते है।

Telegram भी व्हाट्सएप की तरह सभी प्लेटफार्म के लिए available है। Telegram को यूज़ करना बहुत ही सिक्योर और आसान माना जाता है। दोस्तों सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपका जितना भी डाटा है वह टेलीग्राम के server पर स्टोर होता है।

इससे आपके फोन में storage का full ना होने में मदद मिलती है। क्योंकि बड़ी-बड़ी documents files को आप अपने फोन में ज्यादा दिन तक स्टोर नहीं कर पाएंगे। अगर स्टोर करते भी हैं तो कुछ दिनों बाद आपके फोन में स्टोरेज फुल हो जाएगी। 

टेलीग्राम में भी व्हाट्सएप की तरह बहुत features उपलब्ध है जैसे कि टेलीग्राम ग्रुप बना सकते हो, टेलीग्राम पर चैनल बना सकते हो,  व्हाट्सएप की तरह stickers को भी यूज कर सकते हैं यहां पर telegram bots भी मौजूद रहते हैं।

टेलीग्राम एप्प किस देश का है-Telegram kis desh ka app hai –

Telegram App भारत देश का एप्प नहीं है जिसमें कुछ भारतीय एप्लीकेशन है। तो कुछ दूसरे देशों के ऐप मौजूद है। इसमें एक सवाल जरूर आता है कि टेलीग्राम किस देश का ऐप है?

आज लोगों के मन में चाइना के प्रति बहुत गुस्सा है इसलिए किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले यह जानने की कोशिश करते हैं कि यह किस देश का है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप एक भारतीय ऐप नहीं है। वही बात Telegram  कि करें तो टेलीग्राम इंडियन कंपनी का ऐप है। ऐसा एक व्हाट्सएप को बर्बाद करने के लिए Nasty Campaign चलाया गया था।

लोग इसलिए व्हाट्सएप को अनिस्टॉल करने लगे और अपने फोन में टेलीग्राम को इंस्टॉल करने लगे। लेकिन बाद में जब इसकी जांच हुई तो यह सामने आया कि व्हाट्सएप को बर्बाद करने के लिए यह सब कुछ किया जा रहा था।

यह सच है कि टेलीग्राम इंडिया में सबसे कम समय में पॉपुलर हुआ है। लेकिन कहानी में तो twist यह है कि टेलीग्राम भी इंडियन कंपनी का ऐप नहीं है इसका मतलब यह हुआ कि यह भी एक भारतीय ऐप नहीं है।

अब बात आती है कि Telegram किस देश का ऐप है चलिए आपको इसकी पूरी कहानी को एक छोटे सिरे से समझाते है।

telegram kis desh ka app hai (1)

Telegram की शुरुआत रूस से हुई है Nikloi और Pavel (दो भाई) और Axel Neff ने टेलीग्राम को बनाया था। रूस के कुछ नियमों के कारण टेलीग्राम को वहां से शिफ्ट किया गया।  अब इसके ऑफिस को पहले दुबई फिर सिंगापुर या कभी बर्लिन में शिफ्ट किया गया था। लेकिन अब इसका officially Telegram का ऑफिस दुबई में बनाया गया है।

टेलीग्राम पर अकाउंट कैसे बनाये-Telegram Account Kaise Banaye-

टेलीग्राम पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है. जिस प्रकार Whatsapp, Facebook, Instagram जैसे Apps को Install करके उस पर अपना अकाउंट बनाते हैं. ठीक उसी प्रकार, Telegram पर भी वैसे ही अकाउंट बनता है. इसके बारे में निचे देखे-

Step-1Download Telegram App From Play Store

टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए, सबसे पहले Google Play Store से Telegram App को Install कीजिए. या डायरेक्ट निचे से डाउनलोड करें- Download Telegram app

telegram se paise kaise kamaye online

Step-2 Open Telegram App

Telegram को इंस्टॉल करने के बाद इसे Open करे.

Step-3Register Mobile Number on Telegram App

Open करने के बाद सबसे पहले अपनी Country सेलेक्ट करे. उसके बाद अपना मोबाईल नंबर दर्ज करे.

telegram kya hai

Step-4Send OTP Code On Mobile

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक OTP SMS आएगा. इसमें दिए गए पासवर्ड डालें. और Allow पर क्लिक करे. नीचे इमेज भी देख सकते हैं.

telegram account kaise banaye enter code

इस प्रकार आपका telegram Account बन जायेगा. और पूरी तरह से टेलीग्राम खुल जायेगा.

telegram account kaise banaye

ऊपर बताए गए अनुसार आसानी से गूगल प्ले स्टोर से टेलीग्राम App को Install कर सकते हैं. और अपने मोबाइल नंबर डालकर अपना अकाउंट पूरा कर सकते हैं.

इसके बाद मैसेज करना, File Send करना, या कोई Document Send(भेजना) करना, आदि कई चीजें होती है.

Telegram se paise kaise kamaye –

Telegram से पैसे कैसे कमाए? तब आपको हम इस article में ऐसे तरीकों से परिचित कराएँगे जिनका उपयोग कर आप अपने Telegram Channels से अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं.

telegram se paise kaise kamaye new channel

वैसे तो ये काफ़ी जाने पहचाने तरीके हैं लेकिन इनका सही से इस्तमाल न हो पाने के वजह से आप चाहकर भी अपने Channels से पैसे कमा न पा रहे हैं. तो फिर चलिए इन तरीकों का सही इस्तमाल करना सीखें Telegram से पैसे कमाने के लिए.

telegram se paise kaise kamaye create new channel

Telegram Se Paise Kaise Kamaye Online-

टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। हमने अपना स्वयं का research किया और टेलीग्राम चैनल को मोनिटाइज करने का सबसे लोकप्रिय और दिलचस्प मॉडल एकत्र किया। चलिए बताता हूं कि मैंने क्या find क्या है।

1. Affiliate Marketing द्वारा Online कमाई करे

एफिलिएट मार्केटिंग का क्रेज यह है कि जब भी कोई विजिटर आपके एफिलिएट लिंक के जरिए किसी वेबसाइट पर विजिट करता है, तो एफिलिएट मार्केटिंग के कमीशन (कमीशन रेट के अनुसार) का आपको भुगतान किया जाता है।

दोस्तों Affiliate Marketing टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतर विकल्प है। अगर आपके पास एक्टिव हजार या इससे ज्यादा subscribers है तो एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको यह नहीं पता कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है तो हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें इसके बारे में डिटेल में बताया गया है।

2. Private Channel से जुड़ने के लिए शुल्क लेना

टेलीग्राम चैनल से पैसे करने का यह एक और तरीका है कि लोगों को इसमें शामिल होने के लिए fees देना  चाहिए। आमतौर पर, यह रणनीति निम्नलिखित बताए गए तरीके से काम करती है।

आप एक पब्लिक चैनल (या सोशल मीडिया से खाता) बनाते हैं जिसे आप प्रोमोट करे और साथ ही मूल्यवान कंटेंट को प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, आप एक private Telegram Channel बनाए और उपयोगकर्ता को उस चैनल से जुड़े रहने के लिए मेंबरशिप प्रीमियम देना होगा। 

3. Telegram App में bots बनाकर

अन्य लोगों के लिए Telegram Bots बनाकर टेलीग्राम से पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है। आप अन्य लोगो के business के लिए bots बना सकते हैं। आज बॉट्स बनाकर बहुत से लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

यह काम जायदा मुश्किल नहीं है आप आसानी से कर सकते है। Bots बनाने के लिए कुछ क्रिएटिविटी और technical knowledge की आवश्यकता होती है।

4. Telegram App Se Sticker Sell करके

 टेलीग्राम मार्केटिंग में स्टिकर एक बहुत अहम भूमिका निभाते हैं।  इसलिए, यदि आपको क्रिएटिविटी पसंद हैं, तो आप विभिन्न टेलीग्राम चैनलों के लिए स्टिकर बनाकर उनसे अच्छे खासे पैसे ले सकते है।

5. Telegram se Link Shortner Website

Link Shortner का मतलब यह हुआ कि आप अपने टेलीग्राम चैनल पर link short करके शेयर कर सकते हैं। जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा।  उसका आपको पैसा मिलेगा। 

यंहा कुछ link short करने वाली वेबसाइट उपलब्ध है जो link short करके शेयर करने वाले को पैसा देते हैं। यानी कि जब भी कोई यूजर लिंक को क्लिक करेगा तब पहले लिंक शोर्टनर वेबसाइट की तरफ से विज्ञापन दिखाया जाएगा और इसके बाद आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिया जायगा।

इसलिए यह भी एक टेलीग्राम से पैसे कमाने का अच्छा जरिया है। अगर मैं आपको राय दू तो Linkvertise, Shiplink एक अच्छा खासा रिटर्न देती है।

6. Paid Promotion By Telegram App

हालांकि टेलीग्राम पर अपने चैनल को प्रोमोट करने के लिए विज्ञापन देने की कोई भी सर्विस नहीं है, फिर भी मार्केट में लोगों को अपने चैनलों के विज्ञापन के द्वारा बढ़ावा देकर फॉलोअर्स को बढ़ाने की आवश्यकता है। इसलिए, सिर्फ एक तरीका यह है कि अन्य अच्छे चैनलों पर विज्ञापन दिया जाए।

Paid Promotion करके भी पैसा कमाया जा सकता है। अगर आपके चैनल पर अच्छा खासा सब्सक्राइबर्स है तो यहां पर दूसरों का टेलीग्राम चैनल या यूट्यूब या वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं और उनसे उसके बदले पैसे ले सकते हैं।

Paid Promotion करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप केवल अपने niche से संबंधित भरोसेमंद और प्रतिष्ठित चैनलों को बढ़ावा देंगे। अन्यथा, ऐसे विज्ञापन आपकी चैनल की popularity को कमजोर कर सकते हैं।

7. Telegram App द्वारा Refer & Earn करके

दोस्तों अगर Refer & Earn की बात करें यह भी एक अच्छा और आसान तरीका टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए। आज गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन मौजूद है। जिसे इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद अपने टेलीग्राम चैनल पर इस ऐप के लिंक को शेयर करें और अपने रेफरल कोड जरूर शेयर करें।  जब भी कोई वहां से उसे ऐप डाउनलोड करेगा और आपके रेफरल कोड को डालेगा तो उससे आपको पैसे दिए जाएंगे।

8. टेलीग्राम एप्प द्वारा Sell Product and Services करके

Affiliate Marketing या Refer & Earn ही केवल सेलिंग का मतलब नहीं है।  यहां अगर आपके पास खुद का प्रोडक्ट या सर्विस है तो उसे भी सेल कर सकते और पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर जैसे की आपके पास एक दुकान है तो जो भी customer आपकी दुकान पर सामान खरीदने आता है तो उसे अपनी टेलीग्राम चैनल के बारे में बताएं और कहे कि घर पर अगर कोई भी सामान्य ( प्रोडक्ट) मंगवाना है तो उनको वहां पर कांटेक्ट कर सकते हैं। यह सच है कि यहां पर आपको कुछ फिजिकल वर्क भी करना पड़ेगा।

9. टेलीग्राम द्वारा Online पढ़ाकर

अगर आपको बच्चों को पढ़ाना पसंद है तो यह एक अच्छा तरीका टेलीग्राम से पैसे कमाने का यहां आप ऑनलाइन स्टूडेंट को पढ़ाकर उसके बदले अपनी फीस ले सकते हो।  इससे आप पूरे देश में कहीं भी किसी को भी पढ़ा सकते हैं।

10. Telegram चैनल को सेल करके-

आपके टेलीग्राम चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर है तो यह तरीका आपके बहुत काम का है आज भी ऐसे लोग हैं जो टेलीग्राम पर अच्छे सब्सक्राइबर्स को ऐड करके बाद में channel को बेच देते हैं यहां ऐसे आप भी कर सकते हैं और बेचने के बदले अच्छे पैसे भी ले सकते है।

11. वर्चुअल टेलीग्राम असिस्टेंट बनना

आप अन्य लोगों को उनके टेलीग्राम चैनलों को manageऔर promote कर के पैसे कमा सकते है   इसके लिए, आपको कंटेंट को बनाना होगा, लगातार पब्लिश करना, विज्ञापनदाताओं और ग्राहकों से contact कर के आदि। काम करना होगा.

Conclusion-

  • जेसा की आज हमने आपको Telegram se paise kaise kamaye इसकी सारी प्रक्रिया बताई है की केसे हम Telegram se paise kaise kamaye,Telegram kya hai, Telegram Account Kaise Banaye, Telegram App kis desh ka app hai के बारे में आपको बताया है.
  • इसकी सारी प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताई है उसे आप फोलो करते जाओ निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment